किचन में इस्तेमाल किये जाने वाले उपकरणों में से माइक्रोवेव बेहद उपयोगी उपकरण है। केक या कुकीज़ बनाने से लेकर खाना गरम करने तक में इस उपकरण का इस्तेमाल किया जाता है। यही नहीं कई बार हम इसमें ऐसे खाद्य पदार्थों को भी गरम करते हैं जिन्हें गरम करके इनका स्वाद खराब हो जाता है और सेहत के लिए भी नुकसानदेह साबित होने लगते हैं। 

मइक्रोवेव आपकी पसंदीदा कॉफ़ी या चाय को कुछ सेकेंड्स में गरम कर देता है और आपके फेवरेट पिज़्ज़ा को दुबारा गरम करके ताजा बना देता है। आप सभी ने उन कंटेनरों और रैप्स के बारे में जरूर सुना होगा जो माइक्रोवेव में आग का कारण बन सकते हैं, पिघल सकते हैं या हानिकारक विषाक्त पदार्थों को छोड़ सकते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें कभी भी माइक्रोवेव में नहीं रखना चाहिए। आइए जानें उन खाद्य पदार्थों के बारे में। 

बिना छिले हुए अंडे 

eggs in microwave

अगर आप माइक्रोवेव में अंडे उबालने के बारे में विचार कर रही हैं तो आपको निश्चित रूप से एक अंडे को माइक्रोवेव करके उसे उबालने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। माइक्रोवेव का उच्च तापमान अंडे के भीतर भी भाप पैदा करता है, जो दबाव बनने पर अंडे को फटने का कारण बन सकता है। ऐसा करने से अंडे के साथ आपका माइक्रोवेव भी खराब हो सकता है। 

ब्रेस्ट मिल्क 

breast milk

कई बार ब्रेस्ट फीड कराने वाली माताएं बेस्ट मिल्क को फ्रिज या फ्रीज़र में स्टोर करके रख देती हैं। जरूरत पड़ने पर माताएं ब्रेस्ट मिल्क को माइक्रोवेव में गरम कर देती हैं। ऐसा करने से एक तरफ इसके पोषक तत्वों में कमी आने की संभावना बढ़ जाती है और जरूरत से ज्यादा गरम होने की वजह से ये बच्चे के तालु में चिपक कर उसे नुक्सान भी पहुंचा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: क्या आप जानती हैं इन फूड्स के बारे में जो कभी एक्सपायर नहीं होते हैं

पानी का मग

water mug

कई बार आप ग्रीन टी बनाने के लिए गरम पानी से भरा मग माइक्रोवेव में रख देती हैं, लेकिन माइक्रोवेव में पानी से भरा मग रखना थोड़ा नुकसानदायक साबित हो सकता है। ऐसा करने से पानी का मग जल्दी गरम हो जाता है और पानी देर से गर्म होता है। जिससे कई बार तापमान बढ़ाने से पानी भी ज्यादा उबलकर माइक्रोवेव में बाहर गिरने लगता है और इससे ये उपकरण को खराब भी कर सकता है। 

ब्रोकली 

broccoli in microwave

आमतौर पर ब्रोकली का सेवन हल्का सा उबालकर सलाद के रूप में किया जाता है। जब आप इसे माइक्रोवेव में रखती हैं तो इसके पोषण के साथ इसका स्वाद भी नष्ट होने लगता है क्योंकि ये जरूरत से ज्यादा उबल जाती है।  

तेल 

oil in microwave

खाना पकाने के लिए तेल, जैसे जैतून, अंगूर के बीज, कैनोला, एवोकैडो, मूंगफली और अन्य तेलों को मिक्रोवावे में गरम नहीं करना चाहिए।  जैतून के तेल को यदि आप गरम करेंगी तो वो उस तापमान में गरम नहीं हो पाएगा जितना आपके लिए जरूरी है। इसके अलावा किसी भी तेल को माइक्रोवेव में गर्म करने से यदि वो जरूरत से ज्यादा गरम हो जाता है तो ये माइक्रोवेव के अंदर फैलकर इसे गन्दा भी कर सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: Easy Hacks: गर्मियों में इन फ्रूट्स को फ्रिज में भूलकर भी न रखें, हो सकते हैं ख़राब

चावल

rice in microwave

चावल को कभी भी माइक्रोवेव में नहीं रखा जाना चाहिए। एक रिसर्च अनुसार, चावल को मइक्रोवेव में गरम करने पर संभावित खतरनाक बैक्टीरिया पैदा हो सकते हैं जो संभावित रूप से फ़ूड पोइज़निंग का कारण भी बन सकते हैं।

Recommended Video

फल 

fruits in microwave

हालांकि आमतौर पर लोग फलों को मइक्रोवेव में गरम नहीं करते हैं। लेकिन अगर आप कभी ऐसा करने की सोच रही हैं तो ऐसा करना गलत है। ऐसा करने से फलों का पोषण ख़त्म हो जाता है और जरूरत से ज्यादा गर्म होकर ये स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक हो सकते हैं। 

पिज्जा 

pizza microwave

आमतौर पर लोग पिज्जा को ठंडा होने पर माइक्रोववे में गरम करते हैं। लेकिन कभी भी माइक्रोवेव में पिज़्ज़ा गरम न करें ऐसा करने से ये जरूरत से ज्यादा कठोर हो जाता है और इसका स्वाद खराब हो जाता है। 

अगर आप यहां बताई किसी भी खाद्य सामग्री को माइक्रोवेव में गरम करती हैं, तो अपनी इस आदत को आज ही बदल लें।अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: free pik