Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    डॉल्फिन को करीब से देखने का है मन तो घूम आएं इन जगहों पर

    अगर आप डॉल्फिन को रियल में देखना चाहती हैं तो आपको भारत की इन जगहों पर जरूर जाना चाहिए। 
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2023-01-01,18:46 IST
    Next
    Article
    dolphins in india in hindi

    भारत को डॉल्फिन का घर भी कहा जाता है। यह देश का नेशनल एक्वेटिक एनिमल है और इसलिए अक्सर लोग इसे करीब से देखना काफी पसंद करते हैं। जब डॉल्फ़िन पानी से बाहर निकलती है तो यकीनन बेहद ही खूबसूरत नजर आती है। ऐसा लगता है कि मानो वह डांस कर रही हो।

    टीवी या इंटरनेट पर तो हम सभी ने डॉल्फिन को देखा ही है। लेकिन असल जिन्दगी में उन्हें देखने का अनुभव एक अलग ही होता है।अगर आपको वाटर एनिमल खासतौर से डॉल्फिन काफी अच्छी लगती हैं तो ऐसे में आप भारत की कई जगहों पर घूमने के लिए जा सकती हैं।

    जी हां, डॉल्फिन को देखने के लिए आपको विदेशों का दौरा करने की जरूरत नहीं है। भारत में उत्तर से दक्षिण और पूर्व से पश्चिम तक, डॉल्फ़िन बहुत आम हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में बता रहे हैं, जहां पर आप डॉल्फिन को आसानी से देख सकती हैं-

    गोवा

    Places Where You Can See Dolphins

    गोवा की गिनती इंडिया के बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन में होती है। यह बीच हॉलिडे एन्जॉय करने के लिए एक बेहतरीन जगह है। जहां पर आप ना केवल बेहतरीन नाइट लाइफ, शॉपिंग या खाने का ही आनंद नहीं उठा सकती हैं, बल्कि यहां पर खूबसूरत डॉल्फिन को भी देखा जा सकता है। गोवा में डॉल्फ़िन देखना सुबह के समय आदर्श है। आप पालोलेम बीच, कोको बीच, कैवेलोसिम बीच, सिंक्वेरिम बीच, मोरजिम बीच, आदि पर डॉल्फिन देख सकती हैं।

    महाराष्ट्र

    आपको शायद जानकर हैरानी हो, लेकिन आप महाराष्ट्र में भी डॉल्फिन को आसानी से देख सकते हैं। एक तटीय राज्य होने के नाते, महाराष्ट्र में कई सुंदर समुद्र तट हैं जहां आप डॉल्फ़िन देख सकते हैं। मुंबई से लगभग 227 किमी दक्षिण में, महाराष्ट्र में डॉल्फ़िन देखने के लिए दापोली सबसे अच्छा स्थान माना जाता है। 

    इसके अलावा, मुरुद बीच, तारकरली बीच, कुरावदे बीच, दाभोल बंदरगाह जैसी जगहों पर भी डॉल्फिन को देखा जा सकता है। शहरी जीवन की भीड़भाड़ से दूर ये स्थान एक बेहतरीन ऑफबीट डेस्टिनेशन के रूप में काम करते हैं।(महाराष्ट्र में घूमने की एतिहासिक जगहें)

    इसे भी पढ़ें-5 सबसे बुद्धिमान जानवर, जानिए उनसे जुड़ी रोचक बातें

    लक्षद्वीप

    Dolphins in Lakshadweep

    हो सकता है कि आप लक्षद्वीप को सिर्फ एक कोस्टल डेस्टिनेशन समझती हों, जहां पर आप बीच और कुछ वाटर स्पोर्ट्स का आनंद उठा सकती हैं। लेकिन अगर आप डॉल्फिन देखने की इच्छा रखते हैं तो ऐसे में लक्षद्वीप जाना आपके लिए अच्छा विचार हो सकता है। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि समुद्र में तैरें और इन डॉल्फिन को अपने बेहद ही करीब पाएं।

    डॉल्फिन देखने के अलावा आप यहां पर जेट स्कीइंग, कैनोइंग, स्नोर्केलिंग, स्कूबा डाइविंग, पैरासेलिंग, अंडरसी वॉकिंग आदि काफी कुछ कर सकती है। लक्षद्वीप में डॉल्फ़िन देखने के लिए अगत्ती आइसलैंड, कदमत आइसलैंड और बंगाराम आइसलैंड को सबसे अच्छा माना जाता है।(भारत में घूमने के लिए ये जगहें हैं बेस्ट)

    ओडिशा

    best places to see dolphins in india

    ओडिशा की चिल्का लेक सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि पूरे विश्व में फेमस है। यही वह स्थान है, जो कई डॉल्फ़िन का घर है। चिल्का लेक मुख्य रूप से कई प्रवासी पक्षियों के साथ-साथ जानवरों और पौधों की विभिन्न लुप्तप्राय प्रजातियों के लिए एक घर के रूप में काम करती है।

    यह पूरा स्थान बर्ड वॉचिंग के लिए प्रसिद्ध है, लेकिन इसका एक छोटा सा हिस्सा, जिसे सतपदा कहा जाता है, डॉल्फिन देखने के लिए प्रसिद्ध है। यह साइट आपको प्रसिद्ध इरावदी डॉल्फ़िन देखने का एक बेहतरीन अवसर प्रदान करती है। इसके अलावा, आप यहां पर कैनोइंग और बोटिंग भी कर सकती हैं।(ओडिशा के इन 5 ऑफबीट डेस्टिनेशन्स पर जरूर जाएं)  

    इसे भी पढ़ें-जम्मू-तवी में घूमने के लिए हैं एक से एक बेहतरीन जगहें

    तो अब आप भी इन जगहों पर घूमने के लिए एक बार जरूर जाएं और डॉल्फिन को करीब से देखने का लुत्फ उठाएं।

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।