अच्छा! अगर आपसे यह सवाल किया जाए कि सूप को स्वादिष्ट बनाने के लिए क्या-क्या पैमाने हो सकते हैं, तो फिर आपको जवाब क्या हो सकता है? शायद आपका जवाब हो कि कोई सटीक पैमाना नहीं है। लेकिन, आज इस लेख में हम आपको कुछ बेहतरीन किचन टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से सूप को शानदार तरीके से बना सकती हैं। टिप्स बताने से पहले आपको बता दें कि भारतीय लोग सर्दी के मौसम के अलावा अन्य मौसम में भी सूप को कुछ अधिक ही पसंद करते हैं। किसी-किसी पार्टी में भी इसे प्रमुख रूप से शामिल किया जाता है। खासकर खाने से पहले या फिर बाद में इसका स्वाद चखना कोई नहीं भूलता है। खैर, आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

क्रीम का करें इस्तेमाल

how to make tasty soup in

किस भी सूप का टेस्ट चार गुणा अधिक बढ़ाने के लिए क्रीम का इस्तेमाल करना एक बेस्ट उपाय है। अगर आप टमाटर का सूप बना रही हैं, तो बनाने के बाद ऊपर से एक से दो चम्मच क्रीम डाल सकती हैं। इससे सूप का स्वाद बढ़ गाएगा। इसी तरह आप किसी अन्य सब्जी का सूप बना रही हैं तो आप क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं। नॉनवेज सूप बनाने में भी क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: बची हुई सोन पापड़ी मिठाई से आप भी बनाएं ये शानदार रेसिपीज

कोकोनेट या सादा दूध

how to make tasty soup at home

जी हां, किसी भी सूप का टेस्ट बढ़ाने के लिए सबसे आसान तरीका है कोकोनेट या सादा दूध का उपयोग करना। अगर आप साग और किसी हरी सब्जी का सूप तैयार कर रही हैं, तो बनाते समय इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे सूप का स्वाद बढ़ जाएगा। ब्रोकाली, सोया या फिर पत्ता गोभी का सूप बनाने जा रही हैं, तो फिर आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। ये सूप के टेस्ट में चार चांद लगाने का काम कर सकते हैं। (बनाएं वेजिटेबल क्लियर सूप)

काली मिर्च और हींग का इस्तेमाल

tips to make tasty soup

किसी भी सूप का टेस्ट बढ़ाने के लिए सिर्फ नमक और मसाला ही काफी नहीं होता है। अगर आपको सूप का टेस्ट बढ़ाना है तो काली मिर्च पाउडर और हींग का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप सूप बनाते समय शरुआत में ही इनको डालें। इसके अलावा अगर आप चावल का पानी यानि माड़ का सूप बना रही हैं, तो काली मिर्च और हींग के साथ एक से दो चम्मच कॉर्न फ्लोर का भी आप इस्तेमाल कर सकती हैं।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: चलिए जानते हैं गुड़ से बनने वाली 5 तरह की सबसे फेमस रेसिपीज के बारे में

काजू पेस्ट का करें इस्तेमाल

how to make tasty soup in

अगर आप पत्ता गोभी का सूप बना रही है, तो आप उसका स्वाद बढ़ाने के लिए काजू पेट का इस्तेमाल कर सकती हैं। अन्य सूप में भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।  इसके अलावा सूप को गाढ़ा करने के लिए आप 1 से 2  उबले आलू को मैश करके डाल सकती हैं। इन सभी सूप में एक से दो चुटकी दालचीनी पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे सूप का टेस्ट बढ़ जाएगा। अगर सूप पतला है तो आप दही या फिर योगर्ट का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

इस लेख को पढ़ने के बाद यक़ीनन आप जब भी सूप बनाने के लिए जायेंगी, तो इन टिप्स का ज़रूर ध्यान रखेंगी। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@freepik)