'बाज़ार जा रहे हो! हां जी, तो बाज़ार में घर वापिस आना तो एक किलो संतरे लेकर आना'। एक अन्य घर में-'शाम को सब्जी खरीदने के लिए जाना तो आप एक किलो कीनू खरीदकर लेते आना, ठीक है'। अरे, संरते बोले थे खरीदकर लाने के लिए कीनू नहीं। दूसरे घर की आवाज-'अरे, कीनू बोला था बाज़ार में लाने के लिए, संरते नहीं'। शायद, आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ होगा किसी न किसी दिन। संरते की जगह कीनू और कीनू की जगह संतरे घर लेकर आ गए होगे। खैर, अगर आपके भी साथ कुछ ऐसा ही होता है, तो आज इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप आसानी से संतरे और कीनू में फर्क समझ सकते हैं, तो आइए जानते हैं।

संतरा और कीनू 

how to know difference between orange and kinnow inside

वैसे तो दोनों फल ही सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं लेकिन, दोनों में फर्क मालूम रखना भी बहुत ज़रूरी है। ये दोनों ही फल साइट्रस परिवार से आते हैं और बाज़ार में बड़े पैमने पर आसानी से मिल भी जाते हैं। कीनू ही नहीं बल्कि, संरते की अन्य कई किस्म बाज़ार में आप आसानी से देख सकते हैं। नागपुर संतरा, दार्जिलिंग संतरा, के अलावा खासी मंदारिन और कूर्ग मंदारिन, ये सभी संरते की प्रजाति में ही आते हैं। 

इसे भी पढ़ें: बर्गर खाना पसंद है तो आइए जान लेते हैं इसके इतिहास के बारे में भी

संतरा और कीनू में अंतर 

tips to know difference between orange and kinnow inside

अगर आप दोनों के बीच में फर्क मालूम करना चाहते हैं, तो कुछ इस तरह दोनों में आसानी से चंद मिनटों में फर्क मालूम कर सकते हैं।

  • कीनू का रूप और खासकर रंग डार्क होता है। वहीं संरते का रंग केसरिया या लाइट ऑरेंज कलर का होता है जिससे आप आसानी से पहचान सकते हैं। 
  • शायद आपने ध्यान दिया होगा। अगर ध्यान नहीं दिया है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि संतरे अमूमन छोटे आकार के होते हैं, और कीनू आकार में बड़े होते हैं।
  • संतरा का छिलका पतला होने के साथ-साथ हल्का भी होता है लेकिन, कीनू का छिलका मोटा होने के साथ-साथ भारी भी होता है। 
  • कीनू की ऊपरी सतह फिसलन वाली होती हैं लेकिन, संतरे की ऊपरी सतह उबड़-खाबड़ होती हैं जो अधिक स्लिप नहीं होते हैं।
  • संरते की तुलना में कीनू सस्ता होता है क्योंकि, इसकी पदवार अधिक होती है। संतरे की तुलना में कीनू में अधिक रस होता है। हालांकि, संतरे का रस मिट्ठा और कीनू का रस खट्टा ज़रूर लगता है।

Recommended Video

कीनू के बारे में

know difference between orange and kinnow inside

यह तो लगभग हम सभी जानते हैं कि भारत में सबसे अधिक संरते की खेती नागपुर में होती है। लेकिन, कीनू की खेती कहां होती है इसके बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं। ऐसे में आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कीनू की खेती सबसे अधिक भारत और पाकिस्तान के पंजाब क्षेत्र में बड़े पैमाने होती है। इसे वहां पंजाब के राजा फल के रूप में भी जाना जाता है। इसके अलावा हिमाचल, जम्मू-कश्मीर और राजस्थान जैसे राज्यों में भी खेती होती है।

इसे भी पढ़ें: Kitchen Tips: टेस्ट का तड़का लगाना है तो घर पर अचार का मसाला इस तरह बनाएं

कीनू और संरते के फायदे 

between orange and kinnow inside

ये दोनों ही फल साइट्रस परिवार से आते हैं, इसलिए ये दोनों ही विटामिन-सी से भरपूर होते हैं। इसके अलावा इन दोनों फल में एंटीऑक्सीडेंट गुण के गुण भी मौजूद होते हैं। इसके अलावा संतरे के साथ-साथ कीनू में भी कम कैलोरी, अधिक फाइबर और मिनरल पाए जाते हैं। इनके छिलके भी सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं।

यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sutterstocks)