• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Kitchen Hacks: बस 30 रुपये में करें किचन की चिपचिपी स्लैब साफ, गंदी पड़ी टाइल्स में दिखेगा चेहरा

क्या आपका किचन हमेशा गंदा लगता है, स्लैब चिपचिपी लगती है और टाइल्स और फ्लोर काला पड़ गया है? उसे सिर्फ 30 रुपये में आप ऐसे चमका सकती हैं। 
author-profile
Published -13 Jul 2022, 09:39 ISTUpdated -13 Jul 2022, 09:50 IST
Next
Article
easy ways to clean dirty kitchen

How to Clean Dirty Kitchen: कमरा, किचन और बाथरूम... आपके घर में ये तीन जगहें आपको वाहवाही भी दिला सकती हैं और शर्मिंदा भी कर सकती हैं। अगर कोई आपके घर में आए तो वह आपके घर की साफ-सफाई को देखकर ही प्रभावित होता है। अब किचन ऐसी जगह है जहां आपका सबसे ज्यादा समय बीतता है। खाना बनाने से लेकर, सब्जी काटना और बर्तन की सफाई में आपका पूरा दिन जाता होगा। लेकिन बार-बार खाना बनाने और अन्य वजहों से किचन में एक चिपचिपाहट रह जाती है।

सब्जी, दाल आदि का गिरना तो आम बात है और अगर यह साफ न किया जाए तो गैस स्टोव से लेकर, किचन स्लैब, टाइल्स और फ्लोर तक गंदे हो जाते हैं। वक्त से साथ गंदगी धीरे-धीरे जमा होने लगती है जो किचन को बहुत ही काला, गंदा और चिपचिपा दिखाती है। 

कुछ ही वक्त में आपका किचन अजायबघर जैसा दिखने लगता है और आपको शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है। फिर क्या करें कि वक्त भी जाया न हो और आपकी किचन भी चमकने लगे? इसके लिए आप बस कुछ ही चीजों से अपने किचन को एकदम साफ-सुथरा बना सकती हैं। जरूरी नहीं कि आप महंगी चीजों का इस्तेमाल करें, घर में बस 30 रुपये में गंदे किचन को कैसे साफ करना है, चलिए आज हम आपको यही बताते हैं। 

इसे भी पढ़ें : किचन को साफ और हाइजीनिक रखने के लिए ये 4 टिप्‍स आजमाएं

किचन स्लैब को नींबू से चमकाएं

how to clean kitchen slab with lemon

चूंकि आप सब्जी काटने से लेकर आटा गूंथने तक के काम किचन की स्लैब पर करती हैं, तो इसका गंदा होना लाजिमी है। फिर कुकर से दाल का निकलना, कढ़ाही से सब्जी गिरना भी आम बात है। रोजाना कपड़े से सफाई के बाद भी एक चिपचिपाहट स्लैब में रह जाती है। इसे साफ करने के लिए आप बस नींबू की मदद ले सकते हैं। 

  • एक जग में गर्म पानी भरकर रख लें। इसके बाद उसमें 2 बड़े चम्मच नींबू का रस डालें।
  • अब इस तैयार क्लीनर में बर्तन धोने वाला प्लास्टिक स्क्रब भिगोकर अपने किचन स्लैब को साफ करें। 
  • आखिर में माइक्रोफाइबर क्लॉथ से एक बार पूरी स्लैब को साफ कर लें। 
  • आपकी स्लैब से चिपचिपाहट दूर होगी और स्लैब चमकने भी लगेगी।

सिंक को साफ करेगा बेकिंग सोडा

how to clean kitchen sink with baking soda

खाने के बर्तन वॉश बेसिन में भरते देख आपका भी मूड खराब होता है। धीरे-धीरे यह बेसिन से स्लैब तक सरकने लगते हैं। वहीं प्लेट का खाना और झूठा आपके बेसिन को चिपचिपा और गंदा करता है, बल्कि सिंक को भी ब्लॉक करने लगता है। आप उसे साफ करने के लिए बेकिंग सोडा की मदद ले सकते हैं। 

  • सबसे पहले अपनी प्लेटों से सारा खाना जमा करके एक पॉलीबैग में डालकर डस्टबिन में डालें। 
  • बर्तनों को धोने के बाद बेसिन और सिंक में बेकिंग सोडा छिड़क लें। 
  • सिंक में बेकिंग सोडा को इस तरह डालें कि वो अंदर पाइप तक भी पहुंचे। इसे लगभग 20 मिनट रहने दें। 
  • फिर स्टील के स्क्रब से बेसिन को साफ करें और गर्म पानी लेकर उसे सिंक में डालें। 
  • आप बेसिन एकदम चमचमाने लगेगा और सिंक की ब्लॉकेज भी खुल जाएगी। 

टाइल्स और फ्लोर को साफ करेगा सिरका

how to clean kitchen tiles with vinegar

किचन में लगी टाइल्स या मार्बल का फर्श भी बहुत जल्दी काला पड़ने लगता है। टाइल्स के बीच में धीरे-धीरे गंदगी जमा होने लगती है, जो खराब लगती है। वहीं फर्श में खाने के दाग और कालापन भद्दा लगता है। अगर आपको टाइल्स और फ्लोर में चमक लानी हो तो सफेद सिरके का इस्तेमाल करें। 

  • एक पैन में पानी गर्म करें और उसे निकालकर उसमें सफेद सिरका और डिशवॉश डालें। 
  • इस घोल को मिलाने के बाद किचन टाइल्स और फ्लोर पर कपड़े से लगाएं या स्प्रे करें। 
  • इसे कुछ 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर स्क्रब से टाइल्स और फ्लोर को साफ कर लें। 
  • बाद में एक पोंछा लगाकर उसे सुखा लें। आपका किचन फ्लोर भी साफ हो जाएगा।

Recommended Video

देखा आपने कितना आसान है किचन को साफ करना, वो भी बस 30 रुपये के खर्चे में। आप अपने किचन में जितना कम फैलाकर काम करेंगी, उतना उसे साफ करने में आसानी होगी। इन टिप्स को आजमाएं और अपने किचन को सुंदर और चमकदार बनाएं।

क्या आपके पास हैं कुछ और टिप्स, तो हमारे साथ जल्दी शेयर करें। कॉमेंट कर बताएं अपने किचन क्लीनिंग हैक्स। अगर यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे हैक्स पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : Europeanfood, rdmarble, anicehome & Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।