वर्किंग वुमेन हो या मैरिड वुमेन जो हाउस वाइफ होती हैं कई बार उन्हें टेबल एटिकेट्स के बारे में नहीं पता होता। ऐसे में जब आप डिनर पर बाहर जाती हैं तो कम्फर्टेबल महसूस नहीं करती। फाइन डाइन पर जाने से पहले आपको अगर इन बातों के बारे में पता होगा तो आप कॉन्फीडेंट महसूस करेंगी और आपके साथ आपके पार्टनर को भी खाने पर बाहर जाने में अच्छा लगेगा। तो आप अगर टेबल एटिकेट्स के बारे में अब तक ये सब नहीं जानती थी तो अब जान लीजिए।

रेस्टोरेंट में जाने से पहले और बाद में क्या ध्यान रखें 

learn these table manners kareena kapoor

किसी भी रेस्टोरेंट में जाने से पहले आप अगर इन टेबल मैनर्स का ध्यान रखेंगी तो आपकी शान बढ़ जाएगी। अगर आप किसी नए गेस्ट के साथ पहली बार रेस्टोरेंट जा रही हैं तो आप उनकी पसंद और ना पसंद के बारे में जान लें। रेस्टोरेंट में जाने से पहले अपने लिए टेबल बुक करवा लें इससे आपको इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा। रेस्टोरेंट के गेट में अगर आप पहले अंदर एंटर हो रही हैं तो दरवाज़ा एकदम ना छोड़े उसे अपने पीछे आ रहे गेस्ट के लिए होल्ड करें। लेकिन ध्यान रखें कि टेबल पर सिर्फ अपने लिए ही चेयर आप निकाले दूसरों के लिए नहीं। बैठते समय टेबल को कोहनी टिकाकर ना बैठें। नैपकिन को अपने लेप पर बिछाएं। इसे ऐसा ही रहने दें जब तक आपको मुंह और हाथ साफ करने की जरुरत ना हो।

Read more: बैचलर पार्टी से लेकर हनीमून तक केक के ये शानदार आइडिया आपको जरुर पसंद आएंगे

कैसे ऑर्डर करें खाना 

learn these table manners jacqueline

Image Courtesy: @jacquelinef143/Instagram

फाइन डाइन के लिए टेबल एटिकेट्स बेहद जरुरी हैं। आप खाना ऑर्डर करते समय वेटर से आराम से ही बात करें। मेन्यू देखने के बाद आप वेटर से सलाह जरुर लें और जब वो आपको खाने के बारे में बता रहा हो तो आप उसकी तरफ ही देखें मेन्यू कार्ड में ना देखें। अगर आपको कोई शब्द बोलना ना आए तो आप उस पर फिंगर रखकर वेटर से ही उसके बारे में पूछें इसमें कोई बुराई नहीं है। रेस्टोरेंट में जाने के बाद आप वेटर को हाथ हिलाकर या अवाज़ देकर ना बुलाएं। आप टेबल पर पहले आराम से बैठे अगर कोई आसपास वेटर दिखे उसे आंख हिलाकर बुलाएं और फिर उससे बात करें। खाने के साथ ही आप मीठा भी ऑर्डर करें और फिर उसे लास्ट में सर्व करने के लिए कहें।

Read more: रेस्टोरेंट में सर्व किए जाने वाले मसाला पापड़ को इस तरह से बनायें घर पर

खाना खाते समय ध्यान रखें ये बात 

learn these table manners before going out for dinner

Image Courtesy: @priyankachopra/Instagram

टेबल एटिकेट्स ये हैं कि खाना खाते समय आप ज्यादा बातें ना करें खासकर अपने फोन को ना छुएं और ना ही फोन में बार बार देखें। रेस्टोरेंट के टेबल मैनर्स की बात करें तो आपको खाना लेफ्ट साइड में सर्व किया जाता है और ड्रिंक्स हमेशा राइट साइड में रखे जाते हैं। नेपकिन को टीशू की तरह इस्तेमाल ना करें। खाना खाने के बाद आप चाकू और फोर्क को साइड में नहीं बल्कि प्लेट में ही छोड़ें आपने इसे किस पॉज़िशन में रखा है ये भी आपके टेबल एटिकेट्स के बारे में बताता है। 

Read more: पार्टी के लिए रेस्टोरेंट वाला महंगा स्मोक्ड मेलन मार्टिनी ड्रिंक घर पर ऐसे बनाएं

learn these table manners cutlery use

आप कटलरी का इस्तेमाल कैसे कर रही हैं ये बेहद जरुरी है। आप किसी भी हाथ को कुछ भी नहीं उठा सकती इसके लिए भी टेबल मैनर्स होते हैं इतना ही नहीं आप कटलरी को खाने के बाद कैसे प्लेट में छोड़ रही हैं ये भी कटलरी मैनर्स ही हैं। तो आप अगर अगली बार अपने पार्टनर या किसी के साथ बाहर खाने के लिए जा रही हैं तो आप इन टेबल एटिकेट्स का ध्यान जरुर रखें।

 

पेमेंट करते समय ध्यान रखें ये बात 

table manners bill payment

Image Courtesy: Pxhere.com

रेस्टोरेंट मे ंखाना खाने के बाद आपको पेमेंट भी करनी होती है। पेमेंट हमेशा होस्ट को ही करनी चाहिए और बेहतर होगा कि आप अगर फॉर्मल डिनर पर हैं तो कार्ड से पेमेंट करें। वैसे कैश पेमेंट करने में भी कुछ हर्ज नहीं है। 

रेस्टोरेंट तो हर महिला जाती है लेकिन आप अगर इन टेबल एटिकेट्स को जानने के बाद किसी के साथ रेस्टोरेंट में जाएंगी तो आपको काफी कॉन्फीडेंट महसूस होगा। कुछ भी नया सीखने में कोई बुराई नहीं होती लेकिन झिझक के साथ जब आप कुछ करती हैं तो वो आपको और आपके सामने वाले किसी भी इंसान को पसंद नहीं आता इसलिए अब आप अपने पार्टन के साथ जब डिनर डेट पर जाएं तो इन बातों का खास ख्याल जरुर रखें इसे ही टेबल एटिकेट्स कहते हैं जो फाइन डाइन के लिए बेहद जरुरी होते हैं।