पर्सनल हाइजीन से मतलब है कि आप अपने शरीर का कैसे ख्याल रखती हैं। यह आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। साबुन से हाथ धोना, नहाना, खुद को ग्रूम करना, साफ-सुथरे कपड़े पहनना आदि जैसी चीजें इसमें शामिल हैं। जब आप तन से साफ होंगे तो मन भी खुश होगा, इसलिए नियमित रूप से अपनी पर्सनल हाइजीन का ध्यान रखना आवश्यक है। ये सारी चीजें सभी करते हैं, लेकिन फिर भी ऐसी कुछ गलतियां हो जाती हैं, जो हम जाने-अनजाने कर जाते हैं। ऐसी कौन-सी गलतियां हैं, आइए उनके बारे में जानें।

अपने टूथब्रश को न बदलना

change your toothbrush personal hygiene

तमाम डॉक्टर्स और एक्सपर्ट्स के अनुसार हमें हर 3-4 महीने में अपना टूथब्रश बदलना चाहिए। टूथब्रश इस्तेमाल करने के बाद उसे अच्छी तरह धोना चाहिए और सूखने के लिए सीधा खड़ा कर रखना चाहिए। जब हम ब्रश करते हैं, तो कीटाणु हमारे ब्रश में भी आ जाते हैं, जिसे ठीक से साफ न करने पर उन्हीं पर रह जाते हैं और फिर अगली बार इस्तेमाल करने पर हमारे मुंह में जाते हैं। वहीं ब्रश के ब्रिसल्स खराब हो जाते हैं और वो ठीक से दांतों की सफाई नहीं कर पाते।

कान को Q-tips से साफ करना

dont use q tips personal hygiene

हममें से अधिकांश लोग घर में ढेर सारी Q-tips रखते हैं और जरूरत पड़ने पर कानों की सफाई उन्हीं से करते हैं। यह कान की सफाई करने का सबसे गलत तरीका है। यह तरीका लोगों को आसान और हार्मलेस लगता है, लेकिन इससे आपके ईयरड्रम को नुकसान पहुंच सकता है। हमारे ईयरड्रम बहुत नाजुक होते हैं, जिनपर लगी हल्की सी भी चोट आपके सुनने की शक्ति को छीन सकती है। बार-बार Q-tips या कॉटन स्वाब के इस्तेमाल से कान में घाव हो सकते हैं, जिससे दर्द, पस निकलने की समस्या होती है।

बार-बार हाथ न धोना

hand wash personal hygiene

यह गलती हममें से अधिकांश लोग करते हैं। कई लोगों में हाथ न धोने की आदत होती है और कई तो बस नाम के लिए पानी हाथों में छिड़क देते हैं। मगर हाथ ठीक तरीके से न धोने से आप बीमार पड़ सकते हैं। दरअसल, हमारे हाथों में सबसे ज्यादा गंदगी और कीटाणु रहते हैं। जब आप हाथ नहीं धोएंगे तो इनमें मौजूद कीटाणु मुंह से होते हुए आपके पेट में जाएंगे जो आपको तमाम बीमारियों से घेर लेंगे। इसलिए अपने हाथों को साबुन से बार-बार धोएं और बैक्टीरिया को खुद से दूर रखें।

इसे भी पढ़ें :इस तरह मेंटेन करें पर्सनल हाइजीन, स्वस्थ्य रहने के लिए ये है बहुत जरूरी

लूफा को न बदलना

change your loofah personal hygiene

क्या आप जानती हैं कि आपके लूफा में यीस्ट, बैक्टीरिया और मोल्ड्स आदि होते हैं, इसलिए अपने लूफा को भी 2-3 महीने में बदल लेना चाहिए। इसके अलावा लूफा को धोकर अच्छी तरह धूप में सुखाना चाहिए। आप हफ्ते में एक बार उसे गर्म पानी में धोकर सुखा लें और फिर इस्तेमाल करें। अगर आप लूफा न बदलने की गलती करती हैं, जो उसके कीटाणुओं से आपको स्किन इंफेक्शन हो सकता है। वैसे ही अगर आप चेहरे को साफ करने के लिए वॉश क्लॉथ का इस्तेमाल करती हैं, तो उसे भी रोजाना बदलना चाहिए।

इसे भी पढ़ें :इंटिमेट हाइजीन के लिए डॉक्‍टर के बताए ये टिप्‍स फॉलो करें

Recommended Video

वर्कआउट के बाद न नहाना

take bath after workout personal hygiene

आप भी रोजाना एक्सरसाइज के बाद सिर्फ हाथ-मुंह धोकर काम चलाती हैं? यह एक अन्य गलती है, जो हरगिज नहीं करनी चाहिए। वर्कआउट के बाद शरीर से पसीना निकलता है, जिससे गंदगी चिपकी रहती है। अगर आप वर्कआउट के बाद नहाएंगी नहीं, तो पसीना सूख जाने पर सारी गंदगी शरीर पर ही रह जाएगी। इससे फंगल इंफेक्शन सहित अन्य बीमारियां हो सकती हैं। आप जब भी वर्कआउट करें, उसके बाद नहाएं जरूर और तमाम बीमारियों को खुद से दूर रखें और स्वस्थ रहें।

टॉयलेट में फोन का इस्तेमाल करना

using phone in toilet personal hygiene

यह पर्सनल हाइजीन की एक अन्य बड़ी गलती है। आज हम लोग फोन पर इतना निर्भर हो चुके हैं कि उसके बिना रह ही नहीं सकते। टॉयलेट में सेल फोन आपका मनोरंजन तो कर सकता है, लेकिन इसपर सबसे ज्यादा कीटाणु रहते हैं, जो पहले आपके हाथ में और फिर हाथों से आपके मुंह में पहुंचते हैं। आपको लगता है कि हाथ धो लेने से कीटाणु खत्म हो जाएंगे मगर चूंकि आप फोन को साफ नहीं करते, तो यह कीटाणु आपको बीमार कर सकते हैं। कोशिश करें कि टॉयलेट या बाथरूम में अपने फोन को साथ न लेकर जाएं। 

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो, तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

 

Image Credit : freepik.com