अच्छा! अगर आपसे सलवा किया जाए कि आम के अचार के स्वाद में सबसे अहम भूमिका किस चीज की होता है, तो आपका जवाब क्या हो सकता है? शायद कुछ देर सोचने के बाद ये जवाब दें कि अचार में सबसे अहम भूमिका मसाले का होता है। जी हां, किसी भी अचार में टेस्ट का सबसे अधिक बोल-बाला मसाले का ही होता है। अगर मसाला सही नहीं तो आप एक बार टेस्ट करने के बाद उस अचार को किसी कोने में रख देंगे। इसलिए मसाले को अच्छे से बनाना बहुत ज़रूरी है।

अगर आप भी टेस्टी अचार खाने का शौक रखते हैं, तो फिर अचार का मसाला बाज़ार से खरीदने के बदले घर पर बनाए। इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि घर पर कैसे अचार के मसाले को तैयार किया जा सकता है। इस लेख को पढ़कर अगर मसाला तैयार करते हैं, तो यक़ीनन आपके द्वारा बनाए गए मसाले के आगे बाज़ार से खरीदा गया मसाला फीका पड़ जाएगा। तो आइए जानते हैं।

इसे भी पढ़ें: बाज़ार से नहीं बल्कि घर पर इस तरह बनाएं मिल्क पाउडर

सामानों की ज़रूरत 

how to make pickle masala inside

एक बेहतरीन अचार का मसाला बनाने के लिए सबसे पहले आपको कुछ सामानों की ज़रूरत होगी। ये सामान है- जीरा-1 चम्मच, मेथी-1 चम्मच, सरसों के दानें-2 चम्मच, सौंफ-1 चम्मच, कलौंजी-1/3 चम्मच, नमक स्वादानुसार, अजावाइन-1 चम्मच, सुखी लाल मिर्च-4-5 जैसे सामानों की ज़रूरत होगी। (लहसुन का अचार) इन सामानों को खरीदने के लिए आपको बाज़ार भी जाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि, ज्यादातर सामने घर पर ही मौजूद होते हैं।

मसाला बनाने का तरीका   

how to make pickle masala inside

  • एक टेस्टी अचार का मसाला बनाना कोई आसान काम नहीं है। ऐसे में धैर्य के साथ बनाना बहुत ज़रूरी है। मसाला बनाने के लिए सबसे पहले आप एक बर्तन में सभी सामग्री को रखकर लगभग 5-7 घंटे के लिए धूप में अच्छे से सुखने के लिए रख दीजिए। ऐसे करने से मसाला जल्दी ही रोस्ट हो जाता है और मसाला पाउडर बनाने में भी आसान होता है। (कटहल का अचार)
  • लगभग 5-7 घंटे सुखाने के बाद एक कढ़ाई को गरम करें। कढ़ाई गरम होने के बाद एक चम्मच तेल डालें और साथ में सभी सामग्री डालकर लगभग 3-4 मिनट के लिए अच्छे से फ्राई कर लीजिए और गैस को बंद कर दीजिए। ध्यान रहें बीच-बीच में चलाना भी है ताकि जलें नहीं।
  • अब इस भुने हुए सभी मसाले को मिक्सर में डालकर दरदरा पीस लीजिए और किसी बर्तन में रख लीजिए। इसके बाद इस मसाले को आप जिस भी अचार में इस्तेमाल करना चाहती हैं, उस अचार में आसानी से कर सकती हैं।

Recommended Video

मसाले का इन रेसिपी में करें इस्तेमाल 

how to make pickle masala inside

ऐसे नहीं है कि आप इस मसाले का इस्तेमाल अन्य रेसिपीज में नहीं कर सकती हैं। इस मसाले का इस्तेमाल एक नहीं बल्कि कई सारी रेसिपीज में आसानी से कर सकती हैं। इसका इस्तेमाल अचारी बैंगन, अचारी पनीर, अचारी पराठे अचारी कटहल आदि कई बेहतरीन रेसिपीज में कर सकती हैं। जिस तरह से ये मसाले अचार के स्वाद में तड़का लगाने का काम करते हैं, ठीक वैसे ही इन रेसिपीज में करता है।

अब यक़ीनन बोला जा सकता हैं कि अगली बार बाज़ार से नहीं बल्कि घर पर अचार का मसाला बनाना चाहेंगी आप। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@jdmagicbox.com,archanaskitchen.com,theindianqueen.in)