अगर आप ट्रेवलिंग की शौकीन हैं तो ओडिशा में आपको एक्सप्लोर करने के लिए कई एक्साइटिंग चीजें मिलेंगी। यहां आप बीचेज, बायोस्फेयर रिजर्व्स, मंदिर, म्यूजियम और कई अट्रैक्टिव डेस्टनेशन्स घूम सकती हैं। समुद्री तट के लिए मशहूर इस राज्य में आपको भव्य ऐतिहासिक इमारतों से लेकर शांत झील और नेचुरल ब्यूटी वाले नजारे देखने को मिलते हैं। अगर आप उड़ीसा में भीड़भाडवाली जगहों पर जाने से बचना चाहती हैं और तसल्ली से घूमना चाहती हैं तो आइए आज हम आपको ऐसे 5 ऑफबीट डेस्टिनेशन्स के बारे में बताते हैं, जहां घूमना आपको बहुत एक्साइटिंग लगेगा-

Jeypore

odisha must visit jeypore

अगर आपको नेचुरल ब्यूटी अच्छी लगती है तो आपको Jeypore का रुख जरूर करना चाहिए। यहां पर आपको दूर-दूर तक बड़ी-बड़ी चट्टानें, खूबसूरत झरने और हरी-भरी वादियां देखने को मिलती हैं और इनकी यादें लंबे वक्त तक आपके जेहन में बनी रहती हैं। Jeypore में आप गुप्तेश्वर केव्स, सुनाबेदा, दुदुमा फॉल्स, जगन्नाथ सागर, हाटीपत्थर और कोलाब फॉल्स देखने के लिए जा सकती हैं। इसके पास ही देवमाली चोटी है, जो ओडिशा की सबसे ऊंची चोटी है। 

इसे जरूर पढ़ें: हमेशा नार्मल लड़कियों वाली लाइफ जीना चाहती हैं तापसी पन्नू, रोडसाइड कॉफी पीने में आता है मजा

बार्बिल

odisha must visit barbil

केन्दुझर में कारो नदी के किनारे एक छोटा सा खूबसूरत डेस्टिनेशन है बार्बिल। हालांकि इसके बारे में बहुत ज्यादा लोग नहीं जानते हैं, लेकिन यहां के घने जंगल और शहर के शोर-शराबे से दूर प्राकृतिक सुंदरता आपका मन मोह लेते हैं। यहां आप हवा महल, गोनासिका, ठाकुरनी हिल्स, मुर्गा महादेव वॉटरफॉल्स, उलीबुरु रिजर्व फॉरेस्ट, हनुमान मंदिर और शिव मंदिर आदि घूम सकती हैं। 

पारादीप

odisha must visit paradip

ओडिशा का पारादीप अपने sea ports के लिए फेमस है। बंगाल की खाड़ी और महानदी के संगम पर स्थित पारादीप में आपको बड़े-बड़े जहाज नजर आते हैं। यहां आप पारादीप पोर्ट के साथ गहीरमाथा सैंक्चुअरी, बीच, लाइटहाउस और झंकड़ जैसी जगहें घूमने जा सकती हैं। 

संबलपुर

odisha must visit sambalpur

यह इलाका भी बहुत ज्यादा फेमस नहीं है। यहां आपको नेचुरल ब्यूटी और कई ऐतिहासिक स्थलों के दर्शन होते हैं और इन्हें विजिट करना आपके लिए एक अनूठा एक्सपीरियंस रहता है। यहां आप हीराकुंड डैम, कैटल आइलैंड, पिचलिमा, हुमा, सामलेश्वरी मंदिर, विक्रमखोल, हाटीबाड़ी और ऊषाकोठी वाइल्ड लाइफ सैंक्चुअरी जैसी जगहों पर घूमने का मजा ले सकती हैं। 

पिप्पली

pipli odisha must visit places

ओडिशा का यह छोटा सा गांव अपने हैंडीक्राफ्ट के लिए फेमस है। यहां का एप्लीक वर्क खासतौर पर फेमस है। यहां के कारीगर एंब्रॉएड्री वाले डिजाइन्स बनाने में कुशल हैं, इसीलिए अगर आपको हैंडीक्राफ्ट्स में रुचि है तो आप यहां से अपना मनपसंद सामान किफायती दामों पर खरीद सकती हैं।