अक्सर किसी भी जानवर जैसे-बंगाल टाइगर, शेर, भालू या फिर किसी विलुप्त पशु-पक्षी को देखना होता है तो नेशनल पार्क की तरफ रूख करते हैं। लेकिन, ऐसा नहीं है कि ये जानवर सिर्फ नेशनल पार्क में ही देखने को मिलेंगे। जी हां, भारत में आज हजारों चिड़ियाघर या फिर जूलॉजिकल पार्क मौजूद हैं जहां इन्हें आसानी से देखा जा सकता है। अगर आप परिवार और बच्चों के साथ वीकेंड में या पिकनिक पर किसी बेहतरीन जगह घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो यक़ीनन भारत के इन बेहतरीन जूलॉजिकल पार्को से कोई अच्छी जगह नहीं हो सकती है। आज इस लेख में हम आपको भारत में मौजूद कुछ प्रसिद्ध चिड़ियाघर और जूलॉजिकल पार्को के बारे में बताने जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं। 

नेशनल जूलॉजिकल पार्क, दिल्ली 

famous zoological parks in delhi

देश की राजधानी में मौजूद नेशनल जूलॉजिकल पार्क पुराने किले पास मौजूद है। यह एक बेहतरीन पर्यटक स्थल होने के साथ-साथ पिकनिक के लिए भी एक अच्छी जगह है। तक़रीबन 1959 में स्थापित इस जूलॉजिकल पार्क में एशियाई शेर, रॉयल बंगाल टाइगर, सींग वाले हिरण, दलदली हिरण आदि हजारों लुप्तप्राय जानवरों को आप देख सकते हैं। एक अनुमान के तरह साल 2008 में यहां लगभग 1350 जानवर के साथ 130 पक्षियों की प्रजातियां थीं।

  • समय- सुबह 9.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक
  • टिकट की कीमत- व्यस्क पर्यटकों के लिए लगभग 40 रुपये और बच्चो के लिए लगभग 20 रूपये 
  • पत्ता- मथुरा रोड़, पुराना किला-नई दिल्ली-110003

अलीपुर चिड़ियाघर, पश्चिम बंगाल

famous zoological parks in kolkata

पश्चिम बंगाल की राजधानी और देश की पहली राजधानी यानि कोलकाता शहर में मौजूद अलीपुर चिड़ियाघर भारत का एक प्रमुख जूलॉजिकल पार्क है। यह भारत में स्थापित सबसे प्राचीन उद्यान है। लगभग 47 एकड़ से भी अधिक क्षेत्र में फैले इस चिड़ियाघर को प्रकृति प्रेमियों के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है। रॉयल बंगाल टाइगर, हाथी, गोल्डन तीतर, शुतुरमुर्ग जैसे कई बड़े पशु-पक्षियों का घर है। बर्ड्स वाचर्स के लिए भी किसी जन्नत से कम नहीं है। (वीकेंड में घूमने के लिए कोलकाता की बेहतरीन जगहें)

  • समय- सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक
  • टिकट की कीमत- व्यस्क पर्यटकों के लिए लगभग 25 रुपये और बच्चो के लिए लगभग 10 रूपये 
  • पत्ता- अलीपुर रोड़, कोलकाता-पश्चिम बंगाल-700027

Recommended Video

नंदनकानन जूलॉजिकल पार्क, ओडिशा 

famous zoological parks in odisha

भारत के सबसे प्रसिद्ध और प्राचीन जूलॉजिकल पार्क के रूप में जाना जाने वाला नंदनकानन जूलॉजिकल पार्क ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में मौजूद है। ओडिशा में प्रकृति के स्वर्ग के रूप में प्रसिद्ध इस पार्क में अजगर, सफेद बाघ, भारतीय पैंगोलिन आदि कई जानवर मौजूद हैं। इस पार्क में लगभग 34 बड़े एक्वेरियम हैं। इस पार्क को कई दुर्लभ वनस्पतियों का भंडार भी कहा जाता है। इस पार्क में फेमस कंजिया झील यानि नामक झील भी है।  

  • समय- सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक
  • टिकट की कीमत- व्यस्क पर्यटकों के लिए लगभग 100 रुपये और बच्चो के लिए लगभग 10 रूपये 
  • पत्ता- नंदनकानन रोड़, भुवनेश्वर, ओडिशा-754005

राजीव गांधी जूलॉजिकल पार्क, महाराष्ट्र 

famous zoological parks in maharashtra

महाराष्ट्र के पुणे शहर में मौजूद राजीव गांधी जूलॉजिकल पार्क भारत का एक फेमस जूलॉजिकल पार्क है। पुणे में खासकर पिकनिक के लिए इसे पसंद किया जाता है। इस पार्क में सबसे अधिक भीड़ वीकेंड दिनों में होती है। यहां पक्षियों और जानवरों की कई किस्में पाई जाती हैं, जो पार्क का सबसे प्रमुख केंद्र है। यहां बच्चों के लिए अलग से पार्क का भी निर्माण किया गया है। दोस्तों या पार्टनर के साथ भी घूमने जा सकते हैं।   

  • समय- सुबह 9:30 बजे से शाम 6 बजे तक
  • टिकट की कीमत- व्यस्क पर्यटकों के लिए लगभग 15 रुपये और बच्चो के लिए लगभग 5 रूपये 
  • पत्ता- सतारा रोड़, पुणे, महाराष्ट्र-411046

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sutterstocks)