अगर आपको लगता है कि आपके घर में गैस की खपत जरूरत से ज्‍यादा हो रही है तो आपको संभल कर गैस का इस्‍तेमाल करना चाहिए। वैसे भी इन दिनों गैस काफी मंहगा हो रहा है, ऐसे में इसकी ज्‍यादा खपत आपका महिने का बजट बिगाड़ सकती है और आपके जेब पर अतिरिक्‍त बोझ डाल सकती है। इससे बचने के लिए आपको गैस का इस्‍तेमाल करने से पहले कुछ तरिके अपनाने होंगे जिससे खाना बनाने में गैस की खपत कम होगी और आपके पैसों की बचत होगी। आज हम आपको कुछ टिप्‍स बता रहे है जिन्‍हें अपनाकर आप गैस पर खपत को कम कर सकती है। तो आइए जानें वो कौन से तरीके है।

how to save cooking gas know some tips inside

इसे जरूर पढ़ें: नॉन-स्टिक पैन को साफ करने और इसकी चमक बनाएं रखने के लिए अपनाएं ये 4 टिप्‍स

  • गैस की बचत करने के लिए खाना बनाने से पहले जो भी रेसिपी बना रही हो उससे जुड़ी जरूरत की सारी सामग्री अपने सामने रख लें। इससे समय और गैस दोनों की बचत होगी। अगर आप घर बैठै ऑनलाइन गैस चुल्‍हा खरीदना चाहती हैं तो 3 बर्नर गैस स्टोव का मार्केट प्राइस 8,490 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 3,999 रुपये में खरीद सकती हैं
  • अगर हो सके तो सब्‍जी कड़ाही या पैन में बनाने की बजाए प्रेशर कुकर में बनाएं। प्रेशर कुकर में खाना जल्दी बनता है जिससे गैस की खपत कम होती है। अगर आप घर बैठै ऑनलाइन कड़ाही खरीदना चाहती हैं तो हॉकिन्स फ्यूचरा के 4 लीटर की नॉन-स्टिक कड़ाही का मार्केट प्राइस 1,565 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 1,234 रुपये में खरीद सकती हैं
  • क्‍या आपको पता है कि बिना ढंके खाना बनाने पर गैस की ज्‍यादा खपत होती है, ऐसे खाना बनाने से तीन गुना ज्‍यादा गैस खर्च होता है, इसलिए हमेशा खाना ढककर ही पकाएं।
  • खाना बनाते समय सही साइज के पैन या कड़ाही का ही इस्तेमाल करें। बड़े पैन या कड़ाही का इस्तेमाल करने पर उन्हें गर्म होने और उनमें खाना पकाने में गैस की खपत ज्‍यादा होती है। वहीं, छोटे साइज के पैन या कड़ाही का में खाना बनाने पर आंच बाहर निकलती है और गैस की खपत ज्‍यादा होती है।

how to save cooking gas know tips inside

  • फ्रोजन फूड, दूध, सब्जियों को पकाने से कम से कम 1-2 घंटे पहले फ्रिज से निकाल लें, इससे गैस की खपत कम होगी। जब वह रूम टेंप्रेचर पर आ जाए, तभी इन्‍हें पकाएं।
  • खाना बनाते समय सब्‍जी में पानी जरूरत के हिसाब से ही डालें। सब्‍जी में ज्‍यादा पानी डालने पर इसे पकने में समय लगेगा जिससे गैस की ज्‍यादा खपत होगी, साथ ही, सब्‍जी को बहुत देर तक उबालने से सब्‍जी के पोषक तत्व भी नष्ट हो जाएगे।
  • मीट, चिकन, दालें और कुछ सब्जियों को उबालने में गैस की ज्‍यादा खपत होती है, इसलिए ऐसी सब्जियों या मीट को कुक करने के लिए हमेशा प्रेशर कुकर का इस्‍तेमाल करें। या हो सके तो इसे पहले माइक्रोवेव में डालकर सेमी कुक कर लें। आपको बता दें कि गैस की तुलना में माइक्रोवेव में मीट या चिकन जल्दी पकता है।
  • बार-बार चाय, कॉफी बनाने या पानी उबालने से भी गैस अधिक खर्च होती है। इसलिए अगर हो सके तो गर्म पानी को एक बार गर्म करके फ्लास्क में रख लें, इससे गैस की बचत होगी। किचन से जुड़ी इन 6 बातों का रखें ख्‍याल, नहीं होगी किसी भी तरह की परेशानी
  • अगर आप खाना गैस पर बना रही हैं तो कोशिश करें कि इसे हमेशा मध्यम आंच पर ही बनाएं, क्योंकि बहुत तेज आंच पर खाना बनाने से खाना जल सकता है और बहुत कम आंच पर बनाने से गैस अधिक खर्च होता है।
  • सर्दियों में बार-बार गर्म पानी करने के लिए गैस चुल्‍हे की जगह इलेक्ट्रिक वॉटर हीटर या सोलार वॉटर हीटर का इस्‍तेमाल करें। गैस चूल्‍हे को साफ करने के लिए अपनाएं यह आसान घरेलू टिप्‍स
  • समय-समय पर गैस के रेग्युलेटर, पाइप और बर्नर को चेक करते रहें, कहीं गैस लीक तो नहीं हो रही है, अगर गैस लीक कर रही है तो इसे तुंरत रिपेयर करें, क्‍योंकि इससे ज्‍यादा गैस की खपत होती है और साथ ही हादसा होने का डर भी बना रहता। गैस के बर्नर को बीच-बीच में साफ करते रहे, अगर बर्नर से यलो फ्लेम निकल रही है तो इसे साफ जरूर करें। साथ ही, नियमित रूप से गैस की सर्विसिंग कराते रहें।

cooking gas save know  tips inside

इसे जरूर पढ़ें: कॉफ़ी मेकर की सफाई नहीं बनेगी सिरदर्द, बस अपनाएं यह टिप्स