हमारे देश में ज्यादातर लोग खाने के बाद गुड़ खाना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि स्वाद के साथ-साथ इसमें सेहत के कई राज छुपे हैं। जी हां, गुड़ आपकी पेट से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करता है और पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। वैसे तो गुड़ पूरे साल मिलता है लेकिन सर्दियों में नया गुड़ मिलता है और यही वजह है कि ठंड के मौसम में ज्‍यादातर लोग इसका सेवन करते है। गुड़ पेट से जुड़ी समस्‍याओं के अलावा भी कई तरह की बीमारियों को दूर करता है। इसलिए आपको इसे अपनी रोज की डाइट में शामिल करना चाहिए, इससे आपको कई फायदे मिलेंगे। गुड़ का महत्‍व सिर्फ सेहत के लिए नहीं है, बल्कि इसे त्योहारों का भी अहम हिस्‍सा माना जाता है, चाहे बात मकर संक्रांति की हो या छठ पूजा की, गुड़ के बिना यह त्योहार अधूरे हैं। जब गुड़ इतना ही खास है तो चलिए हम आपको बताते हैं गुड़ से बनने वाली कुछ फेमस रेसीपीज के बारे में।

गुड़ का रसगुल्ला

बंगाल की सबसे फेमस मिठाइयों में से एक है गुड़ का रसगुल्ला, जो अपने खास स्‍वाद के लिए जाना जाता है। इसे पसंद करने वालों की तादात भी बहुत ज्‍यादा है, इसलिए बंगाल में चीनी की चाशनी से ज्यादा गुड़ की चाशनी वाला रसगुल्ला बनाया जाता है। इसे खजूर और साधारण गुड़ से बनाया जाता है। गुड़ की चाश्‍नी में डूबे नर्म रसगुल्ले आपकी जुबान को इसका स्‍वाद कभी भूलने नहीं देंगे। ठंड के मौसम में अगर गरम-गरम गुड़ का रसगुल्ला मिल जाए तो बात क्या है। खजूर गुड़ की खासियत यह होती है कि बंगाल में यह गुड़ केवल सर्दियों के मौसम में ही मिलता है, इसलिए इन रसगुल्लों का स्वाद आप सिर्फ सर्दियों में चख सकती हैं। यह स्वाद और सेहत की दृष्टि की बहुत फायदेमंद होता है। तो आने वाली सर्दियों में जरूर ट्राई करें गुड़ से बने रसगुल्ले।

 most popular recipes made from jaggery inside

इसे जरूर पढ़ें: क्या गुड़ से मोटापा बढ़ता है, जानें क्या है सच

गुड़ की खीर

गुड़ की खीर राजस्थान, यूपी और बिहार की पारम्परिक रेसिपी है। बिहार में गुड़ की खीर को रसिया और पश्चिमी यूपी में रसखीर भी कहा जाता है। नाम चाहे जो भी हो इसे पसंद करने वालों की संख्या हमारे देश में बहुत है। वैसे तो इस खीर को किसी भी मौसम में खाया जा सकता है, लेकिन सर्दी के मौसम में गुड़ की खीर खाने का अपना ही मजा है। साधारण गुड़ के अलावा खजूर गुड़ से भी खीर बनाई जाती है और यह खाने में एक अलग स्‍वाद और सुगंध देती है। आपको बता दें कि खजूर गुड़ से बनी खीर बंगाल की देन है। वैसे तो गुड़ की खीर बाजार में उपलब्‍ध होती है लेकिन आप चाहे तो इसे आसानी से घर पर बना सकती है। इसे बनाने में ना तो ज्यादा समय लगता है और ना ही ज्यादा सामग्री।

चावल गुड़ के लड्डू

सर्दियों के मौसम की खास मिठाई चावल गुड़ के लड्डू स्वाद में बेमिसाल लगते है। इसमें बहुत ही कम मात्रा में घी का इस्‍तेमाल किया जाता है इसलिए यह लड्डू कम घी पसंद करने वालों को बहुत टेस्‍टी लगती है। यह लड्डू तकरीबन सभी घरों में बनाए जाते हैं। इसकी वजह भी है क्‍योंकि सर्दियों में हैवी खाना आसानी से पच जाता है और यह हमारे शरीर को ताकत भी देता है। गुड़, चावल का आटा, तिल, कसा सूखा नारियल, घी, इलायची, सूखा मेवा इन सामग्रियों का नाम सुनते ही मीठे की भूख अपने आप बढ़ जाती है। तो आने वाली सर्दियों में इसे जरूर ट्राई करें।

 most popular recipes made from jaggery inside

 

गुड़ का पराठा

गुड़ के परांठे स्वादिष्ट होने के साथ-साथ बहुत पौष्टिक भी होते हैं। गुड़ की स्टफिंग में बादाम पाउडर डालकर बनाएं गए यह परांठे मीठा पसंद करने वालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। अगर सुबह-सुबह यह पराठा मिल जाए तो फिर दिन बन जाए। वहीं, अगर आप पराठे की शौकिन हैं और आपको रोजाना कुछ अलग तरीके का पराठा खाना पसंद है, तो आप अपनी पराठों की लिस्‍ट में इसे शामिल कर सकती हैं और अपने नाश्ते की परेशानी को दूर कर सकती हैं, क्‍योंकि यह आपके लिए सबसे बेहतर नाश्ता बन सकता है।

 most popular recipes made from jaggery inside

इसे जरूर पढ़ें: गुड़ से चेहरे पर आएगा ऐसा निखार कि बिना मेकअप भी आप लगेंगी खूबसूरत

गुड़ चिक्की

मूंगफली की चिक्की, मूंगफली और गुड़ से बनी एक स्वादिष्ट पारंपरिक मिठाई है, जो बच्चो को चॉकलेट के बदले देने लिए एकदम सही है। बेहद कुरकुरी चिक्की को एक बार बनाकर रख लीजिए और पूरे दो से तीन महीने तक खाते रहिए। वैसे तो यह बाजार में मिलती है पर आप चाहे तो इसे घर पर भी बड़ी ही आसानी से बना सकती हैं। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

Photo courtesy- (i.ytimg.com, 1.bp.blogspot.com)