आज के समय की बढ़ती व्यवस्तता और तनाव के बीच महिलाओं के लिए खुद को हेल्दी रखना बेहद जरूरी है। अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में जो महिलाएं योग करके खुद को फिट बनाए रखती हैं, वे हेल्दी और एनर्जेटिक रहने के साथ अपने काम ज्यादा बेहतर तरीके से मैनेज कर पाती हैं। अगर आप योग करना पसंद करती हैं तो अपने वैकेशन्स में भी भारत की उन चुनिंदा जगहों पर घूमने का प्लान बना सकती हैं जो योग के लिए काफी ज्यादा पॉपुलर हैं। 

पुडुचेरी में मिलती है योगा टीचर बनने की ट्रेनिंग

famous yoga place puducherry inside  

तमिलनाडु में शांत वातावरण वाले पुडुचेरी शहर में आप कुदरती खूबसूरती के बीच योगा क्लासेस का मजा ले सकती हैं। पुड्डुचेरी में कई जगह योग शिविर आयोजित किए जाते हैं, जहां आप योग का अभ्यास कर सकते हैं। साथ ही हर साल मार्च के महीने में अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव भी आयोजित किया जाता है, जिसमें शामिल होना अपने आप में एक अनूठा अनुभव है। मन की शांति और सुकून के साथ आपको अपने भीतर एक नई ऊर्जा का अहसास होगा।

इसे जरूर पढ़ें: सोलो ट्रेवल में अपनी सेफ्टी से जुड़ी इन 10 अहम बातों का रखें ध्यान

पुडुचेरी का International Center for Yoga Education and Research योग कराने के लिए फेमस है। यहां 6 महीने का टीचर ट्रेनिंग कोर्स कराया जाता है, जिसके लिए अप्लाई करने से पहले एक साल का correspondence course करने की जरूरत पड़ती है। यह कोर्स काफी ज्यादा फेमस है। इसमें एक बार में सिर्फ 10 स्टूडेंट्स को ही ट्रेन किया जाता है। योग और प्राणायाम के साथ अगर आपकी शॉर्ट कोर्स में दिलचस्पी है तो यहां तीन हफ्ते का यंत्र का कोर्स चलाया जाता है। ये सभी कोर्स यहां रहकर करने होते हैं, जिसमें पूरी तरह से वेजीटेरियन डाइट लेनी होती है, शराब पर पाबंदी होती है, साथ ही बाहरी दुनिया से संपर्क सीमित होता है। 

Recommended Video

ऋषिकेश में गंगा नदी के किनारे आध्यात्म में लीन हो जाएं

yoga places rishikesh inside

देवभूमि ऋषिकेश को वर्ल्ड योगा कैपिटल के नाम से भी जाना जाता है। यहां शाम को होने वाली गंगा आरती विशेष रूप से विख्यात है। ऋषिकेश में गंगा नदी की निर्मल धारा को देखते हुए योग करना अपने आप में अद्भुत अनुभव है। वैसे तो ऋषिकेश में योग के लिए कई छोटे-बड़े आयोजन सालभर होते हें, लेकिन परमार्थ निकेतन आश्रम में होने वाले योग के कार्यक्रम विशेष रूप से प्रसिद्ध हैं।

परमार्थ निकेतन में कई तरह के योग अभ्यास कराए जाते हैं। इनमें कुंडलिनी, शक्ति विन्यास, अयंगर और क्रिया का नाम विशेष रूप से लिया जा सकता है। यहां आध्यात्मिक गुरु और देशभर के विख्यात संत योग के महत्व के बारे में बताते हैं, जिसके बारे में जानकर आपको काफी अच्छा लगेगा।

इसे जरूर पढ़ें: वर्ल्ड योगा कैपिटल ऋषिकेश में लीजिए इन 10 दिलचस्प एक्टिविटीज का मजा

गोवा के रिलैक्स माहौल में खुद को बनाइए एनर्जेटिक

goa yoga on seaside inside

दूर तक नजर आती सागर की बड़ी-बड़ी लहरें और सूर्यास्त के समय आसमान में बिखरी लालिमा। गोवा का ऐसा नजारा मन की थकान को पूरी तरह से मिटा देता है। यहां के शांत और पूरी तरह से रिलैक्स करने वाले माहौल में आप योग और ध्यान में आसानी से लीन हो सकती हैं। गोवा में बहुत से योग सेंटर्स हैं, जो मॉडर्न सुविधाओं से युक्त हैं और जहां योगाभ्यास की अच्छी ट्रेनिंग दी जाती है। यहां देश और दुनियाभर से योग में दिलचस्प रखने वाले सैलानी आते हैं। यहां योगाभ्यास में सबसे ज्यादा अष्टांग का अभ्यास कराया जाता है। साथ ही योग से जुड़ी वर्कशॉप्स और प्रोग्राम भी आयोजित की जाती हैं, जिनमें आप तनाव और मॉडर्न लाइफ के स्ट्रेस से डील करना सीख सकती हैं।