क्या आपको खाने की चाजें बचाकर रखने की आदत है? ताकि मुश्किल वक्त में वह काम आ सके। हम कई बार खाने की चीजों को सिर्फ इसलिए फेक देते हैं क्योंकि उनपर 'बेस्ट बिफोर' तारीख लिखी होती है और इस तारीख के खत्‍म हो जाने पर वह इस्‍तेमाल लायक नहीं रहती। लेकिन इसके साथ ही एक बात यह भी है कि 'बेस्ट बिफोर' तभी लागू होता है जब डब्बे पर लिखे निर्देशानुसार हम खाने की चीजों को स्टोर करते है, जैसे- शुष्क ठंडी जगह पर रखना या फ्रिज में रखना। लेकिन कई पदार्थ ऐसे भी हैं जो एक्सपायरी डेट निकलने के बाद भी आपको बीमार नहीं करेंगे, जैसे- शहद, जैम। वहीं, कच्चे सीफूड और मुलायम चीजों को तारीख निकलने के बाद खाने पर वह हानिकारक हो सकता है। उपभोक्ता होने के नाते आपको हमेशा 'बेस्ट बिफोर' की तारीख जरूर देखनी चाहिए। लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जिन्‍हें आप कई सालों या महीनों तक इस्‍तेमाल कर सकती हैं। लेकिन इन्‍हें लंबे समय तक खाने लायक बनाएं रखने के लिए आपको कुछ बातों का ध्‍यान भी रखना होगा तभी इनकी पौष्टिकता समय के साथ खराब नहीं होगी।

शुद्ध वनीला एक्सट्रैक्ट रहता है सही

शुद्ध वनीला एक्सट्रैक्ट की शेल्फ लाइफ 3 साल लिखी होती है लेकिन यह सालों-साल चल सकती है। ज्‍यादा दिन हो जाने पर हो सकता है इसमें आपको कुछ दानों सा दिखे या गाढ़ा लगे पर अगर उसे हिला देंगे तो यह फिर से ठीक हो जाएगा।

 food that never spoils inside

 

इसे जरूर पढ़ें: चाय पत्ती का इन 8 कामों में भी कर सकती हैं इस्तेमाल

सफेद चावल लंबे समय तक नहीं होते खराब  

पॉलिश किए हुए चावलों के पोषक तत्व और स्वाद लगभग तीस सालों तक बरकरार रहता है। लेकिन आपको इस बात का ध्‍यान रखना होगा कि चावलों को हमेशा चालीस डिग्री फारेनहाइट से कम तापमान में आक्सीजन फ्री डिब्बे में रखना होगा। वहीं, भूरे चावलों का स्वाद और पोषकता सिर्फ छह महीने तक बरकरार रहती है, क्योंकि उनमें प्राकृतिक तेल उनकी चोकर परत के नीचे पाया जाता है।

Recommended Video

प्योर मेपल सीरप लंबे समय तक रहता है सही

यह एक ऐसा सीरप है जो सालों तक खराब (नींबू को लंबे समय कैसे स्टोर करें) नहीं होता। यह सीरप फफूंद इत्‍यादि से पूरी तरह से सुरक्षित है, इसलिए इसकी शेल्फ लाइफ अनिश्चित है। बिना खुला मेपल सीरप सालों तक चल सकता है। अगर आपको बोतल के ऊपर फफूंद दिखती भी है तो सीरप को उबाल लें, इससे फफूंद हट जाएगा। इसे आप दोबारा बोतल में डालकर फ्रिज में रख दें।

 food that never spoils inside

 

शहद नहीं होता खराब

मधुमक्खियों से साव्रित लार और इनके पंखों से पहुंची ठंडाई का ही असर होता है कि शहद बहुत अम्लीय हो जाता है और कम नमी होने की वजह से इसमें जीवाणु नहीं पनपते। शहद में नमी की मात्रा कम होने की वजह से यह हवा से नमी चुराता है। लेकिन आपको बता दें कि जब शहद को प्रोसेस किया जाता है तो उसकी अम्लीयता खत्‍म कर दी जाती है। इसलिए सीलबंद डिब्बों में शहद दशकों, शताब्दियों तक सुरक्षित रह सकता है, लेकिन इसके लिए शहद सही तरीके से गर्म किया हुआ, छना हुआ और सील किया हुआ होना चाहिए। वैसे पुराने शहद में अगर दाने पड़ जाए तो उसे खुले बर्तन में गर्म पानी में रखें और तब तक हिलाते रहें जब तक दाने पिघल के एकसार ना हो जाएं, ऐसा करने पर शहद फिर तरोताजा हो जाएगा।

 food that never spoils inside

चीनी जल्‍दी खराब नहीं होती

चीनी को रखने का तरीका यह तय करता है कि वह सालों तक रहेगी या नहीं। दानेदार चीनी को एयरटाईट कन्टेनर में रखने से वह सालों तक खाने लायक रहती है।

सोया सॉस को लंबे समय तक रखा जा सकता है

कहा जाता है कि सोया सॉस सालों तक खराब नहीं होता। वैसे अलग-अलग कंपनियों और उनके द्वारा डाले गए पदार्थ जिनसे सोया सॉस बनाया गया है यह उनपर भी निर्भर करता है। अगर सोया सॉस के डिब्‍बे को नहीं खोला जाए तो यह बहुत लंबे समय तक चल सकती है। वहीं, फ्रिज (जानें, फ्रिज साफ करने के तरीके) में रखा खुला हुआ सोया सॉस भी सालों तक खराब नहीं होता।

सूखी फलियां जल्‍दी नहीं होती खराब

फलियों को आप सालों तक खा सकती हैं। ब्रिघम यंग विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक शोध में पाया गया है कि राजमा तीस सालों तक खराब नहीं होता। उनकी प्रोटीन पाचन की शक्ति भी उतनी ही बनी रहती है। वहीं, अन्य सूखी फलियां भी सालों तक चलती है।

नमक लंबे समय तक रहता है सही

नमक एक ऐसा तत्व है जो धरती से बनता है और सालों से अन्य पदार्थो को सुरक्षित करने में काम आ रहा है, क्योंकि यह नमी को हटा देता है। आपकेे घर पर रखा नमक मगर हमेशा सही नहीं रहेगा, क्‍योंकि इसमें आयोडीन मिला होता है जिससे उसकी शेल्फ लाइफ कम हो जाती है। वैसे आयोडीन युक्त नमक भी 5 सालों तक सही रहता है।

 food that never spoils inside

इसे जरूर पढ़ें: इन 8 तरह के खानों में पड़ती है इमली, इनके बिना नहीं बन सकती ये रेसिपीज, जानें इनके बारे में

इस बात का ध्‍यान रखें कि खाद्य सामग्री के प्रति जागरूकता हमें हमेशा सेहतमंद बनाएं रखती है। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

Photo courtesy- (i.ytimg.com, freepik.com)