चूल्हे के बर्नर में जब कचरा जम जाए तो फ्लेम नीली की बजाय पीली आने लगती है। जिसकी वजह से बर्तन काले होने लगते हैं। कई बार यह समस्या बर्नर को साफ़ करने से दूर हो जाती है। हालांकि कई बार सफ़ाई करने के बाद समस्या कम ज़रूर हो जाती है, लेकिन ख़त्म नहीं होती। इसलिए कढ़ाई हो या फिर कोई पैन नीचे से हमेशा काला हो जाता है। इसे हमे घंटों बैठकर रगड़ कर धोना पड़ता है, लेकिन इसके बावजूद कालापन दूर नहीं होता। यही नहीं इसकी वजह से नए बर्तन पुराने लगने लगते हैं। इसलिए इन्हें बाहर से काला होने से बचाने के लिए आप कुछ घरेलू तरीक़ों से आज़मा सकती हैं। ये घरेलू तरीक़े काफ़ी पुराने हैं जो आज भी कई लोग आज़माते हैं।

बर्नर में जमा हो सकता है कचरा

burner

गैस की फ्लेम नीली आए तो सबसे पहले बर्नर को चेक करें। हो सकता है कि इसमें कचरा गिरा हो, इसको साफ़ करने के लिए एक सुई लें और बर्नर के छेदों को अच्छी तरह साफ़ करें। कई बार इसके पुराने होने की वजह से लोहे के टुकड़े टूट कर बर्नर में गिर जाते हैं। इस वजह से गैस की फ्लेम नीली की बजाय पीली आने लगती है। कोशिश करें कि हफ़्ते में एक बार सूती कपड़े से जंग या फिर अंदर जमी धूल मिट्टी को साफ़ कर दें। 

इसे भी पढ़ें: क्या आप जानती हैं इन फूड्स को कभी भी माइक्रोवेव में नहीं रखना चाहिए

चूल्हा हो पुराना तो गैस का फ्लेम रखें मीडियम

black untensils

बर्नर में जमी गंदगी ही नहीं बल्कि चूल्हा जब पुराना हो जाता है तब भी फ्लेम पीली आने लगती है। इसलिए जब चूल्हा पुराना हो तो खाना हमेशा मीडियम फ्लेम पर ही पकाएं। अगर आंच हमेशा तेज़ रखेंगी तो इससे बर्तन बाहर से काले हो जाएंगे। 

Recommended Video

गीली मिट्टी का लेप बर्तन पर लगाएं

सारे तरीक़े आज़माने के बावजूद भी बर्तन काले हो रहे हैं तो आप गीली मिट्टी का उपयोग करें। जब आप गीली मिट्टी का लेप बर्तन के नीचे लगाएंगी तो यह जलेंगे नहीं और खाना बनाने के बाद आसानी से धुल भी जाएंगे। मिट्टी बर्तन को जलने नहीं देती और धोते वक़्त स्क्रब की तरह काम करती है, यह बर्तन पर मौजूद चिकनाई को भी दूर कर देगी।

काले बर्तन को धोने के लिए स्क्रबर का इस्तेमाल करें

use scruber

बर्नर या फिर नया चूल्हा इस्तेमाल करने के बावजूद भी बर्तन काले होते हैं। तो इन्हें रोज़ाना स्क्रबर का इस्तेमाल कर धोएं। कई बार हम बर्तनों को लगातार काला होने देते हैं, और जब यह अधिक काले हो जाते हैं तो स्क्रबर से धोते हैं। इसलिए प्रेशर कुकर, कढ़ाई या फिर अन्य बर्तनों के नीचे वाले हिस्से को धोने के लिए हमेशा स्क्रबर का इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें: Easy Hacks: दीवार से निकाले बिना ऐसे करें बर्तन स्टैंड की सफाई

पानी और नमक का उपयोग करें

अगर आप मिट्टी का उपयोग नहीं करना चाहती हैं तो कढ़ाई या फिर पैन के निचले वाले हिस्से पर थोड़ा पानी लगाएं और उस पर नमक चिपका दें। अब इसे गैस पर रख दें, ऐसा करने से बर्तन नहीं जलेंगे। खाना बनाने के बाद बर्तन से सारा नमक आसानी से हट जाएगा, यह बर्तन को जलने से बचाने के लिए सबसे आसान तरीक़ा है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।