अक्सर आप किसी रेस्टोरेंट या होटल में खाने जाते हैं तो उस टेबल पर अलग से प्लेट के कई सारे कांटे-चम्मच रखे रहते हैं। अगर आपको इन कांटे और चम्मच का इस्तेमाल करने नहीं आता है तो आप इस रेस्टोरेंट और होटल में जाने से हिचकती होंगी। अगर आपको इन कांटे-चम्मच का यूज़ करना नहीं आता है चो ये आर्टिकल पढ़ें। क्योंकि ऑफिस की पार्टी में आप बिना कांटे-चम्मच के नहीं खा सकती हैं।

ऑफिस पार्टी में फॉलो करें ये मैनर्स

ऑफिस पार्टी में भी अक्सर महिलाएं चम्मच से ही खा लेती हैं या हाथ से खाना खा लेती हैं। जबकि उनके बगल में कांटे-चम्मच रखे रहते हैं। अगर आपकी भी ऑफिस की पार्टी ऐसे रेस्टोरेंट में होती हैं जहां पर कांटे-चम्मच रखे रहते हैं तो आप चाहकर भी इसे इग्नोर नहीं कर सकती हैं। इसलिए इन टेबल एटिकेट के बारे में आज ही जानें और इस्तेमाल करें। 

kanata chammach se khana inside

कटलरी सेट्स

सबसे पहले तो यह जान लें कि इस कांटे-चम्मच नहीं बोलते हैं बल्कि कटलरी सेट्स कहते हैं। यह बोलने की प्रैक्टिस डाल लें। 

पहली बार कटलरी सेट्स को देखकर हर किसी को सोचना लाज़िमी होता है कि इतनी सारी चीजों का इस्तेमाल होता कैसा है? लेकिन ये सारी चीजें अलग-अलग डिश को खाने के लिए होती है। इसलिए हर किसी का यूज़ अलग-अलग होता है। जैसे डोसा आया है तो उसे चाकू से पहले काटते हैं। कांटे से उसे खाते हैं और सांभर को चम्मच से पीते हैं।

kanata chammach se khana inside

स्वीट डिश खाएं 

स्वीट डिश के लिए चम्मच और कांटा एक दूसरे के समानांतर प्लेट के उपरी हिस्से पर रखे जाते हैं। साइड प्लेट, जिसे ब्रेड और बटर प्लेट भी कहा जाता है, आपके बाएं तरफ होती है। इसके साथ ही सलाद प्लेट रखी जाती है।

लिक्विड चीजें रखी रहती हैं दाईं तरफ

लिक्विड चीजें दाईं तरफ रखी रहती हैं। लेकिन उन्हें उठाया बाएं हाथ से जाता है। डायनिंग टेबल मैनर्स (शिष्टाचार) के अनुसार आप मेजबान द्वारा की गई सेटिंग को पहले जैसा ही बनाए रखें। अगर आप पानी या वाइन की गिलास उठाते हैं उसे उसी जगह रखें।

kanata chammach se khana inside

ऐसे पकड़े कांटे और चम्मच

हमलोग अमूमन कांटे और चम्मच को गलत हाथ से पकड़ते हैं। यूरोपियन स्टाइल में कांटा दाएं हाथ में और छुरी बाएं हाथ में पकड़ी जाती है। जिसमें छुरी की धार वाला हिस्सा आपकी प्लेट की ओर होना चाहिए। तो इसी तरह से आगे से कांटा-चम्मच पकड़ें। 

खाने के किसी बाइट को काटने के लिए कांटे से खाने वाली चीज को दबा कर रखिए और छुरी से उतना हिस्सा काटिए जितनी बाइट मुंह में आ जाए। अमेरिकन भोजन को काटने में कांटे और छुरी का उपयोग करते हैं। छुरी के उपयोग के बाद इसे अपनी प्लेट में रखिए और कांटे से बाइट मुंह में डालिए। 

ऐसे करें खाना अंत

जब आप खाना खा चुकी होंगी तो छुरी और कांटे को एक-दूसरे के समानांतर प्लेट में तिरछा कर के रखें। दोनों के निचले हिस्से आपकी तरफ होना चाहिए। 

इन टिप्स को फॉलो करें और टेबल मैनर्स में पारंगत बनें। 

Recommended Video