भारत में डोसा कई तरीके से बनाया जाता है, दक्षिण भारत में ही नहीं यह हर शहर में काफी पॉपुलर है। ब्रेकफास्ट हो या फिर लंच इसे आसानी से बनाकर सर्व किया जा सकता है। चावल और दाल को मिलाकर बनने वाली यह डिश ज्यादातर लोग लोहे के तवे पर बनाते हैं। इस पर डोसा झटपट और आसानी से बनकर तैयार हो जाता है। हालांकि, कई लोगों की शिकायत होती है कि डोसा क्रिस्पी बनाना काफी मुश्किल है। दरअसल डोसा जब तक पेपर की तरह क्रिस्पी ना हो खाने का मजा अधूरा रह जाता है।

आप भी अगर क्रिस्पी डोसा बनाना चाहती हैं तो कुछ ट्रिक्स को फॉलो कर सकती हैं। बता दें कि अगर डोसा का बैटर परफेक्ट तरीके से तैयार करेंगी तो यह क्रिस्पी ही नहीं क्रंची भी बनकर तैयार होगा। आज हम बताएंगे कुछ ऐसे ही सिंपल इंग्रेडिएंट्स के बारे में जिसे डोसा के बैटर में मिक्स करने से क्रिस्पी और क्रंची डोसा बनकर तैयार होगा।

डोसा के बैटर में पोहा करें मिक्स

dosa tawa

डोसा के लिए जब आप दाल और चावल को पीस रही होंगी तो उसमें एक मुट्ठी पोहा मिक्स कर दें। डोसा इंग्रेडिएंट्स के साथ ही पोहा को मिक्स करें। इसके अलावा आप चाहें तो पोहा को पीसकर पाउडर बना सकती हैं और डोसा बैटर में ऊपर से डाल सकती हैं। इससे जब डोसा बनाएंगी तो यह क्रिस्पी बनकर तैयार होगा। इसके अलावा आप डोसा का कलर गोल्डन चाहती हैं तो घोल तैयार करते समय मेथी का पेस्ट भी मिलाएं। ध्यान रखें कि हर एक कप चावल के साथ आपको 1 छोटी चम्मच मेथी का पेस्ट मिलाना है।

इसे भी पढ़ें: मुंबई स्थित अंधेरी की इन जगहों पर मिलता है लजीजदार भोजन

डोसा बैटर में मिलाएं सूजी

डोसा बैटर में आप चाहें तो सूजी भी मिक्स कर सकती हैं। जब बैटर अच्छी तरह फर्मेंटेंट हो जाए तो उसके बाद डोसा बनाने से पहले एक कप में सूजी, मैदा, और थोड़ा से बेसन का घोल तैयार करें और उसे बैटर में मिक्स कर दें। आप चाहें तो बैटर की मात्रा को ध्यान में रखते हुए भी घोल तैयार कर सकती हैं। इसके बाद जब आप डोसा बनाएंगी तो बिल्कुल क्रिस्पी और क्रंची डोसा बनकर तैयार होगा।

डोसा का बैटर होना चाहिए पतला

dosa batter

डोसा बनाने के लिए इंग्रेडिएंट्स सभी को पता होते हैं। उड़द की दाल, चावल, चाना दाल, और मेथी दाना को मिक्स किया जाता है। हालांकि, सिर्फ पीसकर रख देने से इसका बैटर तैयार नहीं होता। इंग्रेडिएंट्स के अलावा बैटर को परफेक्ट बनाने के लिए कई प्रोसेस होते हैं।

  1. सबसे पहली बात, जब भी आप डोसा के लिए बैटर तैयार कर रही हैं तो पानी धीरे-धीरे मिक्स करें।
  2. घोल में खमीर उठने के लिए उस बैटर को करीब 8 से 9 घंटे तक ढंककर रखना है। कोशिश करें कि इसे किसी गर्म स्थान पर ही ढककर रखें।
  3. इसके बाद बैटर को चेक करें। ध्यान रखें कि बैटर ना ज्यादा पतला और ना ही ज्यादा गाढ़ा होना चाहिए। इस बैटर से डोसा बिल्कुल क्रिस्पी बनकर तैयार होगा।
  4. अगर आप डोसा थोड़ा स्पंजी चाहती हैं तो बैटर बनाते वक्त उड़द दाल की मात्रा थोड़ी बढ़ा दें। इससे जब डोसा बनाएंगी तो क्रिस्पी होने के साथ-साथ यह स्पंजी भी बनकर तैयार होगा।

Recommended Video

डोसा का फ्लेवर ऐसे बढ़ाएं

  • डोसा बनाने से पहले तवे को क्लीन करने के लिए ज्यादातर महिलाएं कपड़े का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन आप चाहें तो कटे हुए प्याज का इस्तेमाल कर सकती हैं। प्याज को दो हिस्सों में काट दें और पीछे वाले हिस्से में फोक लगाएं और उसकी मदद से तवे को पोंछ दें।
  • डोसा का फ्लेवर बढ़ाना चाहती हैं तो बैटर में चीनी और पानी को घोल मिक्स करें। एक बाउल में 1 चम्मच बेसन और 2 चम्मच चीनी का घोल तैयार करें और बैटर में मिक्स कर दें। आप मात्रा के अनुसार इसे घटा या बढ़ा भी सकती हैं।

आप यहां बताए गए टिप्स और ट्रिक्स की मदद से डोसा बैटर तैयार कर सकती हैं, इससे डोसा बिल्कुल क्रिस्पी बनकर तैयार होगा। साथ ही, अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।