• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

स्टेनलेस स्टील के बर्तनों का इस्‍तेमाल करते समय ये 9 गलतियां कभी न करें

आप इन गलतियों से बचकर अपने स्टेनलेस स्टील के खाना पकाने के बर्तनों को अधिक समय तक चला सकती हैं। 
author-profile
Next
Article
common stainless steel cookware mistakes

आज के समय में खाना पकाने के बर्तन कई धातुओं और सामग्रियों में उपलब्ध हैं और उन सभी के अपने फायदे हैं। लेकिन हम यहां इस बारे में बात नहीं कर रहे हैं कि ये धातुएं कौन सी हैं। हम यहां यह बताने जा रहे हैं कि आप उन्हें लंबे समय तक कैसे नया जैसा बनाए रख सकती हैं और उनका सही तरीके से इस्‍तेमाल कैसे कर सकती हैं। 

जी हां, दिन-ब-दिन फेमस होने वाली धातुओं में से एक स्टेनलेस स्टील के बर्तन हैं और अगर आप भी मेरी तरह इन बर्तनों का इस्‍तेमाल खाना बनाने के लिए करती हैं तो यहां उन चीजों की लिस्‍ट है जो आपको अपने स्टेनलेस स्टील के साथ कभी नहीं करनी चाहिए।

कुकिंग स्प्रे का इस्‍तेमाल करने से बचें

Using Cooking Sprays

जितना हम इसे सुविधाजनक पाते हैं, खाना पकाने के स्प्रे केवल तेल नहीं होते हैं, बल्कि वह प्रोपेलेंट, इमल्सीफायर और एंटी-फोमिंग एजेंट भी होते हैं। इमल्‍सीफायर्स, चिपचिपे और पके हुए कोटिंग में बनते हैं। इससे स्प्रे बहुत चिपचिपे हो जाते हैं और उन्हें कड़ाही से निकालना मुश्किल हो जाता है। इसकी बजाय मक्खन का इस्‍तेमाल करना सबसे अच्छा रहता है।

रिंस करना न भूलें

गंदा पानी आपके स्‍टील के बर्तनों पर अवशेष छोड़ सकता है। यह आपके स्टेनलेस स्टील की सतह पर दाग डाल सकता है। इसलिए इसे पूरी तरह से रिंस करना सुनिश्चित करें। इसी तरह, स्टेनलेस स्टील की सतह पर छोड़े गए क्लिनिंग सल्‍यूशन के अवशेष फिनिश को दाग या नुकसान पहुंचा सकते हैं। रिंसिंग स्टेनलेस स्टील की सफाई का एक प्रमुख घटक है।

इसे जरूर पढ़ें:स्टेनलेस स्टील फ्रिज पर लगे स्क्रेच को हटाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

इसे खाली गर्म न करें

कई व्यंजनों को बनाते समय हमें पैन को अच्छी तरह गर्म करने और फिर तेल डालने के लिए कहा जाता है। ऐसा करें लेकिन बहुत लंबे समय तक नहीं। मुद्दा यह है कि अगर तेल बहुत देर तक गर्म होता है, खासकर धातु पर, तो यह टूट जाता है और चिपचिपा हो जाता है और फिर भोजन पर अवशेष छोड़ देता है। इसके अलावा, यदि आप बहुत लंबे समय तक पानी उबालते हैं, तो पैन पीला, भूरा और अजीब रंग का हो सकता है। ऐसा अक्‍सर पानी गर्म करते समय मैंने भी नोटिस किया है।

स्मोक पॉइंट का ध्‍यान रखें

Smoke Point

जब आप ऑयली पकाती हैं, लेकिन यह अपने स्मोक पॉइंट से आगे निकल जाता है क्योंकि उनके ट्राइग्लिसराइड्स टूट जाते हैं और मुक्त फैटी एसिड बन जाते हैं। ये एसिड एक राल के लिए पोलीमराइज़ करते हैं जो पानी में अघुलनशील होता है। यह लोहा पैन को मसाला देने के लिए अच्छा है लेकिन चमकदार स्टेनलेस स्टील के लिए यह अच्छा नहीं है।

ठंडे पानी में नमक मिलाने से बचें

जब हम पास्ता या किसी भी सब्जी को उबालते हैं तो हम पानी में अच्छे स्वाद के लिए नमक मिलाते हैं लेकिन ऐसा करने से बचना चाहिए। पानी को गर्म करने से पहले स्टेनलेस स्टील के बर्तन में नमक डालने से सफेद डॉट्स आने लगते हैं। स्टेनलेस की सतह पर जंग के ये छोटे टुकड़े परमानेंट होते हैं। बचाव उतना ही सरल है, नमक डालने से पहले पानी को उबलने दें। बस एक बार में थोड़ा-थोड़ा ही डालने पर ध्यान दें क्योंकि उबलते पानी में नमक डालने से उबाल आ सकता है। इसे उबलते पानी में करें ताकि नमक सतह पर न चिपके।

पैन में चाकू के इस्‍तेमाल से बचें

कई बार आप बोर्ड पर किसी चीज को काटना भूल जाती हैं और ऐसा तेज चाकू से तब करती हैं जब वह पैन में पक रहा होता है। अब, यह एक ऐसी चीज है जिससे आपको बचना चाहिए। काटने का यह काम आपके स्टेनलेस स्टील के पैन पर परमानेंट निशान छोड़ सकता है। उन्हें साफ करना मुश्किल हो जाता है और दाग उस पर फंसते रहते हैं या यह धीरे-धीरे भोजन जमा करता है।

तेज स्क्रबिंग से बचें

Abrasive Scrubbing

जब खाना बर्तनों पर जमा हो जाता है तब हम स्टील के बर्तनों को स्टील के स्क्रबर से साफ करते हैं। स्टेनलेस स्टील की बजाय ब्रश फिनिश स्क्रबर लें। यह अधिक कोमल होता है और दाग नहीं छोड़ता है।

डिशवॉशर के इस्‍तेमाल से बचें

हर कोई कहता है कि आपके बर्तन डिशवॉशर से साफ किए जा सकते हैं, लेकिन समय के साथ, इसमें इस्तेमाल होने वाले डिटर्जेंट स्टेनलेस स्टील के पैन को बर्बाद कर देते हैं। अधिकांश डिशवॉशर डिटर्जेंट कास्टिक होते हैं और वह बर्तनों को नुकसान पहुंचाते हैं। वह एक्‍सपोज्ड एल्यूमीनियम कोर तक पहुंचते हैं और परतों से मिलते हैं। इससे धातु का क्षरण होता है।

Recommended Video

 

स्टेनलेस स्टील को ब्लीच न करें

जबकि हर चीज को ब्लीच करने पर दूसरी प्रकृति हो सकती है लेकिन स्टेनलेस स्टील और क्लोरीन मिश्रण नहीं करते हैं। आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि ब्लीच और क्लोराइड विभिन्न प्रकार के क्लीनर में शामिल किए जा सकते हैं। यदि आपके स्टेनलेस स्टील पर गलती से क्लोरीन आ जाता है, तो इसे जल्दी और अच्छी तरह से धो लें।

इसे जरूर पढ़ें:स्टेनलेस स्टील के बर्तन दे सकते हैं बीमारी को न्योता

स्टेनलेस स्टील में खाना पकाने के फायदे

stainless steel cookware benefits

हालांकि, इन संभावित गलतियों से स्टेनलेस स्टील में खाना पकाने से आपको डराना नहीं चाहिए। स्टेनलेस स्टील के बर्तन में खाना पकाने के अनगिनत फायदे हैं।

  • लंबे समय तक चलने वाला: यह वर्कहॉर्स हैं और अगर सही तरीके से देखभाल किया जाए तो यह लंबे समय तक चलते हैं।
  • लाइटवेट: यह अन्‍य धातुओं की तुलना में अधिक हल्के हो सकते हैं।
  • गैर-प्रतिक्रियाशील: यह अम्लीय अवयवों के साथ गैर-प्रतिक्रियाशील होते हैं, जिसका अर्थ है कि कुकवेयर किसी भी भोजन के साथ केमिकल रूप से प्रतिक्रिया नहीं करेगा और आप जो भी पका रही हैं उसमें किसी भी प्रकार के धातु के स्वाद को स्थानांतरित नहीं करेगा।
  • नॉन-स्टिक: कुकवेयर को पहले से गरम करके, फिर दो से तीन मिनट के बाद खाना पकाने के तेल की एक पतली परत जोड़कर उन्हें नॉन-स्टिक बनाया जा सकता है। एक बार जब तेल झिलमिलाता है, तो यह पकने के लिए तैयार हो जाता है।

आप भी स्टेनलेस स्टील के बर्तनों का इस्‍तेमाल करते समय इन बातों का ध्‍यान रखें। इनकी मदद से आप कुकवेयर को आने वाले वर्षों तक सुंदर और चमकदार बनाए रख सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।