यार! 'आज बर्गर खाने का मन कर रहा है? बगल में ही रेस्टोरेंट है, चलते हैं हम सब और मस्त वेज या नॉनवेज बर्गर खाते हैं? क्या बोलते हो यारों! चलो, चलते हैं'। दोस्तों के साथ शाम को एक साथ रेस्टोरेंट में बैठकर बर्गर खाने और कुछ बाते करने में जो मज़ा है, वो मज़ा शायद ही किसी समय मिले। आज के आधुनिक जीवनशैली में बर्गर फ़ास्ट फ़ूड का एक ऐसा हिस्सा बन गया है कि घर से निकलते ही बच्चों से लेकर युवाओं के बीच बेहद ही लोकप्रिय है। खैर, जब बात बर्गर फ़ूड के बारे में हो रहा है, तो क्या आप बता सकते हैं कि बर्गर को सबसे पहले कहां और किसने बनाया था? शायद आपके पास इसका जवाब नहीं हो। इसलिए आज इस लेख में हम आपको बर्गर के इतिहास से रूबरू यानि बताने जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं।

एक किताब के मुताबिक

facts and history about burger

वैसे तो फ़ास्ट फ़ूड के ऊपर लाखों किताब लिखे गए हैं लेकिन, बर्गर को लेकर 'द वर्ल्ड इज यॉर बर्गर' पुस्तक काफी प्रचलित है। इस पुस्तक को डेविड माइकल्स ने लिखा है। इस पुस्तक में यह जिक्र है कि एक फ़ूड के तौर पर कैसे बर्गर का विकास हुआ और कैसे धीरे-धीरे फ़ास्ट फूड्स के सबसे लोकप्रिय फूड में शामिल हो गया। कहा जाता है कि इस किताब में यह जिक्र है कि बिर्गर सबसे पहले रोम देश में बना था। इसे लगभग पहली शताब्दी के आसपास बनाया गया था। उस समय कीमा, काली मिर्च, बादाम के साथ वाइन के साथ मछली डालकर बर्गर को बनाया जाता था।

इसे भी पढ़ें: मानसून में  कुछ मसालेदार और चटपटा खाना हो तो ट्राई करें ये 9 फूड

मंगोल साम्राज्य से भी जुड़ा है बर्गर

interesting facts and history about burger inside

जी हां, बर्गर का इतिहास सिर्फ रोम से ही नहीं बल्कि मंगोलों से भी जुड़ा है। एक मिथक के अनुसार मंगोल जब घुड़सवारी करके आराम करते थे, तो रोटी या ब्रेड में मांस को टुकड़ों को डालकर खाते थे। धीरे-धीरे रोटी और ब्रेड में मांस को डालकर गरम किया जाने लगा और लोग पसंद भी करने भी लगे। लगभग 13वीं और 14वीं शताब्दी के आसपास मंगोल में इसे बड़े ही प्रेम के साथ सभी खाना पसंद करने लगे। (कॉफ़ी के इतिहास के बारे में जानें)

जब बर्गर को हैमबर्ग के नाम से जाना जाता था 

interesting facts and history about burger inside

जी हां, शायद आपको जानकर यह हैरानी हो लेकिन, यूरोप के कुछ देशों में बर्गर को हैमबर्ग के नाम से जाना जाता था। लगभग 1747 के आसपास लंदन में इसे हैमबर्ग ही बोला जाता था। उस समय इसमें मांस, काली मिर्च, रेड वाइन, सिरका, आदि सामग्री डालकर बनाया जाता था। बाद में इसे टोस्ट भी किया जाने लगा। धीरे-धीरे इसमें प्याज और टमाटर के साथ बटर का भी इस्तेमाल होने लगा।

इसे भी पढ़ें: Kitchen Tips: टेस्ट का तड़का लगाना है तो घर पर अचार का मसाला इस तरह बनाएं

सैंडविच और बर्गर की कहानी

history about burger

यह बहुत कम लोगों को मालूम होगा कि जिस समय बर्गर को लोग खूब पसंद कर रहे हैं, उसी समय सैंडविच भी लोगों के बीच लोकप्रिय फ़ास्ट फ़ूड बन रहा था। कई लोगों का मानना है कि बर्गर का छोटा भाई सैंडविच है। न्यूयॉर्क में इसे बर्गर और हैमबर्ग दोनों ही नामों से जाना जाता था। धीरे-धीरे यानि 19वीं शताब्दी आते-आते वेज, नॉनवेज, पनीर, सोया बर्गर आदि कई तरह के बर्गर को पसंद किया जाने लगा। आज इसे लगभग समूचे विश्व में बेहद ही पसंद किया जाता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)