• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

नैनीताल का कर रहे हैं 3 दिन का ट्रिप प्लान, तो इन जगहों को करें एक्सप्लोर

अगर आप गर्मियों में घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आप नैनीताल की इन हसीन वादियों में घूमने के लिए जा सकते हैं।
author-profile
Published -22 Apr 2022, 11:31 ISTUpdated -22 Apr 2022, 12:36 IST
Next
Article
nainital tour in  days in hindi

गर्मियों का मौसम आते ही लोग वादियों में घूमने का प्लान बनाने लग जाते हैं और अगर डेस्टिनेशन नैनीताल हो, तो मजा ही आ जाता है। क्योंकि इस हिल स्टेशन को घूमने का असल मजा गर्मियों में ही आता है। इसलिए हर कोई गर्मी की वजह से अपने समर वेकेशन के आते ही नैनीताल घूमने की प्लानिंग करने लग जाते हैं। 

बता दें कि नैनीताल प्राकृतिक सुंदरता, शांत वातावरण और हसीन वादियों से भरा एक हिल स्टेशन है, जहां आप अपने परिवार वालों, अपने दोस्तों के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं। वैसे तो नैनीताल घूमने के लिए जगहों की कमी नहीं है, लेकिन अगर आप 3 दिन की ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो आप अपने दिन इन वादियों में बता सकते हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें-नैनीताल ही नहीं बल्कि इस बार सेलाकुई की वादियों में घूमने पहुंचे

पहला दिन 

Nainital travel places in hindi

नैनीताल को लेक डिस्ट्रिक्ट ऑफ इंडिया कहा जाता है, जिसकी सुंदरता को निहारने दूर-दूर से टूरिस्ट आते हैं। पहले दिन आप नैनीताल की झील को एक्सप्लोर कर सकते हैं। बर्फ से ढके पहाड़ों, रंग-बिरंगी नावों, हरे-भरे हरियाली और ठंडे वातावरण से घिरी नैनीताल झील यकीनन एक अच्छी ट्रिप की शुरुआत हो सकती है।

आप यहां पूरा दिन बिता सकते हैं क्योंकि झील आपको शाम के समय के खूबसूरत नजारों को देखने का मौका भी देती है। इसके अलावा, आप स्नो-व्यू भी देख सकते हैं। क्योंकि यह समुद्र की सतह से 2270 किमी की ऊँचाई पर स्थित नैनीताल का सबसे खूबसूरत और लोकप्रिय स्थल है।

दूसरा दिन 

Naina Lake travel tip

दूसरे दिन आप नैनीताल में मौजूद टैम्पल को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं। बता दें क नैनी झील के तट पर एक उत्कृष्ट पहाड़ी स्थान पर स्थित नैना देवी मंदिर है। वर्ष 1842 में अपने दरवाजे खोलते हुए यह मंदिर भारत के हिंदू समुदाय को समर्पित है। आप इस खूबसूरत मंदिर को देख सकते हैं। इसके बाद ,आप नैनीताल का चिड़ियाघर भी देख सकते हैं। बता दें कि नैनीताल में लोकप्रिय दर्शनीय स्थलों में से एक, हाई एल्टीट्यूड चिड़ियाघर वन्यजीव उत्साही लोगों के लिए विभिन्न प्रकार के विदेशी पक्षियों और जानवरों का दावा करता है।

इनमें सांभर, हिमालयन भालू, तेंदुआ बिल्ली, रॉयल बंगाल टाइगर, सिवेट, तिब्बती भेड़िया, भौंकने वाला भालू, हिम तेंदुआ और गोल्डन तीतर शामिल हैं। इस जगह को एक्सप्लोर करने में यकीनन आपको बहुत मजा आएगा। 

Recommended Video

तीसरा दिन 

The Mall road of nainital

तीसरे दिन ज्यादातर लोग घूमने के साथ-साथ घर जाने की भी प्लानिंग करते हैं। इसलिए आप जाते वक्त नैनीताल का द मॉल रोड को घूम सकते हैं। आप यहां से शॉपिंग कर सकते हैं। क्योंकि शहर में सबसे व्यस्त खरीदारी सड़कों में से एक है, द मॉल रोड, जहां आप कुछ स्मृति चिन्ह घर वापस लाने के लिए रुक सकते हैं। स्थानीय लोगों के लिए मौज-मस्ती और मनोरंजन के लिए और पर्यटकों के लिए शाम बिताने के लिए यह एक आम जगह है। इसके बाद, आप अपने घर के लिए रवाना हो सकते हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- उत्तराखंड का छोटा सा हिल स्टेशन पंगोट है घूमने के लिए बेस्ट, बर्ड वॉचिंग और ट्रैकिंग का ले सकते हैं मज़ा

आप अपने 3 दिन के  नैनीताल के टूर पर इन जगहों को जरूर एक्सप्लोर करें। आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही, ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@nainitaltourism.org.in, depositphotos.com, Freepik)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।