ताजा और गरमा-गरम खाना हर किसी को बेहद पसंद होता है। ताजा खाना स्वादिष्ट होने के साथ-साथ बेहद हेल्दी भी होता है, इसलिए ज्यादातर लोग आपको ताजा खाना खाने की सलाह देते हैं। पर कुछ फूड आइटम्स ऐसे भी होते हैं, जो बासी हो जाने के बाद और भी ज्यादा टेस्टी लगते हैं। इन फूड आइटम्स को आप आसानी से अगले दिन भी सर्व कर सकती हैं। 

आपने इनमें से कई बासी फूड आइटम टेस्ट किए होगें और हो सकता है आपको उनका टेस्ट बहुत अच्छा लगा हो, ताजे खाने के मुकाबले आपने बासी खाने को ज्यादा एंजॉय किया हो। ऐसे में अगर आपको रोज खाना बनाने में आलस आता है तो आप इन चीजों को बना सकती हैं।

 आज हम आपके लिए इसी तरह के टेस्टी फूड की रेसिपीज लेकर आएं हैं, तो ताजी के साथ-साथ बासी भी बेहद टेस्टी लगती हैं। अगर आपका भी सर्दी के कारण रोजाना खाना बनाने का मन नहीं करता है तो आप कुछ फूड्स का मजा अगले दिन भी ले सकती हैं। देर किस बात की आइए जानते हैं कि आखिर कौन से हैं ये फूड आइटम्स- 

इसे जरूर पढ़ें: बासी खाना खाती हैं तो हो जाएं सतर्क! खासकर इन 4 चीजों को तो बिल्कुल भी ना छुएं

कढ़ी

tasty kadi pakoda inside

बेसन और छाछ से बनी इस डिश के लाखों शौकीन मिल जाएंगे। लेकिन कढ़ी ताजा खाने की बजाय अगले दिन बासी खाने में ज्‍यादा टेस्‍टी लगती हैं। कढ़ी के शौकीनों का खुद ये मानना है कि अगले दिन सुबह बासी कढ़ी खाने में बेहद मजा आता है। जी हां कढ़ी को मेहनत के साथ कई तरह के मसालों से तैयार किया जाता है। भारत के अलग-अलग हिस्सों में कढ़ी का अलग लेकिन लाजवाब स्वाद खाने को मिलता है।

साग

पालक, सरसों और मेथी के पत्‍तों से बहुत ज्‍यादा मेहनत करके बना सरसों का साग, ये खास डिश भारत में काफी फेमस है और सर्दियों के दिनों में इसे बहुत पसंद किया जाता है। साग को भी अगर रातभर फ्रीज में रखकर अगले दिन सुबह गर्म कर उसमें 1 चम्‍मच गाय का देसी घी मिलाकर, मक्‍की की रोटी के साथ खाया जाए तो मजा दोगुना हो जाता है।

शाही पनीर

shahi paneer inside

शाही पनीर का नाम सुनते ही बच्‍चों के ही नहीं बड़ों के भी मुंह में पानी आ जाता है। जी हां ढेर सारे टमाटर, काजू और कई तरह के मसालों से तैयार होने वाली ये डिश ताजी तो टेस्‍टी लगता ही है, लेकिन रात के बचे हुए शाही पनीर को सुबह परांठों के साथ खाने से मजा कई गुना बढ़ जाता है।

Recommended Video

राजमा

राजमा का नाम सुनकर ही मुंह में पानी आ जाता है। भारत में लोग राजमा को प्लेन या जीरा राइस के साथ खाना बेहद पसंद करते हैं। लेकिन बासी राजमा ताजे राजमा के मुकाबले बहुत ज्‍यादा टेस्‍टी लगते हैं। जी हां बचे हुए राजमा को आप फ्रिज में रखकर अगले दिन सुबह खाएंगे तो एक अलग ही मजा आएगा। बासी चावलों को फेंकना मना है! इसे खाने के फायदे जानकर हो जाएंगी हैरान

गाजर का हलवा

gajar ka halwa inside

सर्दियों में सभी की पसंदीदा मिठाई गाजर का हलवा भी बासी खाने में बहुत अच्‍छा लगता है। इसे आप कई दिनों तक स्‍टोर करके खा सकती है। जी हां घी, मेवे, दूध और गाजर से तैयार होने वाली ये मीठी डिश बेहद शानदार है। ताजा खाने में तो ये मजेदार लगती ही है, लेकिन फ्रिज में रातभर रखकर अगर सुबह इसे ठंडा-ठंडा खाया जाए तो ये और ज्‍यादा टेस्टी लगती है।

टोमैटो सूप

सर्दियों में गर्मागर्म सूप बहुत अच्‍छा लगता है। लेकिन रोजाना सूप बनाना किसी झंझट की तरह लगता है। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि बासी ताजे सूप के मुकाबले ज्‍यादा अच्‍छा लगता है। जी हां टोमैटो सूप को दोबारा गर्म करने पर इसका बेहतर स्वाद सामने आता है। कई फूड एक्सपर्ट्स तो इस बात का दावा करते हैं कि सूप को दोबारा गर्म करने पर इसकी खुशबू बेहतर हो जाती है। इसलिए एक दिन पुराना सूप आपको और मजेदार लगेगा। इसमें टमाटर की खुशबू आएगी और टेस्ट का तो कोई जवाब नहीं। मुझे भी रात का बासी सूप ताजे सूप की तुलना में ज्‍यादा बेहतर लगता है।

इसे जरूर पढ़ें: शाही पनीर बच जाए तो शेफ से जानिए कि इससे आप और क्या बना सकती हैं

दाल मखनी

dal makani tasty recipe inside

दाल मखनी पंजाबी खाने की जान है। उड़द की दाल और राजमा को मिलाकर बनाई जाने वाली ये खास दाल भारत के कई हिस्सों में मां की दाल भी कहा जाता है। जैसा कि नाम से ही ज़ाहिर है, ये दाल मक्खन के साथ सर्व की जाती है। आप चाहें तो फ्रिज में इसे स्टोर करके रख सकती हैं। अगले दिन जब आप दाल मखनी को फ्रिज से निकालकर गर्मागरम रोटियों के साथ खाएंगे तो मजा ही आ जाएगा।

तो देर किस बात की अगर आपका मन भी सर्दियों में रोज-रोज कुछ बनाने का नहीं होता है तो आप भी इन चीजों को ट्राई कर सकती हैं। आपको अगर हमारा ये जुगाड़ू नुस्खा पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी टेस्टी रेसिपी हैक्स के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।