फूड रिव्यु
  • Inna Khosla
  • Editorial09 Apr 2019, 14:23 IST

Restaurant hacks: रेस्टोरेंट में कम पैसे में चाहिए ज्यादा फायदा तो अजमाएं ये 7 टिप्स

क्या आप रेस्टोरेंट में खाने जाती हैं और जितना बिल आता है उतना pay कर देती हैं तो ये बातें जानना आपके लिए जरूरी है।
Image Courtesy : pxhere.comRestaurant hacks big
  • Inna Khosla
  • Editorial09 Apr 2019, 14:23 IST

क्या आप रेस्टोरेंट में खाना खाने जाती हैं और जितना बिल आता है उतना pay भी कर देती हैं तो ये बातें जानना आपके लिए जरूरी है। इन restaurant hacks की मदद से आपको हेल्दी और फ्रेश खाना भी मिलेगा और पूरा बिल भी pay नहीं करना पड़ेगा। ये वो जरूरी बातें हैं जो सबको पता नहीं होती इसलिए आपके साथ कभी ना कभी रेस्टोरेंट का एक्पीरियंस इतना खराब रहता है कि आप कभी दोबारा वहां जाना ही नहीं चाहती। महिलाओं को रेस्टोरेंट के सभी तौर तरीकों के बारे में जरूर पता होना चाहिए। हम चाहते हैं कि HerZindagi पढ़ने वाली हर महिला स्मार्ट वुमेन बनें और हमेशा ही नई बातों से सबसे पहले अपडेट रहे और अपने आसपास के लोगों को भी इससे अपडेट रखे। 

1कोल्ड ड्रिंक ऑर्डर करते समय ध्यान रखें

Image Courtesy : pxhere.comRestaurant hacks cold drink

आप रेस्टोरेंट में जब भी कोल्ड ड्रिंक ऑर्डर करें तो उसे कहें कि बिना बर्फ के कोल्ड ड्रिंक दें। इसके दो फायदे हैं एक कोल्ड ड्रिंक की मात्रा ज्यादा मिलेगी और दूसरा आपको सही स्वाद मिलेगा जो पहले से डली हुई बर्फ की वजह से खराब हो जाता है। बाद में कोल्ड ड्रिंक लेने के बाद आप उसमें बर्फ फिर से भी डलवा सकती हैं।

Read more : क्या आपके लिए भी पुलाव और बिरयानी एक है? तो जान लें इन दोनों के बीच का difference

2बर्गर ऑर्डर करते समय ध्यान रखें

Image Courtesy : pxhere.comRestaurant hacks burger

जब आप बर्गर ऑर्डर करती हैं तो ये बात ध्यान रखें कि उसे अपनी च्वाइस बताएं इसके भी दो फायदे हैं एक आपको फ्रेश बर्गर मिलेगा और दूसरा जैसा आपको पसंद है वैसा स्वाद। जैसे आप ज्यादा toasted बर्गर खाना चाहती हैं या नमक कम हो या प्याज ना हो या क्रीम कम हो कुछ भी कह कर खास अपने लिए बर्गर बनवाएं। आपको बर्गर खाने के लिए खर्च किए हुए पैसे वसूल हुए हैं ये जरूर लगेगा।

3फ्रेंच फ्राइज ऑर्डर करते समय ध्यान रखें

Image Courtesy : pxhere.comRestaurant hacks french fries

महंगे रेस्टोरेंट में जाकर कई लोग फ्रेंच फ्राइज भी खासकर ऑर्डर करते हैं लेकिन ये बात ध्यान नहीं रखते कि वो पहले के बने हुए हैं या फिर उसे अभी बनाया गया है। आप अगर बिना नमक वाले या ज्यादा फ्राइ फ्रेंच फ्राइज ऑर्डर करेंगी तो आपको हमेशा फ्रेश फ्रेच फ्राइज़ ही सर्व किए जाएंगें।

4पानी ऑर्डर करते समय ध्यान रखें

Image Courtesy : pxhere.comRestaurant hacks water

रेस्टोरेंट में जाकर जब आप पानी मांगती हैं तो आपको पूछा जाता है कि मिनरल वॉटर या प्लेन। मिनरल वॉटर मतलब पानी की बोतल जिसके price के अलावा रेस्टोरेंट वाले उसपर अपना टेक्स भी लगाकर आपसे वसूलते हैं। लेकिन आप प्लेन वॉटर मंगवाती हैं तो भी आपको मिनरल वॉटर ही सर्व किया जाता है क्यों कि वो पानी water purifier से निकालकर गिलास में डालकर आपको दिया जाता है।

5सर्विस चार्ज (service charges) देने की जरूरत नहीं है

Image Courtesy : stz.india.comRestaurant hacks big service charge

बिल भरने से पहले ध्यान रखें कि जब से GST लागू हुआ है तब से आपको कोई और टेक्स देने की जरूरत नहीं है। रेस्टोरेंट वाले बिल में service charges के नाम पर आपसे अलग से पैसे लेते हैं। Service charges का मतलब है रेस्टोरेंट की सर्विस से खुश होकर आप पैसे देना चाहते हैं, आपको बता दें कि ये ग्राहक की मर्जी होती है कि वो देना चाहता है कि नहीं आपसे ये पैसे रेस्टोरेंट वाले नहीं ले सकते। इसलिए आप अगली बार जाएं तो सर्विस टेक्स बिल से हटवाकर ही अपना बिल pay करें

6बिल देने से पहले discount के बारे में जान लें

Image Courtesy : foodelhi.inRestaurant hacks Discount

कई रेस्टोरेंट में खास ग्राहकों के लिए स्पेशल डिस्काउंट होता है। जैसे आप हमेशा वहां जाने वाले उनका ग्राहक हैं या फिर आप दोबारा यहां आना पसंद करेंगें या फिर रेस्टोरेंट में कोई खास दिन पर कोई खास डिस्काउंट भी चल रहा होता है तो आप उसे जान लें तो आपको बिल में फायदा जरूर मिलेगा।

Read more : स्किम्ड मिल्क और बोरिंग सलाद को ऐसे बनाएं interesting और tasty

7रेस्टोरेंट जाने से पहले online deal देखें

Image Courtesy : tmimgcdn.comRestaurant hacks online deal

ज्यादातर रेस्टोरेंट अपना बिजनेस बढ़ाने के लिए online प्रमोशन करते हैं और कई तरह के डिस्काउंट देकर ग्राहकों को अपने रेस्टोरेंट की तरफ आकर्षित करते हैं। आप कभी भी रेस्टोरेंट जाने से पहले उसे online चेक कर लें क्योंकि online deal से हमेशा ग्राहक को ही फायदा होता है।

Loading...
Loading...