Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Year Beginner: आने वाले साल में ये होंगे बेकरी और पेस्ट्री के खास ट्रेंड्स, आप भी जानें

    क्या नए साल में बेकरी और पेस्ट्री के ट्रेंड्स में होगा बदलाव? आइए इस आर्टिकल में जानें सब कुछ।  
    author-profile
    Updated at - 2022-11-30,14:16 IST
    Next
    Article
    bakery trends of new year

    कल हमने बात की कि आने वाले समय में फूड ट्रेंड्स में क्या-क्या बदलाव देखने को मिलेंगे। अब बात करते हैं बेकरी और पेस्ट्री ट्रेंड्स के बारे में। कहा जाता है कि बेकरी का कल्चर हमारे यहां ब्रिटिशर्स लेकर आए लेकिन उसे लोगों तक पहुंचाया कोलकाता के एक शख्स ने जिनका नाम ममपल्ली बाबू था।

    ब्रेड, पेस्ट्री,केक और पाई ने धीरे-धीरे भारत को अपना दीवाना बना दिया और इसमें काम के भी कई विकल्प निकल आए। हर साल जैसे ट्रेंड्स के साथ फूड इंडस्ट्री में बदलाव हुए तो बेकरी की इंडस्ट्री भले कैसे पीछे रहती है? नई चीजों का आविष्कार हुआ और केक के नए वर्जन तो हम भूल ही नहीं सकते हैं। 

    आज इस आर्टिकल में आइए जानने की कोशिश करें कि अगले साल और क्या नए बदलाव बेकरी की दुनिया में आ सकते हैं? क्या फ्लेवर में नया तड़का लगेगा या पुराने स्वाद को बेहतर बनाने की कोशिश की जाएगी। 

    होम बेकरी प्रोडक्ट्स की मांग बढ़ेगी

    home bakery trends in

    पिछले कुछ समय में हमने होम बेकर्स को आगे बढ़ते हुए देखा। अब पहले से बने बनाए उत्पादों का सेवन और क्रेज कम हो गया है। लोग होम बेकरी प्रोडक्ट्स में ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे हैं। इसकी एक बाद यह अच्छी है कि यह बाहरी जगह से कम प्रोसेस्ड होगा। इतना ही नहीं, कई ब्रैंड्स होम-बेकिंग सॉल्यूशंस जैसे प्री-मिक्स, डेकोरेशन इंग्रेडिएंट्स और DIY बेकरी किट के लिए उत्पाद लाइन का विस्तार भी कर रहे हैं।

    एडिबल आर्ट वाले केक और पेस्ट्री

    हाथ से पेंट किए हुए डिजाइन वाले केक भी काफी हिट हो रहे हैं। अरे क्या आपने अब तक इस तरह के केक को सोशल मीडिया पर ट्रेंड करते नहीं देखा? इन केक में इस्तेमाल किए जाने वाला हेंड पेंट भी एडिबल होता है और यह न सिर्फ आपके इंस्टाग्राम का लुक शानदार बनाता है बल्कि स्वाद में भी बेहतरीन होता है। कई बेकरी इसे काफी समय से कर रही है और साल 2023 में हमें उम्मीद है कि इसकी मांग में इजाफा होगा। 

    इसे भी पढ़ें: बिना खमीर के भी बनाए जा सकते हैं ब्रेड, जानिए टिप्स एंड ट्रिक्स 

    बेंटो केक्स करेंगे ट्रेंड

    bento cake trends

    बेंटो केक कोरियन केक्स होते हैं। इन्हें लंच बॉक्स केक भी कहा जाता है और इनकी खासियत यह कि एक आदमी के लिए यह काफी है। 300-350 ग्राम वजन वाले यह केक आप किसी को तोहफे में दे सकते हैं। साल 2022 के अंत में आते-आते इन केक्स का काफी ज्यादा क्रेज देखा गया और अगर विशेषज्ञों की मानें तो साल 2023 में इनका चलन खूब बढ़ेगा। सोशल मीडिया पर इन मिनिमलिस्ट बेंटो केक्स की धूम सिर्फ इस साल ही नहीं बल्कि अगले साल भी रहेगी।

    फील गुड ब्रेड का होगा चलन

    यह कोई मामूली ब्रेड्स नहीं हैं। यह 'Feel Good Breads'हैं। नहीं समझे? साधारण मैदे वाली ब्रेड के विपरीत, यह ब्रेड चिकोरी रूट और हेल्दी नट्स और सीड्स जैसे फ्लैक्स सीड, सनफ्लावर सीड्स, चिया सीड्स आदि से बनाई जाती है। चिकोरी एक प्रीबायोटिक फाइबर जो आपके गट बैक्टीरिया लिए काफी अच्छा है। इस साल के अंत में हमने हेल्दी ब्रेड्स देखे जो आगे भी चलेंगे। यह ब्रेड फाइबर में उच्च होने के साथ विटामिन और मिनरल्स से भी भरपूर होंगे। 

    एग्जॉटिक डोनट्स

    exotic donuts trend in

    पिछले कुछ समय में डोनट्स का बढ़ता क्रेज भी आपने शायद देखा होगा। हम कह सकते हैं कि आने वाले समय में यह ट्रेंड पीछे नहीं बल्कि कई गुना आगे जाएगा। हालांकि कुछ लोग अभी भी क्लासिक और पारंपरिक रूप से बने डोनट्स का आनंद ले रहे हैं, लेकिन इसके अलावा कुछ बेहद एग्जॉटिक डोनट्स की भी अपनी मांग है। अद्भुत और विचित्र फिलिंग और फ्लेवर्स वाले डोनट्स भी लोगों को पसंद आ रहे हैं और साल 2023 में ऐसे कई विकल्प देखे जा सकते हैं।

    इसे भी पढ़ें: गर्म पत्थर पर बनाई जाती थी ब्रेड, जानें फिर कैसे बनने लगा केक?

    Recommended Video


    फ्लोरल फ्लेवर्स करेगा ट्रेंड

    एडिबल फूल-पौधों के बारे में आपको पता ही होगा। अब यह बेकरी के जायके में भी आपको मिल सकेगा। हमने इस चलन को लाटे और स्नैक बार से ब्रेड और अन्य बेक्ड ट्रीट में शामिल होते देखा है। बोटेनिकल और फ्लोरल फ्लेवर्स हो सकता है अगले साल आपको काफी ज्यादा देखने को मिले। लैवेंडर, गुलाब, हिबिस्कस (हिबिस्कस के पौधे पर फूल लाने के टिप्स) जैसे फूलों को बेकरी प्रोडक्ट्स में स्वाद और खुशबू देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसके साथ ही बेसिल, तुलसी, थाइम और रोजमेरी को कैसे भूल सकते हैं?

    अगर हमने कोई बेकरी ट्रेंड मिस कर दिया तो आप हमें कमेंट कर बता सकती हैं। साथ ही यह भी बताएं कि कौन-सा ट्रेंड आप आगे देखना चाहती हैं और कौन-सा नहीं। हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आएगी। अगर यह लेख आपको पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसे फूड ट्रेंड्स के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी।

    Image Credit : Freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।