अगर किसी महिला से यह पूछा जाए कि उसे सबसे बोरिंग काम क्या लगता है तो यकीनन उसका जवाब होगा कुकिंग करने के बाद क्लीनिंग करना। घर के सदस्यों के लिए तरह-तरह की डिश बनाने का मन तो करता है, लेकिन इस दौरान किचन काफी गंदी हो जाती है। ऐसे में उसे क्लीन करने से आपका काफी सारा समय यूं ही व्यर्थ हो जाता है। अगर आपके लिए भी कुकिंग के बाद क्लीनिंग करना बेहद भारी काम है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। दरअसल, ऐसे कुछ आसान टिप्स हैं, जिन्हें अपनाकर कुकिंग करते समय किचन में होने वाली गंदगी को काफी हद तक कम किया जा सकता है। जब किचन गंदी कम होगी तो आपको उसे क्लीन करने में भी कोई परेशानी नहीं होगी। साथ ही आपका समय व मेहनत भी बचेगी।

अगर आप भी इन टिप्स को जानना चाहती हैं तो बस आप इस लेख को पढ़ें। आपको यह लेख जरूर पसंद आएगा और इस लेख को पढ़ने के बाद यकीनन आपको किचन क्लीनिंग बस चुटकी बजाने जितना आसान काम लगेगी। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

रियूजेबल गार्बेज बाउल का इस्तेमाल

how to clean kitchen

किचन में चॉपिंगकरते समय सब्जियों का काफी सारा कूड़ा इकट्ठा हो जाता है। इतना ही नहीं, कुकिंग करते समय भी कुछ कचरा निकल ही जाता है। जिसके कारण बाद में आपको किचन का काउंटरटॉप पूरा क्लीन करना पड़ता है। लेकिन अगर आप इस समस्या से बचना चाहती हैं तो किचन में गार्बेज बाउल का इस्तेमाल करें। आप दही के पुराने कप या प्लास्टिक के बाउल को बतौर गार्बेज बाउल प्रयोग कर सकती हैं। इसका लाभ यह होता है कि आप सब्जियों को छीलते समय व खाना बनाते समय कूड़ा इसमें डालें। इससे आपका काउंटरटॉप बिल्कुल भी गंदा नहीं होगा और आप बाद में कूड़ा डस्टबिन में फेंकें और बाउल को महज पानी से धोएं।

साबुन का पानी

किचन में कुकिंग के बाद ऐसे कई बर्तन होते हैं तो सिंक में इकट्ठा हो जाते हैं और कई बार सूख जाते हैं, जिससे उन्हें बाद में धोने में यकीनन आपको काफी समय व मेहनत खर्च करनी पड़ती है। लेकिन अगर आप इस क्लीनिंग के प्रोसेस को काफी तेज करना चाहती हैं तो कुकिंग से पहले ही थोड़ा पानी गर्म करके उसमें लिक्विड डिश वॉश मिलाएं। इस पानी को एक Squeeze Bottle में डालें। जब आप कुकिंग खत्म कर लें तो Squeeze Bottle का इस्तेमाल करें और इन बर्तनों में थोड़ा साबुन का पानी डाल दें। इससे जब आप बाद में डिशवॉश करेंगी तो आपको बेहद कम समय लगेगा।

इसे जरूर पढ़ें- क्या आपको चमचमाती किचन पसंद हैं तो ये 6 आसान टिप्‍स आजमाएं

Recommended Video

नहीं गंदा होगा किचन

kitchen cleaning tips you must follow

कुछ महिलाओं के किचन में कामकरते समय वह काफी मैसी हो जाती हैं। इसका कारण यह होता है कि आप किचन में स्मार्टली कुकिंग नहीं करती। लेकिन अगर आप चाहती हैं कि किचन कम से कम गंदा हो तो आप मैसी काम सिंक के उपर ही करें। मसलन, इंग्रीडिएंट को नापना या फिर कुकिंग स्प्रे का इस्तेमाल। इस तरह के काम करते समय सामान नीचे गिरता है, लेकिन सिंक के ऊपर ऐसा करने से आपका किचन साफ ही रहेगा।

इसे जरूर पढ़ें- किचन में काम को आसान बनाएंगे ये 5 टिप्‍स और बचेगा आपका बहुत सारा टाइम

जल्द से जल्द क्लीनिंग

किचन में क्लीनिंग को आसान बनाने का एक सबसे अच्छा व बेहतरीन तरीका है क्लीनिंग में बिल्कुल भी देरी ना करना। दरअसल, किचन के गंदे होने के बाद कई बार आलस के कारण उसे ऐसे  ही छोड़ देते हैं, जिसके कारण बाद में दाग सूख जाते हैं और फिर उन्हें क्लीन करना यकीनन काफी कठिन हो जाता है। इसलिए हमेशा यह कोशिश करें कि आप किचन के गंदा होने के बाद उसे जल्द से जल्द साफ कर लें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हमारी वेबसाइट हरजिन्दगी से।