आजकल बहुत सी महिलाएं रोटी बनाते समय चिमटा का इस्तेमाल करती हैं। इससे आसानी से महिलाएं एक साइड से दूसरी साइड आसानी से रोटी को पलटकर पका लेती हैं। कई महिलाएं स्किन जलने की डर से भी रोटी पलटने वाले इस चिमटे का उपयोग करती हैं। ऐसे में बार-बार गैस के संपर्क में आने से चिमटा काला पड़ जाता है।

कभी-कभी ये काले दाग इतने जिद्दी होते हैं कि निकलने का नाम भी नहीं लेते हैं। ऐसे में आज इस लेख हम आपको कुछ टिप्स एंड हैक्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप काले पड़ गए चिमटे को आसानी से साफ करके एकदम नया बना सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

सैंडपेपर का इस्तेमाल करें 

how to clean black stains from roti tongs chimta inside

जी हां, सैंडपेपर की मदद से आप चंद मिनटों में काले पड़ गए चिमटे को साफ कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल से चिमटा एकदम नया दिखाई देगा। इसके लिए सबसे पहले एक बर्तन में एक से दो लिटर पानी रख दीजिए और उसमें चिमटा को डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। कुछ देर बाद दाग वाले हिस्से पर सैंडपेपर को रगड़े। लगभग 5-10 मिनट सैंडपेपर से रगड़ने के बाद आप देखेंगे कि काला निशान गायब है। अगर एक बार में निशान नहीं निकलते हैं तो आप इसे फिर से साफ कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: किचन सिंक के नीचे जमा फफूंदी के जिद्दी दाग से छुटकारा पाने के टिप्स

बेकिंग सोडा का करें उपयोग 

how to clean black stains from roti tongs chimta inside

अगर चिमटा कुछ अधिक ही काला दिखाई दे रहा है, तो उसे एकदम नया बनाने के लिए आप बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए बेकिंग सोडा और एक से दो कप पानी का एक घोल तैयार कर लीजिये और चिमटा पर अच्छे से छिड़काव करके कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। कुछ देर बाद क्लीनिंग ब्रश से रगड़कर साफ कर लीजिए। इससे काला निशान आसानी से हट जाते हैं। 

Recommended Video

नींबू का रस और नमक 

know how to clean black stains from roti tongs chimta

नींबू का रस और नमक का मिश्रण भी काले पड़ गए चिमटे को एकदम नया बनाने के लिए बेस्ट उपाय हो सकते हैं। ये दोनों ही पदार्थ जिद्दी से जिद्दी दाग को आसानी से साफ कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप एक लीटर पानी में तीन से चार चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच नमक डालकर एक घोल तैयार कर लीजिए। अब इस घोल में चिमटा को डालकर लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। 10 मिनट बाद सैंडपेपर या क्लीनिंग ब्रश से रगड़कर साफ कर लीजिए।

इसे भी पढ़ें: र के कामकाज में इन 10 तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है अमोनिया

सिरके का करें उपयोग 

tips to clean black stains from roti tongs chimta inside

सफ़ेद सिरका की मदद से भी आप चिमटे की सफाई कर सकती हैं। इसके लिए चिमटा पर सिरके का अच्छे से छिड़काव करके कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। कुछ देर बाद टूथब्रश, सैंडपेपर या फिर क्लीनिंग ब्रश से साफ कर लीजिए। साफ करने के बाद एक नार्मल पानी से भी साफ कर लीजिए। आप देखेंगे कि चिमटा एकदम नया दिखाई दे रहा है। इसके अलावा अमोनिया का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@self,amazon.com)