नए साल का आगाज हो चूका है और इस ख़ुशी के मौके जनवरी के महीने में कई लोगों ने वादियों में घूमने का प्लान भी बना लिया है। ऐसे कई सैलानी भी होते हैं तो जनवरी के दूसरे या तीसरे सप्ताह में घूमने का प्लान बनाते हैं ताकि भीड़ कम रहे। ऐसे में अगर आप भी किसी अद्भुत जगह घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो फिर आपको उत्तराखंड की वादियों में मौजूद सेलाकुई घूमने के लिए ज़रूर पहुंचना चाहिए। उंचे-उंचे पेड़ और हर तरफ हरियाली ही हरियाली यहां आप देख और घूम सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली से सेलाकुई की दूरी लगभग 296 किलोमीटर है, तो आइए जानते हैं यहां मौजूद कुछ खूबसूरत जगहों के बारे में।

एमडीडीए पार्क

best places to visit selaqui uttarakhand inside

अगर आप उत्तराखंड में प्रकृतिक नज़ारे का खूबसूरत उदहारण देखना चाहते हैं, तो फिर आपको सेलाकुई में मौजूद एमडीडीए पार्क घूमने के लिए ज़रूर पहुंचना चाहिए। पहाड़ी की चोटी पर स्थित एमडीडीए पार्क देहरादून और सेलाकुई का प्रमुख पर्यटन स्थल है। मुख्य शहर से कुछ ही दूरी पर मौजूद यह पार्क सेल्फी पॉइंट के नाम से भी प्रसिद्ध है। कहा जाता है कि सूरज की पहली किरण को देखने के लिए यहां सुबह में हजारों सैलानी एकत्रित होते हैं। शाम को भी कुछ इसी तरह का नज़ारा होता है। ऐसे में आपको एमडीडीए पार्क ज़रूर घूमने जाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: विंटर के मौसम में दक्षिण भारत में घूमने के लिए बेस्ट हैं ये प्लेसेस

टाइगर फॉल

best places to visit selaqui uttarakhand inside

सेलाकुई से कुछ ही दूरी पर मौजूद टाइगर फॉल एक प्रमुख पर्यटन स्थल है, जहां घूमने के लिए सिर्फ भारत से ही नहीं बल्कि विदेश से भी सैलानी पहुंचते हैं। इस फॉल के आसपास मौजूद हरियाली सैलानियों को और भी आकर्षित करती है। हालांकि, सर्दियों के मौसम में फॉल का पानी बेहद ही ठंडा होता है इसलिए कई सैलानी पानी में उतरने से डरते भी है। (हल्दिया की खूबसूरत जगहें) टाइगर फॉल घूमते हुए आप चकराता की कुछ बेहतरीन जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

Recommended Video

मिन्द्रोल्लिंग मोनास्ट्री

places to visit selaqui uttarakhand inside

सेलाकुई से लगभग 26 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद मिन्द्रोल्लिंग मोनास्ट्री भी एक बेहद ही प्रसिद्ध और पवित्र जगह है। यह स्थान खूबसूरत वास्तुकला और शांतिपूर्ण परिवेश के लिए भी जाना जाता है। यहां कई धार्मिक कमरे, तिब्बती कला रूप और कीमती चित्र भी हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें एशिया के सबसे ऊंचे स्तूप में से एक यहां भी मौजूद है। यह स्थान चारों तरफ से हरियाली से घिरा हुआ है, इसी कारण सैलानी भी अधिक संख्या में घूमने के लिए पहुंचते हैं।   

इसे भी पढ़ें: नए साल के जश्न को दोगुना करना है तो आप भी पेल्लिंग ज़रूर घूम आएं

इन एक्टिविटीज का भी लें मजा 

best places to visit selaqui uttarakhand inside

सेलाकुई में इन जगहों पर घूमने के साथ-साथ आप ट्रेकिंग का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। यह स्थान बर्ड वाचर्स के लिए फेमस माना जाता है। सेलाकुई में घूमने के साथ-साथ आप एक से एक प्रसिद्ध स्थानीय भोजन का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। (जोशीमठ की वादियों में घूमने पहुंचे) आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चंडीगढ़ से यह जगह लगभग 153 किलोमीटर की दूरी पर है और आप यहां दिल्ली से बस या फिर ट्रेन द्वारा भी जा सकते हैं। देहरादून से आप टैक्सी या कैब लेकर जा सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@jdmagicbox.com)