भारतीय रसोई में कुछ फूड आइटम्‍स ऐसे हैं, जो आमतौर पर हर घर में रोज ही बनते हैं। दाल भी इनमें से एक है। दाल के बिना भारतीय भोजन अधूरा है। हर किसी का दाल बनाने का अपना तरीका होता है, मगर अमूमन लोग दाल को प्रेशर कुकर में ही पकाते हैं। 

ऐसे में कुछ महिलाओं की शिकायत होती हैं कि उनकी दाल कुकर में सही से नहीं पकती है या फिर जल जाती है। कई महिलाएं तो इस बात से भी परेशान होती हैं कि दाल पकाते वक्त कुकर की सीटी बोलते ही साथ में दाल का पानी भी बाहर आ जाता है। ऐसे में दाल तो सही से पक ही नहीं पाती है, गंदगी अलग से फैल जाती है। 

आज हम आपको बताएंगे कि कुकर में दाल पकाते वक्त वो कौन सी आम गलतियां हैं, जो अक्सर लोग कर बैठते हैं और इससे दाल भी ठीक से नहीं पकती और सफाई का काम भी बढ़ जाता है।  

इसे जरूर पढ़ें: परफेक्‍ट अरहर की दाल बनाने के लिए इन खास बातों का रखें ध्‍यान

how  long  chana  dal  in  pressure  cooker

कुकर से दाल बाहर आने के कारण 

  1. जब आप कुकर में बहुत अधिक दाल भर देती हैं, तब ऐसा होता है। 
  2. जब आप कुकर में बहुत अधिक पानी भर देती हैं, तब वह दाल के साथ मिक्स होकर सीटी के साथ बाहर निकल आता है। 
  3. छोटे कुकर के लिए जब आप बड़ा गैस बर्नर (गैस बर्नर को साफ करने के टिप्‍स) यूज करती हैं, तब भी ऐसा होता है। 
  4. तेज आंच में दाल पकाने पर भी ऐसा हो सकता है। 
  5. अगर आप कुकर में से फोर्सफुली प्रेशर को बाहर निकालने की कोशिश करते हैं, तब भी प्रेशर के साथ दाल का पानी बाहर आ जाता है।  

इस तरह जल सकती है कुकर में दाल 

  • कुकर में दाल डालने से पहले गर्म पानी में 15 मिनट के लिए उसे भिगो दें। अब जब आप कुकर में दाल डालें तो साथ में जरूरत के अनुसार पानी डाल कर उसे चमचे से चलाएं। दरअसल, दाल कुकर की सतह से यदि चिपक जाती है तो वह जल जाती है। 
  • धीमी आंच पर यदि आप दाल नहीं पकाती हैं तो भी उसके जलने की संभावना होती है। 
  • जब आपके कुकर में ठीक से प्रेशर नहीं बनता है, तब भी ऐसा हो सकता है। 
  • अगर आपका कुकर हल्के वजन का है, तो भी कुकर में दाल पकाने पर सतह से चिपकी दाल जल सकती है। 

कुकर में कब नहीं गलती है दाल 

  • अगर आपके कुकर की रबर ढीली है या फिर आपने कुकर में सही सीटी नहीं लगा रखी है, तो ऐसे में कुकर के अंदर प्रेशर बहुत ही मुश्किल से बनता है और इससे दाल ठीक से नहीं पकती है। 
  • इसके अलावा कुछ दालें जैसे चना दाल और मसूर की दाल को कुकर में पकने में समय लग सकता है। ऐसे में या तो आप 1 घंटे पहले से दाल को पानी में भिगो कर रखें या फिर दाल गलाने के लिए आप चुटकी भर खाने वाला सोडा इस्तेमाल कर सकती हैं। 
 
How  to  avoid  pressure  cooker  overflowing

कुकर में दाल पकाने का सही तरीका जानें 

अगर आप नीचे बताए गए स्‍टेप्‍स को फॉलो करके कुकर में दाल पकाती हैं, तो दाल जल्दी गल जाएगी और न तो जलेगी और न ही कुकर से बाहर निकलेगी। 

स्‍टेप-1 

दाल कोई भी हो उसे कुकर में पकाने से पहले 30 मिनट के लिए पानी में भिगो कर जरूर रखें। इससे दाल फूल जाती है और अच्छे से पकती है। अगर आपको जल्दी है तो आप दाल पकाने से 15 मिनट पहले गर्म पानी में उसे भिगो दें। ऐसा करने पर भी दाल जल्दी पक जाएगी। 

स्‍टेप-2 

दाल कुकर में डालें और फिर पानी डालें। पानी की मात्रा इस तरह नापे कि अगर आधा कटोरी दाल है, तो केवल 1 कटोरी पानी डालें। 

स्‍टेप-3 

अब दाल में नमक, हल्दी और 1/2 छोटा चम्‍मच तेल या घी डालें। इससे दाल जल्दी पकेगी और चिकनाई होने की वजह से कुकर की सतह पर लगेगी भी नहीं। 

स्‍टेप-4 

अब कुकर की लिड को अच्छी तरह से बंद करें। यह देख लें कि कुकर में ठीक से प्रेशर बन रहा है या नहीं, साथ ही गैस की आंच को धीमा रखें। 

स्टेप-5 

अगर आपने दाल को पकाने से पहले भिगोया है, तो एक सीटी में ही आपकी दाल पक जाएगी। इसलिए आंच को बंद कर लें और कुकर से प्रेशर को अच्‍छी तरह से निकल जानें दें, फिर उसकी लिड को खोलें। 

Recommended Video

स्‍टेप-6 

इसके बाद आप दाल में हींग और जीरे का तड़का लगा सकती हैं, साथ ही धनिया पत्ती से दाल की ड्रेसिंग कर सकती हैं या फिर प्याज, लहसुन और टमाटर से दाल को फ्राई कर सकती हैं। 

उम्‍मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही इसी तरह और किचन हैक्स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: swasthi recipes, pipingpotcurry