आप अक्सर बाहर खाना खाने जाते होंगे और फाइन डाइन का एक्सपीरियंस भी लिया होगा। यकीनन आपके लिए ये बहुत ही अच्छा एक्सपीरियंस रहा होगा, लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि हम कहीं बाहर खाना-खाने जाएं और किसी अन्य इंसान की वजह से असहज महसूस करने लगें। बाहर खाना खाने जाना ही नहीं अगर घर पर किसी ऐसे इंसान को खाना खाते देख लिया जाए जिसे टेबल मैनर्स नहीं आते तो हमें असहज लगने लगता है। 

ऐसा मेरे जैसे कई लोगों के साथ होता है और इसका कारण हमेशा हाइजीन ही नहीं होती बल्कि कुछ टेबल मैनर्स भी होते हैं। यहां पर टेबल मैनर्स से मेरा मतलब ये नहीं कि आप जब डाइनिंग टेबल पर बैठकर खाना खाते हों तभी ये फॉलो किए जाएं, बल्कि मेरा मतलब ये है कि आप कहीं भी खाना खा रहे हों तो इन्हें फॉलो करें। 

1. किसी के सामने अपनी प्लेट में हाथ धोना सही नहीं-

शायद इसे आपने कभी न कभी अपनी लाइफ में महसूस किया होगा कि भारत में खाना खाने के बाद थाली में ही हाथ धोने की प्रथा का चलन है। हालांकि, अब ये कम देखने को मिलता है फिर भी कई घरों में ऐसा होता है और लोग थाली में या ग्लास में ही हाथ धो देते हैं। ये न सिर्फ देखने में खराब लगता है बल्कि इसमें हाइजीन से जुड़ी समस्याएं भी हैं। 

hand wash before and after meal

अगर आप इस तरह से अपनी थाली या ग्लास में ही हाथ धो देते हैं तो कई तरह के बैक्टीरिया न सिर्फ आपके हाथों में रह जाते हैं बल्कि ये एक बर्तन से दूसरे बर्तन में ट्रांसफर भी होते हैं। खाना खाने के बाद आपको बर्तन सही तरह से धोने चाहिए और हाथों को खाना खाने से पहले और बाद में दोनों ही बार साबुन से धोना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें- पति के साथ रोमांटिक डेट पर जाने से पहले सीखें ये टेबल मैनर्स, उनका दिल जीतने में नहीं लगेगा समय

2. खाना पूरी तरह से चबाने के बाद ही पानी पिएं-

खाना खाने के बीच में पानी पीना न ही टेबल मैनर के तौर पर सही माना जाता है और न ही इसे आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। खाना खाते समय अगर आप पानी पीते हैं तो खाने के कण ग्लास में और पानी में भी आ जाते हैं जो न तो देखने पर अच्छा लगता है और न ही ये सही है। ऐसे समय में कई बार खाना चबाते समय पानी पीने से गले में खाना अटकने की समस्या भी हो जाती है। 

3. खाते वक्त बार-बार बालों या शरीर के अन्य अंगों को हाथ न लगाएं-

ये आपके लिए बहुत जरूरी है कि आप खाना खाते वक्त शरीर के अन्य अंगों पर हाथ न लगाएं। शरीर के अंगों में कई बैक्टीरिया होते हैं जो खाते वक्त आपके मुंह के अंदर जा सकते हैं। इसी के साथ, अगर देखा जाए तो बार-बार खाना खाते वक्त खुजली करना, बालों को छूना, पसीना पोंछना आदि चीज़ें देखने वाले को खराब लग सकती हैं। इसे हाइजीन के लिहाज से अच्छा नहीं माना जाता है। 

table etiquettes

4. कांटे और चम्मच का इस्तेमाल जरूर करें-

कई लोगों को कांटे और चम्मच का इस्तेमाल कर खाना सही नहीं लगता और हाथों से खाना ही बेस्ट माना जाता है फिर भी किसी रेस्त्रां में खाना खाते समय उनका उपयोग जरूर करें। ये साधारण सा टेबल मैनर है जिसे हर किसी को फॉलो करना चाहिए।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- Restaurant hacks: रेस्टोरेंट में कम पैसे में चाहिए ज्यादा फायदा तो अजमाएं ये 7 टिप्स 

5. खाने को लेकर खराब कमेंट्स और चिल्लाना सभी को बुरा लगता है- 

ये बात घर और बाहर दोनों जगह लागू होती है। जिसने प्यार और मेहनत से खाना बनाया है उसे आप चिल्लाकर ये बताएं कि खाना खराब है या फिर खाने को लेकर निगेटिव कमेंट्स पास करें ये गलत होता है। ऐसे ही किसी रेस्त्रां में अगर आपको खाना पसंद नहीं आ रहा है तो वहां चिल्लाकर बोलने से अच्छा है कि आप फीडबैक फॉर्म में अपनी बात कहें या फिर सर्वर को बुलाकर शांति से अपना पक्ष समझाएं। जोर से चिल्ला कर 'वेटर' कहना भी सभ्य नहीं माना जाता है।  

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसी बातें जो हम बच्चों को बताते हैं वो यहां क्यों बताई जा रही हैं तो मैं आपको बता दूं कि ऐसा अभी भी कई लोगों के साथ होता है और लोग घर और बाहर खाना खाने के कई एटिकेट्स भूल जाते हैं। घर पर खाना चाहे कोई भी बनाए अगर आप उसका आदर नहीं करेंगे तो ये सामाजिक तौर पर गलत होगा। ऐसे ही बाहर खाना खाने जाते समय अगर आप कुछ बातों का ध्यान नहीं रखेंगे तो आपको सभ्य नहीं माना जाएगा।  

ये छोटी-छोटी चीज़ें कई बार अपना बड़ा प्रभाव छोड़ जाती हैं इसलिए आपको ये बातें ध्यान रखनी चाहिए। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।