बढ़िया है यार! कहां से ख़रीदा? अरे, शामिल घूमने गए थे तो मॉल रोड से ख़रीदा था। और तुमने इसे कहां से ख़रीदा? पिछले साल मनाली घूमने गए थे तभी मॉल रोड से ख़रीदा था। बढ़िया है यार। अच्छा, एक बात बताओं-मॉल रोड से तुम लोगों ने इतना सारा सामान खरीदा लेकिन, क्या कभी ये सोचा है कि लगभग हर हिल स्टेशन पर 'मॉल रोड' नाम से ही बाज़ार क्यों है, कुछ और नाम भी तो हो सकता था। यार, इसके बारे में तो कोई जानकारी नहीं है।

खैर, अगर आपको भी यह नहीं मालूम है, तो फिर आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि इस लेख में हम आपको हर हिल स्टेशन पर मौजूद मॉल रोड/माल रोड होने के पीछे की कहानी और इतिहास के बारे में बताने जा रहे हैं। हर हिल स्टेशन पर मौजूद मॉल रोड के पीछे की कहानी को जानकर यक़ीनन आपको भी अच्छा लगेगा, तो आइए जानते हैं। 

इसे भी पढ़ें: विश्व की एक ऐसी घड़ी जिसमें कभी भी 12 नहीं बजते, जानें पीछे की कहानी

18वीं सदी और ब्रिटिश अधिकारी 

history behind mall roads in hill stations inside

ये तो लगभग हम सभी जानते हैं कि 17वीं और 18वीं के बीच भारत के कई हिस्सों पर ब्रिटिश अधिकारियों का नियंत्रण था। इसी दौरान गर्मी से बचने के लिए ब्रिटिश अधिकारियों ने ठंडे प्रदेश यानि पहाड़ी जगहों पर रहना प्रारंभ कर दिया था। ऐसे में उस समय सेना के लिए कई विशेष स्थानों का निर्माण किया गया था। उन्हीं विशेष स्थानों में से एक को 'मॉल रोड' के नाम से जाना जाता है। (साउथ इंडिया के बेस्ट हिल स्टेशन्स)

इतिहास में इसका कई जगह उल्लेख है कि ब्रिटिश काल में मॉल रोड के आसपास विवाहित और नवविवाहिता सेना या अधिकारी रहते थे। उस समय ऐसे स्थानों को लिविंग लाइन के नाम से भी जाना जाता था। यहां आधिकारिक फैसले लिए जाते थे।

Recommended Video

प्रमुख दुकान और शहर का केंद्र स्थान 

history of mall roads in hill stations inside

जी हां, हिल स्टेशनों पर मॉल रोड होने के पीछे एक और अलग अर्थ है। हिल स्टेशन पर मौजूद मॉल रोड एक ऐसा स्थान है जहां सभी प्रकार में प्रमुख दुकान, होटल आदि मौजूद हो। उस समय यह स्थान ब्रिटिश लोगों के लिए मुख्य बाज़ार के रूप में प्रसिद्ध था। एक तरह से शहर का मुख्य केंद्र। ब्रिटिश काल में शाम के समय ब्रिटश सेना मॉल रोड़ पर सबसे अधिक टहलने का काम करते थे। वो परिवार, दोस्तों और अन्य अधिकारी के साथ मॉल रोड पर भी टहलते थे।

इसे भी पढ़ें: आइए जानते हैं भारत के 10 सबसे खूबसूरत गांवों के बारे में

प्रमुख कार्यालय का होना 

mall roads history in hill stations

ब्रिटिश काल में शहर का प्रमुख कार्यालय, अग्निशमन सेवा और पुलिस मुख्यालय आदि तमाम भवन इसी रोड़ पर मौजूद होती थी। हालांकि, आज भी लगभग सभी कार्यालय मॉल रोड पर ही है। मॉल रोड पर आपातकालीन वाहनों को छोड़कर अधिकांश ऑटोमोबाइल को जाने की अनुमति लगभग नहीं होती है। हालांकि, आज कई मॉल रोड़ का नाम बदलकर कुछ और रखा गया है लेकिन, उसकी पहचान मॉल रोड से ही होती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sutterstocks)