• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

किचन के कैबिनेट को खटमल ने कर दिया है खोखला तो करें ये काम

अगर आपके खूबसूरत किचन की कैबिनेट में खटमल होने लगे हैं, तो यकीनन इस लेख में बताए गए टिप्स आपके काम आ सकते हैं।    
author-profile
Published -20 Sep 2022, 17:00 ISTUpdated -21 Sep 2022, 13:04 IST
Next
Article
 hacks to prevent bed bugs

आजकल महिलाएं अपने किचन के लुक को क्लासी बनाने के लिए किचन के फर्नीचर का डिजाइन, किचन की वॉल, किचन के सामान के ऑर्गनाइजेशन आदि पर ध्यान देती हैं क्योंकि किचन का खूबसूरत माहौल न सिर्फ किचन की बल्कि घर की शोभा भी बढ़ने का भी काम करते हैं। अगर इन चीजों की नियमित देखभाल नहीं की जाती है, तो ये तमाम चीजें खराब हो जाती हैं, खासकर लकड़ी के कैबिनेट आदि। 

बता दें कि लकड़ी में नमी के कारण खटमल भी हो जाते हैं और अगर एक बार खटमल हो जाएं तो इनसे छुटकारा पाना काफी मुश्किल हो जाता है। अगर आपको किचन कैबिनेट में खटमल हो गए हैं और बहुत उपाय अपनाने के बावजूद कम नहीं हो रहे हैं, तो परेशान होने की जरूरत नही है क्योंकि आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको खटमल से छुटकारा पाने के तरीके के बारे में बता रहे हैं। 

वैक्यूम क्लीनर 

Vacuum for bed bugs

आप खटमल से छुटकारा पाने के लिए वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल कर सकती हैं क्योंकि वैक्यूम क्लीनर की हवा से तमाम खटमल मशीन के अंदर चले जाएंगे। मगर बेहतर होगा कि आप वैक्यूम क्लीनर में नीम का तेल भी डाल दें और इस्तेमाल करें। ऐसा करने से नीम का तेल हवा के जरिए कैबिनेट के अंदर तक चला जाएगा और इससे बचे हुए खटमल भी मर जाएंगे। 

इसे ज़रूर पढ़ें- बिस्‍तर में छिपे खटमल से इन घरेलू नुस्‍खों से छुटकारा पाएं

बेकिंग सोडा

Baking soda for bed bugs

खटमल से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा न सिर्फ सस्ता बल्कि एक कारगार तरीका है। आप किचन की कैबिनेट में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि बेकिंग सोडा खटमल को सूखा कर मार देता है। ऐसा करने के लिए आप कैबिनेट के आस-पास बेकिंग सोडा छिड़क दें। इसे एक हफ्ते तक ऐसे ही रहने दें और फिर इसे साफ कर दें। आप देखेंगे कि खटमल से आपको छुटकारा मिल जाएगा। (किचन साफ करने का तरीका)

पिपरमेंट ऑयल

Peppermint oil for bd bugs

पिपरमेंट ऑयल में एंटी-माइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं, जिसकी बदबू से कीड़े मर जाते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप पिपरमेंट ऑयल को एक स्प्रे बोतल में भर लें। फिर किचन का कैबिनेट खाली करें और पूरे कैबिनेट में पिपरमेंट का छिड़काव करें। फिर अलमारी को एक दिन के लिए बंद करके रख दें। आप इसका इस्तेमाल लगातार करें यकीनन फायदा होगा। (किचन सिंक की नाली से कॉकरोच भगाने के तरीके)

इसे ज़रूर पढ़ें- छोटे किचन को स्मार्ट लुक देंगे कैबिनेट के ये लेटेस्ट डिजाइन्स

अन्य तरीका

आपको ये थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन ये सच है कि टूथपेस्ट खटमल को खत्म करने में काफी उपयोगी है। इसके लिए आप एक ब्रश में टूथपेस्ट लें और अलमारी की किनारों पर लगा लें। इसे आप कुछ देर के लिए लगा रहने दें और  फिर हल्के हाथों से रगड़ें। आप देखेंगे कि खटमल टूथपेस्ट की स्मेल से बाहर निकल जाएंगे। 

अगर आप भी खटमल से परेशान हैं तो इन घरेलू नुस्‍खों को जरूर अपनाएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik) 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।