इंडिया में ऐसी 5 रोमांटिक झीलें हैं जिसकी सुंदरता आप अपने पार्टनर के साथ जरूर देखना चाहेंगी। जरा सोच कर देखिए आपके सामने एक खूबसूरत झील हो और आप अपने पार्टनर का हाथ पकड़े घंटों तक झील की सुंदरता को निहारती रहें। वैसे तो भारत में कई खूबसूरत जगह हैं, लेकिन कुछ लोगों के लिए झील की सुंदरता हमेशा बहुत महत्वपूर्ण होती है। अगर आप भी झीलों के शौकीन हैं तो यकीनन देश की सबसे खूबसूरत झील और तालाबों के बारे में जरूर जानना चाहेंगी। तो चलिए आपको बताते हैं इंडिया की सबसे खूबसूरत 5 झीलों के बारे में। 

डल लेक, श्रीनगर

lake in india

कश्मीर की सुंदरता के चर्चें भला कहां नहीं हैं! अगर आप कश्मीर घूमने गईं हैं तो आपका ट्रिप इस झील को देखे बिना अधूरा है। डल झील गर्मी और सर्दी दोनों मौसम में अलग-अलग शानदार नज़ारों के साथ बेहद खूबसूरत लगती है। 15 किलोमीटर में फैली इस झील में ब्रिटिश काल से ही हाउसबोट और किनारों पर तैरते हुए शिकारे रहे हैं। इन शिकारों में आपको कश्मीरी हैंडीक्राफ्ट्स, फूल, फल और सब्जियां भी मिलती हैं। आप जब भी कश्मीर जाएं तो डल झील का खूबसूरत नजारा देखना ना भूलें। 

इसे जरूर पढ़ें- भारत की इन चार जगहों पर मिलेगा स्नोफॉल का असली मजा

चंद्रताल लेक, स्पीति

lake in india

चंद्रताल झील जिसे ‘चंद्र झील’ के नाम से भी जाना जाता है। इस झील का रंग नीलमणि के जैसा है, चंद्रताल झील की सुंदरता एक बार देखने के बाद इसे बार-बार देखने का मन करता है। स्पीति में 4300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित चंद्रताल झील का नाम इसकी चंद्रमा जैसी दिखने वाली आकृति के कारण ही पड़ा है। यहां आपको बता दें कि आकाशगंगा को देखने के लिए स्पीति एकदम सही जगह है और आप यहां शांतिपूर्ण छुट्टी का आनंद उठा सकती हैं। अगर आप स्पीति वैली घूमने जाएं तो यहां जरूर जाएं।

इसे जरूर पढ़ें- पार्टनर के साथ गोवा घूमने जा रही हैं तो ना करें ये 5 गलतियां

पिछोला लेक, उदयपुर

 lake in india

सर्दियों में उदयपुर घूमने के लिए बेस्ट जगह है और अगर यहां घूमने के लिए जा रही हैं तो अपनी लिस्ट में पिछोला झील का नाम जरूर शामिल करें। यह खूबसूरत झील करीब 4 किलोमीटर लंबी और 3 किलोमीटर चौड़ाई में फैली है। सिटी पैलेस से पूरी झील दिखाई पड़ती है और आप रामेश्वर घाट से नाव की एक लंबी सवारी का आनंद भी ले सकती हैं। 

Recommended Video

पैंगोंग त्सो, लद्दाख 

lakes in india inside

लेह से पहाड़ियों के रास्ते महज पांच घंटे की दूरी पर स्थित खारे पानी की झील- पैंगोंग त्सो इंडिया की बेहद अनोखी जगहों में से एक है। हां, ये वहीं जगह है जहां करीना कपूर लाल रंग के लहंगे में स्कूटर की सवारी करती हैं। फिल्म ‘ऑल इज वैल’ की शूटिंग की गई हैं। आप अपने पार्टनर के साथ इस जगह की खूबसूरती को बहुत एंजॉय करेंगी।        

लोकटक लेक, मणिपुर

lake in india

अगर आप मणिपुर जा रही हैं तो अपनी ट्रेवल लिस्ट में इस झील का नाम जरूर शामिल करें। ये झील तैरती फुमदी का नजारा देखने के लिए भी बहुत फेमस है। छोटी फुमदियों का नजारा लोकटक झील को बेहद खास व अनोखा बनाता है। आप जब भी मणिपुर घूमने जाएं तो इस झील को देखने जरूर जाएं। 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।