Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    कुकर में दाल पकाते वक्‍त न करें ये गलतियां

    अक्सर महिलाएं जल्दबाजी में कुकर में दाल बनाती हैं, लेकिन आपकी कुछ गलतियां दाल को ठीक से पकाने की बजाय इसका स्वाद खराब भी कर सकती हैं।
    author-profile
    Updated at - 2022-12-13,19:43 IST
    Next
    Article
    mistakes to avoid while cooking dal

    भारतीय रसोई में कुछ फूड आइटम्‍स ऐसे हैं, जो आमतौर पर हर घर में रोज ही बनते हैं। दाल भी इनमें से एक है। दाल के बिना भारतीय भोजन अधूरा है। हर किसी का दाल बनाने का अपना तरीका होता है, मगर अमूमन लोग दाल को प्रेशर कुकर में ही पकाते हैं। 

    ऐसे में कुछ महिलाओं की शिकायत होती हैं कि उनकी दाल कुकर में सही से नहीं पकती है या फिर जल जाती है। कई महिलाएं तो इस बात से भी परेशान होती हैं कि दाल पकाते वक्त कुकर की सीटी बोलते ही साथ में दाल का पानी भी बाहर आ जाता है। ऐसे में दाल तो सही से पक ही नहीं पाती है, गंदगी अलग से फैल जाती है। 

    आज हम आपको बताएंगे कि कुकर में दाल पकाते वक्त वो कौन सी आम गलतियां हैं, जो अक्सर लोग कर बैठते हैं और इससे दाल भी ठीक से नहीं पकती और सफाई का काम भी बढ़ जाता है।  

    कुकर से दाल बाहर आने के कारण 

    how to cook dal in cooker

    1. जब आप कुकर में बहुत अधिक दाल भर देती हैं, तब ऐसा होता है। 
    2. जब आप कुकर में बहुत अधिक पानी भर देती हैं, तब वह दाल के साथ मिक्स होकर सीटी के साथ बाहर निकल आता है। 
    3. छोटे कुकर के लिए जब आप बड़ा गैस बर्नर (गैस बर्नर को साफ करने के टिप्‍स) यूज करती हैं, तब भी ऐसा होता है। 
    4. तेज आंच में दाल पकाने पर भी ऐसा हो सकता है। 
    5. अगर आप कुकर में से फोर्सफुली प्रेशर को बाहर निकालने की कोशिश करते हैं, तब भी प्रेशर के साथ दाल का पानी बाहर आ जाता है।  

    इस तरह जल सकती है कुकर में दाल 

    • कुकर में दाल डालने से पहले गर्म पानी में 15 मिनट के लिए उसे भिगो दें। अब जब आप कुकर में दाल डालें तो साथ में जरूरत के अनुसार पानी डाल कर उसे चमचे से चलाएं। दरअसल, दाल कुकर की सतह से यदि चिपक जाती है तो वह जल जाती है। 
    • धीमी आंच पर यदि आप दाल नहीं पकाती हैं तो भी उसके जलने की संभावना होती है। 
    • जब आपके कुकर में ठीक से प्रेशर नहीं बनता है, तब भी ऐसा हो सकता है। 
    • अगर आपका कुकर हल्के वजन का है, तो भी कुकर में दाल पकाने पर सतह से चिपकी दाल जल सकती है। 

    कुकर में कब नहीं गलती है दाल 

    • अगर आपके कुकर की रबर ढीली है या फिर आपने कुकर में सही सीटी नहीं लगा रखी है, तो ऐसे में कुकर के अंदर प्रेशर बहुत ही मुश्किल से बनता है और इससे दाल ठीक से नहीं पकती है। 
    • इसके अलावा कुछ दालें जैसे चना दाल और मसूर की दाल को कुकर में पकने में समय लग सकता है। ऐसे में या तो आप 1 घंटे पहले से दाल को पानी में भिगो कर रखें या फिर दाल गलाने के लिए आप चुटकी भर खाने वाला सोडा इस्तेमाल कर सकती हैं। 

    कुकर में दाल पकाने का सही तरीका जानें 

    tips to cook dal in cooker

    अगर आप नीचे बताए गए स्‍टेप्‍स को फॉलो करके कुकर में दाल पकाती हैं, तो दाल जल्दी गल जाएगी और न तो जलेगी और न ही कुकर से बाहर निकलेगी। 

    स्‍टेप-1 

    दाल कोई भी हो उसे कुकर में पकाने से पहले 30 मिनट के लिए पानी में भिगो कर जरूर रखें। इससे दाल फूल जाती है और अच्छे से पकती है। अगर आपको जल्दी है तो आप दाल पकाने से 15 मिनट पहले गर्म पानी में उसे भिगो दें। ऐसा करने पर भी दाल जल्दी पक जाएगी। 

    स्‍टेप-2 

    दाल कुकर में डालें और फिर पानी डालें। पानी की मात्रा इस तरह नापे कि अगर आधा कटोरी दाल है, तो केवल 1 कटोरी पानी डालें। 

    स्‍टेप-3 

    अब दाल में नमक, हल्दी और 1/2 छोटा चम्‍मच तेल या घी डालें। इससे दाल जल्दी पकेगी और चिकनाई होने की वजह से कुकर की सतह पर लगेगी भी नहीं। 

    स्‍टेप-4 

    अब कुकर की लिड को अच्छी तरह से बंद करें। यह देख लें कि कुकर में ठीक से प्रेशर बन रहा है या नहीं, साथ ही गैस की आंच को धीमा रखें। 

    स्टेप-5 

    अगर आपने दाल को पकाने से पहले भिगोया है, तो एक सीटी में ही आपकी दाल पक जाएगी। इसलिए आंच को बंद कर लें और कुकर से प्रेशर को अच्‍छी तरह से निकल जानें दें, फिर उसकी लिड को खोलें। 

    Recommended Video

    स्‍टेप-6 

    इसके बाद आप दाल में हींग और जीरे का तड़का लगा सकती हैं, साथ ही धनिया पत्ती से दाल की ड्रेसिंग कर सकती हैं या फिर प्याज, लहसुन और टमाटर से दाल को फ्राई कर सकती हैं। 

    उम्‍मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही इसी तरह और किचन हैक्स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

    Image Credit: swasthi recipes, pipingpotcurry

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।