लगभग हर कोई नींबू, केले, मौसंबी आदि के छिलके को बेकार समझकर कचरे के डिब्बे से डाल देते हैं लेकिन, शायद आपको ये नहीं मालूम कि कई लोग इन छिलके को घर के कई कामों को आसान बनाने के लिए भी उपयोग करते हैं। जी हां, जैसे नींबू के छिलके को त्वचा के लिए इस्तेमाल करते हैं, केले के छिलके को खाद के लिए उपयोग करते हैं। कुछ इसी तरह कीनू के छिलके को बेकार समझकर न फेंके। आपकी जानकरी के लिए बता दें कि कीनू के छिलके भी विटामिन-सी से भरपूर होते हैं, स्किन की देखभाल करने से लेकर घर और बर्तन की सफाई से लेकर कीड़ों को दूर भगाने के काम आ सकते हैं, तो आइये जानते हैं इसके इस्तेमाल के बारे में।

कीनू के छिलके से तैयार करें क्लीनर

amazing uses of kinnow peels inside

जब आप आसानी से  और नेचुरल तरीके से घर पर ही क्लीनर बना सकती हैं और भी छिलके से तो फिर आपको बाज़ार से क्यों खरीदना। जी हां, इससे इस्तेमाल से घर भी साफ हो जाएगा और कीड़े भी भगा जाएंगे। इसके इस्तेमाल से सिर्फ घर की सफाई ही नहीं बल्कि बरसाती कीड़ों को दूर भगाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा पौधों को कीटों से दूर रखने के लिए भी इसका उपयोग कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: घर की अलमारियों से आने लगी है स्मेल तो ये टिप्स अपनाएं

सामग्री 

uses of kinnow peels inside

  • कीनू के छिलके- 250 ग्राम
  • बेकिंग सोडा- 1 चम्मच 
  • स्प्रे बोतल-1
  • पानी-1 लीटर 
  • नीम का तेल-2 चम्मच 

Recommended Video

क्लीनर बनाने का तरीका  

amazing uses of kinnow peels inside

  • इसके लिए सबसे पहले आप एक बर्तन में पानी के साथ कीनू के छिलके को डालकर अच्छे से उबाल लीजिए।
  • पानी ठंडा होने बाद कीनू के छिलके को अच्छे से निचोड़ लीजिये और पानी को छानकर स्प्रे बोतल में भर लीजिए।
  • इसके बाद स्प्रे बोतल में बेकिंग सोडा और नीम का तेल डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए।
  • तैयार है एक नेचुरल क्लीनर स्प्रे इस्तेमाल करने के लिए।

इस क्लीनर का इस्तेमाल किचन की सफाई करने से लेकर बाथरूम की सफाई करने तक इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके आलावा बर्तन की सफाई से लेकर बर्तन से आ रही बदबू को भी दूर करने के लिए उपयोग कर सकती हैं। पौधों को कीटों से दूर रखने के लिए पत्तों और आसपास की जगहों पर इस स्प्रे का छिड़काव कर दीजिए। इससे कीड़े कभी भी पौधों को नुकसान नहीं पहुंचा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: बरसाती मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए ये आसान नुस्‍खे अपनाएं


स्किन के लिए कैसे करें इस्तेमाल?

amazing uses of kinnow peels inside

इसके लिए एक बर्तन में पानी और कीनू के छिलके को डालकर अच्छे से उबाल लें। अब पानी ठंडा होने के बाद छिलके को अच्छे से निचोड़ लें और पानी छानकर नहाने वाले पानी में मिक्स करके इस्तेमाल कर सकती हैं। हालांकि, ये कोई हेल्थ या ब्यूटी टिप्स नहीं है। अगर आप पहले से ही किसी स्किन की समस्या से परेशान रहती हैं, तो इस तरह का कोई भी उपाय न अपनाएं। 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@sutterstocks)