रोजाना घर और ऑफिस का काम करते हुए लाइफ में एक किस्म की उदासीनता आने लगती है और इस उदासीनता को खत्म करती है ट्रैवलिंग। अगर आप शानदार जगहों पर छुट्टियां मनाने जाएं तो आपको ना सिर्फ रोजमर्रा की रूटीन लाइफ से ब्रेक मिल जाता है, बल्कि आप पूरी तरह से रीफ्रेश हो जाती हैं। इस बार 12 से 15 अगस्त के बीच अगर आप घूमने की सोच रही हैं तो आप इन जगहों पर जाने की प्लानिंग कर सकती हैं। 

जयपुर 

jaipur visit winter big article

राजस्थान की राजधानी और गुलाबी नगरी के नाम से मशहूर जयपुर में किले और राजा-रजवाड़ों की शान देखने के साथ-साथ आप राजस्थानी संस्कृति से भी रूबरू हो सकती हैं। जयपुर दिल्ली से महज 5 घंटे की दूरी पर है। यहां आने पर आपको लोकसंस्कृति की अनूठी झलक देखने को मिलती है।

जयपुर की महिलाओं की वेशभूषा, खानपान और रहन-सहन सभी कुछ बेहद आकर्षक हैं। अगर आपकी इतिहास में रुचि है तो आप यहां कई ऐतिहासिक इमारतों और किलों की सैर कर सकती हैं। 

दर्शनीय स्थल: आमेर का किला, जल महल, हवा महल, नाहरगढ़ का किला

इसे जरूर पढ़ें: जयपुर के राजसी ठाठ-बाट ही नहीं, यहां का स्ट्रीट फूड भी आपको दीवाना बना देगा

ऋषिकेश

holiday long weekend visit rishikesh inside

देवभूमि और वर्ल्ड योगा कैपिटल के नाम से मशहूर ऋषिकेश में आप शांति और सुकून के साथ-साथ कई तरह की मजेदार एडवेंचर एक्टिविटीज का मजा ले सकती हैहं। यहां आप कैंपिंग, राफ्टिंग, बंजी जंपिंग से लेकर योग, ध्यान और प्राणायाम, सभी कुछ कर सकती हैं। गंगा नदी के निर्मल पानी को देखते हुए यहां सुकून के पल बिताना भी महिलाओं को काफी पसंद आता है। 

एक्टिविटीज: रिवर राफ्टिंग, बंजी जंपिंग, क्लिफ जंपिंग और लक्ष्मण झूला के पास के बाजार में शॉपिंग।

इसे जरूर पढ़ें: वर्ल्ड योगा कैपिटल ऋषिकेश में लीजिए इन 10 दिलचस्प एक्टिविटीज का मजा

बीर बिलिंग

holiday long weekend visit bir billing inside

अगर आपको एडवेंचर एक्टिविटीज अच्छी लगती हैं तो आपको एक बार बीर बिलिंग अवश्य जाना चाहिए। हिमाचल के इस खूबसूरत शहर में घूमते हुए आप यहां पैराग्लाइडिंग का मजा ले सकती हैं। इस हिमालयन गेटवे में कई तिब्बती मोनेस्ट्री और स्तूप हैं, जिनके दर्शन आप कर सकती हैं। 

एक्टिविटीज: पैराग्लाइडिंग, चोकलिंग मोनास्ट्री, शेराब लिंग मोनेस्ट्री, बीर टी फैक्ट्री


मैक्लोडगंज

make planes for long weekend inside

 

हिमाचल के कांगड़ा डिस्ट्रिक्ट में बसा मैक्लोडगंज कुदरत की हसीन वादियों में स्थित है। यह दिल्ली के सबसे अच्छे वीकेंड गेटवेज में से एक है, जिसे आप बेहद सस्ते में प्लान कर सकती हैं। यहां आप मोनास्ट्री, तिब्बती लाइब्रेरी घूम सकती हैं और यहां के लोकल कैफे में फूड एंजॉय कर सकती हैं।