केरल, भारत के सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक है, जो अपने लोकप्रिय हिल स्टेशनों, शानदार बैकवाटर, नारियल के पेड़, विशाल और हरे-भरे चाय के बागानों, कला और संस्कृति और बहुत कुछ के साथ पर्यटकों का ध्यान आकर्षित करता है। यह दक्षिण भारतीय राज्य अपने समृद्ध इतिहास और संस्कृति के लिए भी जाना जाता है। इसका विदेशी वन्य जीवन भी इसे वन्यजीव उत्साही लोगों के लिए एक अमेजिंग टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनाता है। केरल पर्यटकों को अपने जीवंत त्योहारों, नृत्यों, बेहतरीन व्यंजनों, आयुर्वेद चिकित्सा, साहित्य और कला और शिल्प का अनुभव करने का अवसर भी प्रदान करता है। इस राज्य की खूबसूरती और महत्ता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसे भगवान का अपना देश कहकर पुकारा जाता है। तो चलिए आज हम आपको इस राज्य से जुड़े कुछ ऐसे फैक्ट्स के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आप शायद अभी तक अनजान होंगी-

केरल शब्द का अर्थ है नारियल की भूमि

inside  Kerala

जब आप केरल में होती हैं तो आपको रास्ते में कई नारियल के पेड़ देखने को मिलेंगे। यह तो हम सभी जानते हैं कि केरल में नारियल के पेड़ की बहुलता है। लेकिन क्या आपको पता है कि राज्य के नाम और उसके मूल वृक्ष के बीच सीधा संबंध है। केरल की भाषा मलयालम में, 'केरा' शब्द का अर्थ 'नारियल का पेड़' है और 'आलम' का अर्थ 'भूमि' होता है। इस प्रकार केरल राज्य अपने नाम को सार्थक करता है। ’केरलम’, यानी ’नारियल की भूमि’ के रूप में जाना जाता है। 

यहां है दुनिया का सबसे अमीर मंदिर

inside  Kerala state

तिरुवनंतपुरम में पद्मनाभस्वामी मंदिर दुनिया भर में सबसे अमीर मंदिर होने के लिए जाना जाता है। इस हिंदू मंदिर के पास अकूत संपत्ति है। इस मंदिर का परिसर देखने लायक है और इसलिए यह केरल में सबसे अधिक बार देखे जाने वाले और पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केन्द्र है।

आयुर्वेद में सबसे आगे

inside  kerala intersting fact

भारत को चमत्कारिक आयुर्वेदिक पद्धतियों का घर माना जाता था, जिनका पालन बाद में पूरी दुनिया के लोगों ने लगन से किया था। इस पवित्र परंपरा की जड़ें अभी भी केरल राज्य में हैं। यह अनिवार्य रूप से अद्भुत जलवायु और प्रकृति के असंख्य आशीर्वादों के कारण है कि यहां भारी संख्या में जड़ी-बूटियां और मसाले उगाए जाते हैं।

यहां होती है सबसे पहली बारिश 

inside  Kerala facts

मानसून की पहली बारिश हमेशा केरल राज्य में होती है, जो पूरे देश में मौसम के आगमन का संकेत देती है। जून के पहले सप्ताह के दौरान, दक्षिण भारत के इस क्षेत्र में बारिश शुरू हो जाती है। इसके अलावा, इस समय के दौरान यहां की प्राकृतिक खूबसूरती व हरियाली बस देखते ही बनती है।

इसे ज़रूर पढ़ें-इन देशों ने भारत को कुछ समय के लिए कर दिया है बैन, जानें क्या है इसके पीछे की वजह!

भारत की सबसे पुरानी मस्जिद और चर्च यहाँ हैं

inside  masque in kerala

केरल में असंख्य हिंदू मंदिर हो सकते हैं लेकिन चर्च, सभास्थल और मस्जिदों की कोई कमी नहीं है। वास्तव में, यह केरल में ही है जहाँ भारत का पहला चर्च और मस्जिद था। चेरामन जुमा मस्जिद नाम की पहली मस्जिद, मलिक दीनार द्वारा 629 ईस्वी में स्थापित की गई थी, सेंट थॉमस सिरो मालाबार कैथोलिक चर्चभारत का पहला चर्च है जिसे सेंट थॉमस ने 52 ईस्वी में बनाया था।

Recommended Video

देश में सर्वाधिक मात्रा में रबर का उत्पादन यहां होता है

inside  amazing fact in kerala

यह तो हम सभी जानते हैं कि रबर उत्पादन के मामले में भारत विश्व स्तर पर चौथे स्थान पर है। मजे की बात यह है कि 90 प्रतिशत उत्पादन केरल से ही होता है। राज्य की लगभग 5.45 हेक्टेयर भूमि पर रबर के पेड़ उगाए जाते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें-जानिए दक्षिण भारत में स्थित ऐसे गांव के बारे में जहां सिर्फ संस्कृत में की जाती है बात!

देश में सबसे ज्यादा सोने की खपत

inside  shyop in kerala

केरल राज्य देश के लगभग 20% सोने की खपत करता है। केरल में होने वाली दुल्हनों को सिर से पैर तक सोने में सजा हुआ देखा जा सकता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा होगा तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit-Freepik.com and travel websites.