घर के कामकाज में इन 10 तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है अमोनिया

अमोनिया का इस्तेमाल घर के कई छोटे-बड़े कामों को करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। आइए जानते हैं इससे जुड़े हैक्स के बारे में-
uses of ammonia

अमोनिया बेहद काम की चीज है, घर के कामकाज में अक्सर इसका इस्तेमाल किया जाता है। यह एक तरह का केमिकल है, जिसकी तेज गंध बर्दाश्त नहीं किएं जा सकते हैं, इसलिए इसका इस्तेमाल सावधानीपूर्वक करें। यह ब्लीच की तरह ही काम करता हैं। जिद्दी दाग-धब्बे हों या फिर फ्लोर की सफाई, इन सब कामों के लिए अमोनिया का इस्तेमाल किया जाता है। यही नहीं बर्तनों को चमकाने के लिए अमोनिया लिक्विड का इस्तेमाल किया जाता है। 

बता दें कि अमोनिया लिक्विड से आप घर के छोटे-बड़े कई कामों को निपटाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। वहीं जब आप अमोनिया का इस्तेमाल करें तब उसमें ब्लीच को ना मिलाएं क्योंकि इससे गैस फॉर्म होता है, जो खतरनाक साबित हो सकता है। वहीं अमोनिया का इस्तेमाल करते वक्त घर के दरवाजों और खिड़कियों को खुला रखें, ताकि इसकी गैस आसानी से बाहर जा सकें। वहीं इस्तेमाल करते वक्त हाथों में ग्लव्स जरूर पहनें। तो चलिए जानते हैं अमोनिया से जुड़े इन हैक्स के बारे में-

1ओवन के रैक की सफाई

ovan rack

घर में कुकिंग के लिए ओवन का इस्तेमाल करती हैं तो इसकी साफ-सफाई का भी खास ख्याल रखना पड़ता है। कई बार कुकिंग या फिर बेक करते वक्त खाने-पीने की चीजें ओवन में ही रह जाती है, इसकी वजह से रैक काफी गंदा दिखता है। ओवन के रैक को साफ करने के लिए आप अमोनिया का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए गर्म पानी में 1 से डेढ़ कप अमोनिया लिक्विड मिक्स कर दें। अब इसमें किचन टॉवेल को डिप करें और निचोड़ दें और फिर उससे रैक को पोंछ दें। दो बार अच्छी तरह पोंछने के बाद यह पूरी तरह क्लीन हो जाएंगे।

2ज्वेलरी की चमक को बढ़ाएं

jewellery

सोने और चांदी की ज्वेलरी जब पुरानी हो जाती है तो यह काले पड़ जाते हैं। इसे साफ करने के लिए अमोनिया लिक्विड का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए 1 गिलास गर्म पानी में 1 कप अमोनिया लिक्विड को मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण में ज्वेलरी को 20 मिनट के लिए छोड़ दें और इसे निकालकर ब्रश की मदद से साफ करें। ज्वेलरी बिल्कुल नई जैसी नजर आएगी।

3कपड़ों पर लगे दाग को छुड़ाएं

clean stain from clothes

कपड़ों पर लगे कोई भी जिद्दी दाग को छुड़ाने के लिए आप अमोनिया का इस्तेमाल कर सकती हैं। हालांकि, कपड़ों पर इसे इस्तेमाल करते वक्त मात्रा का खास ख्याल रखें। अमोनिया लिक्विड को डिटर्जेंट पाउडर में मिक्स करें दाग वाले जगह पर गिराएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें। 10 मिनट बाद ब्रश की मदद से इसे साफ करें। इंक, चाय या फिर हेयर डाई आदि के दाग को छुड़ाने के लिए अमोनिया लिक्विड बहुत प्रभावी तरीके से काम करता है।

4खिड़कियों की सफाई

window cleaning

किचन या फिर कमरे की खिड़कियों पर कई तरह की गंदगी देखने को मिलती है, क्योंकि रोजाना इनकी सफाई करना हर किसी के लिए संभव नहीं है। अगर आप महीने में एक बार या फिर 6 महीने पर एक बार सफाई करती हैं तो आम क्लीनर से साफ करना बहुत मुश्किल हो जाता है, लेकिन अमोनिया से आप आसानी से कर सकती हैं। खासकर किचन की खिड़कियों में चिपचिपाहट होता है, जिसे आप अमोनिया लिक्विड से तुरंत साफ कर सकती हैं। बाल्टी में 1/4 पानी लें और उसमें दो ढक्कन अमोनिया लिक्विड मिक्स कर दें। अब इससे खिड़कियों और दरवाजों की सफाई करें। इसके बाद खिड़कियों को कुछ देर के लिए खुला छोड़ दें।

इसे भी पढ़ें: घर पर कपड़े धोते समय ड्राई क्लीन फिनिश के लिए अपनाएं यह टिप्स

5गार्डन में इस्तेमाल करें अमोनिया

plants use

पेड़-पौधों को हरा भरा बनाए रखने के लिए हम मिट्टी में कई तरह के खाद का इस्तेमाल करते हैं। अमोनिया लिक्विड के इस्तेमाल से मिट्टी में नाइट्रोजन की मात्रा को बढ़ जाती है। इसे पेड़-पौधों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसके लिए आप पानी में एक कप अमोनिया मिक्स कर दें और इसका छिड़काव करें। पेड़-पौधों में डालने के लिए आप मिश्रण को बना रहे हैं तो पानी की मात्रा अधिक रखें। डायरेक्ट उपयोग करने के बजाय इसका छिड़काव दूर से ही करें।

6फंगस और फफूंदी से छुटकारा पाएं

remove mold mildew

फंगस और फफूंदी जैसी समस्या से छुटकारा पाने के लिए अमोनिया प्रभावी तरीके से काम करता है। दीवारों के अलावा फंगस और फफूंदी फर्नीचर या फिर अन्य जगहों पर देखने को मिलती है। इसके लिए आधी बाल्टी पानी में 2 कप अमोनिया मिक्स कर दें और इसे फंगस और फफूंदी वाली जगहों पर गिराएं और नॉर्मल ब्रश से रगड़कर साफ कर दें। फर्नीचर या फिर अन्य वुडन सामान से फंगस और फफूंदी हटाने के लिए आप अमोनिया लिक्विड से पोछ लगा दें। यह काम खुली जगह पर करें, क्योंकि इससे तेज गंध आती है।

7गंदे कारपेट को साफ कर दें

clean carpet with

रोजाना कारपेट की सफाई नहीं की जाती है, कई बार गंदगी की वजह से यह बिल्कुल काले नजर आने लगते हैं। ऐसे में इसकी सफाई के लिए आप अमोनिया लिक्विड का इस्तेमाल करें। यह ना सिर्फ कारपेट के दाग-धब्बे को साफ करता है बल्कि इससे पूरी तरह से क्लीन हो जाता है। कारपेट की सफाई के लिए 1 कप अमोनिया लिक्विड को 2 लीटर पानी में मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण से कारपेट की सफाई करें।

8कीड़े-मकोड़ों को रखें घर से दूर

insects repellements

दीवाली का समय आ रहा है, ऐसे में कीड़े-मकोड़े घर के अंदर नजर आने लगते हैं। लाइट के आसपास ढेर सारे कीड़े-मकोड़े देखने को मिलते हैं। यही नहीं इसकी वजह से छिपकली भी घर के अंदर दिखने लगती है। इन सब से छुटकारा पाने के लिए आप अमोनिया लिक्विड से घर की सफाई करें। 1 लीटर पानी में आधा कप अमोनिया लिक्विड मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण से घर के कोनों-कोनों की सफाई कर दें। कोशिश करें कि उन जगहों की अच्छी तरह से सफाई करें, जहां कीड़े-मकोड़े अक्सर आते हैं।

इसे भी पढ़ें: सिर्फ नहाने के लिए नहीं बल्कि इन कामों में भी कर सकते हैं साबुन का इस्तेमाल, जानिए कैसे

9बाथरूम टाइल्स की सफाई

bathroom tiles clean

बाथरूम की सफाई के लिए आप अमोनिया का इस्तेमाल कर सकती हैं। दरअसल, साबुन के इस्तेमाल से बाथरूम काफी स्लिपरी हो जाता है और टाइल्स पीले दिखने लगते हैं। ऐसे में आप अमोनिया की मदद से टाइल्स को साफ कर सकती हैं। इसके लिए एक लीटर पानी में 1/4 कप अमोनिया मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण को टाइल्स पर छिड़क दें और थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब इसे ब्रश की मदद से रगड़कर साफ करें।

10क्रिस्टल ग्लास को साफ करें

crystal cleaning

क्रिस्टल ग्लास काफी नाजुक होते हैं, इसकी सफाई नहीं किए जाने पर चमक फीकी पड़ने लगती है। ऐसे में इसे साफ करने के लिए आप अमोनिया लिक्विड का इस्तेमाल कर सकती हैं। 1 लीटर पानी में 1/4 कप अमोनिया लिक्विड मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण में सभी क्रिस्टल के बर्तनों को मिक्स कर दें और स्पंज की मदद से साफ कर दें। क्रिस्टल के बर्तनों को साफ करने के बाद इसे साफ कपड़े से पोंछ कर किचन कैबिनेट में स्टोर करें।