अक्सर हॉलीडे मनाने के लिए हम खूबसूरत जगहों पर जाया करते हैं। हरी-भरी वादियां, नदियां, झरने, पहाड़, ये सभी चीजें देखने मन को सुहाती हैं। इन जगहों पर सुहावने मौसम का मजा लेने के साथ तस्वीरें क्लिक करने में भी काफी मजा आता है। आजकल ज्यादातर महिलाएं अपनी वैकेशन्स की तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर करती हैं। हर महिला की चाहत होती है कि वह अपने वैकेशन में दिखे सबसे खूबसूरत। इसके लिए बहुत सी महिलाएं फिल्टर्स का सहारा भी लेती हैं। लेकिन दुनिया में कुछ जगहें इतनी खूबसूरत हैं कि वहां की तस्वीरें क्लिक करते हुए आपको किसी तरह के फिल्टर की जरूरत नहीं है। ये जगहें अपने अलग तरह के लैंडस्केप की वजह से वर्ल्ड फेमस हैं। यहां पर क्लिक की हुई तस्वीरें बिना किसी फिल्टर के भी बहुत सुंदर नजर आती हैं। तो आइए ऐसी ही 5 अद्भुत जगहों के बारे में जानते हैं

अमेरिका के एरिजोना में 'द वेव'

mount fuji japan inside

इस जगह पर एक समय में डाइनोसोर घूमा करते थे। इस जगह पर आपको हर तरफ धारियां ही धारियां नजर आती हैं, जैसे प्रकृति ने कोई चादर ओढ़ रखी हो, जिसमें गाढ़े से लेकर हल्के रंगों तक हर तरह के शेड्स मौजूद हों। इस जगह पर ली गई तस्वीरें भी काफी खूबसूरत नजर आती हैं। लेकिन यहां पहुंचना आसान नहीं है, क्योंकि यहां रोजाना सिर्फ 20 लोगों को ही घूमने की इजाजत मिलती है। 

इसे जरूर पढ़ें: इन तस्वीरों में देखिए गुजरात के तरणेतर मेले के सजीले रंग, स्वयंवर की परंपरा है निराली

जापान का माउंट फूजी

america arizona the wave inside

जापान के तीन पवित्र पर्वतों में से एक है माउंट फूजी। यह जापान का सबसे ऊंचा पर्वत है। इस पर्वत से आपको अपने आसपास कुछ ऐसा नजारा दिखता है। चैरी ब्लॉसम के पेड़ पर फूलों से लदे हुए होते हैं, तब यहां की खूबसूरती देखते ही बनती है। इन पर्वतों के नजारे टोक्टो और Fuji-Q Highland नाम के पॉपुलर अम्यूजमेंट पार्क से भी देखे जा सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: थाईलैंड में शूट की गईं बॉलीवुड की ये 5 सुपरहिट फिल्में

पेरू का कुदरती झरना

peru natural spring inside

अगर आपको कुदरती खूबसूरती से प्यार है तो आपको पेरू जरूर जाना चाहिए। यहां के मिलिपू लगून में लगभग 20 कुदरती झरने देखने को मिलते हैं, जिनमें पानी टर्क्वाइज कलर का नजर आता है। यह जगह पेरू के Ayacucho क्षेत्र में स्थित है। शहर से दूर इस जगह पर पहुंचने में 4 घंटे लगते हैं। यहां आने के बाद खूबसूरत तस्वीरें लेने के साथ यहां के अद्भुत एंबियंस का लुत्फ उठाया जा सकता है। 

थाइलैंड के Wat Samphran में देखिए अद्भुत ड्रेगन

wat samphran thailand inside

वैसे तो दुनिया के कई देशों में बौद्ध धर्म से जुड़े तीर्थस्थल और मंदिर मिलते हैं, लेकिन थाइलैंड का Wat Samphran मंदिर अपने आप में बहुत अनूठा है। यहां 17 मंजिल की बिल्डिंग की गुलाबी बिल्डिंग कुछ इस तरह से नजर आती है जैसे उसे हरे रंग के ड्रैगन ने लपेट रखा हो। कहा जाता है कि इस मंदिर के डिजाइन का आइडिया इसके फाउंडर को तब आया, जब वह 7 दिन का फास्टिंग और मेडिटेशन कर रहे थे। भगवान बुद्ध के धरती पर बिताए जीवन के सम्मान में इसे 80 मीटर ऊंचा बनाया गया है। अगर आप कभी इस जगह पर घूमने जाएं तो ड्रेगन के सिर तक जरूर पहुंचें। आप चाहें तो छत से ड्रैगन का सिर छू सकती हैं।

 

जयपुर की चांद बावड़ी

chand baori jaipur inside

अगर आपको कला और संस्कृति से लगाव है तो दिल्ली के नजदीक स्थित जयपुर के इस खूबसूरत डेस्टिनेशन पर आपको जरूर जाना चाहिए। चांद बावड़ी की सीढ़ीनुमा बनावट देखकर आप एक्साइटेड फील करेंगी। यहां सीढ़ियों से ऊपर चढ़ने और नीचे उतने में एक खास किस्म का रोमांच है, जो शायद ही आपको कहीं और महसूस हो। यह बावड़ी मंदिर के पास स्थित है। इस जगह पर 3500 सीढ़ियां बनी हैं और इनसे 13 मंजिलें बन जाती हैं। इसकी गहराई 100 फीट की है।