थाईलैंड के बारे में शायद आपने बहुत कुछ सुना होगा, यहां की घूमने की जगहें, खाना या फिर नाइट लाइफ। इन कई वजहों के चलते लोग थाईलैंड घूमना पसंद करते हैं। यहां तक कि थाईलैंड की सुंदरता से बॉलीवुड भी पीछे नहीं रहा है। बॉलीवुड की कुछ सुपरहिट फिल्मों की शूटिंग थाईलैंड में हो चुकी है। 

सफेद रेत के बीच, शानदार पहाड़ियां, चट्टानें, पहाड़ों पर किसी गलीचे की तरह बिछे हुए हरे-भरे जंगल और चमचमाता नीला समुद्र...ऐसा लगता है कि मानो थाईलैंड को प्राकृतिक सुंदरता का वरदान मिला हो। थाईलैंड फिल्म बनाने वालों की पसंदीदा जगह बन चुकी है इस बात में कोई शक नहीं। 

अगर आप बॉलीवुड की फिल्मों की तरह कहीं घूम कर आना चाहती हैं तो आप थाईलैंड जाने का ट्रिप बना सकती हैं। तो चलिए आपको बताते हैं बॉलीवुड की कौन सी फिल्मों की शूटिंग थाईलैंड में हुई है। 

स्टूडेंट ऑफ द इयर

thailand locations  bollywood

करण जौहर की फिल्म 'स्टूडेंट ऑफ दी इयर' के कई सीन्स को थाईलैंड में ही शूट किया गया है। इस मूवी के मशहूर गीत राधा तेरी चुनरी को भी यहां के एक मशहूर होटल में शूट किया गया है। फिल्म स्टूडेंट ऑफ द इयर पूरी तरह से बैंकॉक, कोह सामुई और खाओ याई में शूट हुई थी। अगर थाईलैंड की सुंदरता को देखना है तो इस फिल्म से अच्छा उदाहरण और क्या हो सकता है। 

Read more: परिणीति चोपड़ा की थाईलैंड ट्रिप की तस्वीरें देख एक बार आप भी घूमना चाहेंगी ये देश

कहो ना प्यार है 

thailand locations  bollywood

डायरेक्टर राकेश रोशन की फिल्म 'कहो ना प्यार है' साल 2000 में रिलीज की गई थी। इस फिल्म में ऋतिक रोशन और अमीषा पटेल ने मुख्य भूमिका अदा की थी। इस मूवी के कुछ सीन्स को थाईलैंड के ग्रीन बीच पर फिल्माया गया है। धरती पर फैली सफेद रेत, शांत पानी और सुंदर नज़ारों वाले इस द्वीप से आपको पहली नज़र में प्यार हो जाएगा।

‘कहो ना प्यार है’ फिल्म में थाईलैंड के बीच को बहुत अच्छे से दिखाया गया है। इस फिल्म को देखने के बाद थाईलैंड के बीच घूमने का मन करने लगता है। 

हाउसफुल 2

thailand locations  bollywood

फिल्म ‘हाउसफुल 2’ के ग्लैमर से भरे सीन को थाईलैंड के एक आलीशान होटल में फिल्माया गया था। इस फिल्म के ‘डू यू नो’ गाने को 'शेरेटन क्राबी बीच एंड होटल' में फिल्माया गया था। फिल्म की दोनों हिरोइनें नीले पानी और सफेद रेत के एक खूबसूरत आइलैंड पर फंस जाती हैं। तब ही हीरो क्राबी वाइल्डलाइफ रिज़र्व पार्क के रहस्यमयी वीराने में झरनों के बीच मार-धाड़ करते हैं। उनके दोस्त क्लासी रिज़ार्ट में कॉकटेल्स और स्विम सूट में सुंदर लड़कियों के बीच आराम फरमाते हैं। 

Read more: ये जंगल पूरी दुनिया में मशहूर है, आखिर क्यों कहते हैं इसे ‘सुसाइड फॉरेस्ट’

साल 2012 में रिलीज हो चुकी फिल्म 'हाउसफुल 2' के कुछ सीन्स को थाइलैंड के पार्क और बीच पर भी फिल्माया गया है। 

रेडी

thailand locations  bollywood

सलमान की फिल्म 'रेडी' ने साल 2011 में सिनेमाघरो में दस्तक दी थी। इस मूवी ने तो काफी धमाल भी मचाया था। फिल्म में सलमान और आसिन के कुछ सीन्स को शूट करने के लिए थाइलैंड के कई जगहों को चुना गया था और सबसे बड़ी बात ये है कि मूवी का सबसे फेमस गाना ढिंग चिका बैंकॉक के डान म्यूआंग अंर्तराष्ट्रीय हवाई अड्डे और ‘रामा 8 ब्रिज’ पर शूट गया है और क्या आप जानती हैं कि मैरिज रजिस्ट्रार का ऑफिस वास्तव में पटाया एक्जीबिशन एंड कन्वेंशन हॉल था। 

आवारापन

thailand locations  bollywood

फिल्म का मशहूर गाना ‘तेरा मेरा रिश्ता पुराना’ बैंकॉक के निकट प्राचीन शहर मुआंग बोरान में शूट गया था। इस गाने के तीन अलग वर्जनों को मुआंग बोरान के आस-पास की जगहों में फिल्माया गया था। 

  • Kirti Jiturekha Chauhan
  • Her Zindagi Editorial