• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

चलते हैं मध्य प्रदेश में मौजूद कुछ बेहतरीन राष्ट्रीय उद्यानों की सैर पर

प्रकृति का अद्भुत नज़ारा और वन्य-जीवन की यादें हमेशा के लिए समेटा चाहते हैं, तो फिर मध्य प्रदेश में मौजूद इन राष्ट्रीय उद्यानों की सैर पर निकले।
author-profile
Published -19 May 2021, 10:14 ISTUpdated -19 May 2021, 10:31 IST
Next
Article
national parks in madhya pradesh

भारत के ह्रदय यानी मध्य प्रदेश हिंदुस्तान के सबसे बड़े राज्यों में से एक है। यहां ऐसे कई महल, इमारत, झील, झरने पहाड़ और राष्ट्रीय पार्क है जहां घूमने के लिए सिर्फ भारत से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी सैलानी आते रहते हैं। मध्य प्रदेश में वाइल्ड लाइफ इस कदर प्रसिद्ध है कि जब भी किसी को प्रकृति के करीब घूमने का मन करता है, तो यहां मौजूद नेशनल पार्कों में पहुंच जाते हैं। इस राज्य में लगभग दर्जन भर से अधिक मौजूद वन्यजीव अभयारण्य घूमने और खुद को तरोताजा करने के लिए एक बेस्ट पर्यटक स्थल है। इस आर्टिकल में हम आपको एम.पी में मौजूद कुछ ऐसे ही वन्यजीव अभयारण्य के बारे में रहे हैं, जहां विलुप्त पशु-पक्षियों के साथ प्रकृति का भरपूर आनंद ले सकते हैं। तो आइए जानते हैं।

कान्हा राष्ट्रीय उद्यान

famous national parks in madhya pradesh inside

कान्हा नेशनल पार्क के बारे में भारतीय सैलानियों को अधिक बताने की शायद ज़रूरत नहीं है। खैर, मध्य प्रदेश के मंडला जिले में मौजूद इस उद्यान को नेशनल पार्क से साथ टाइगर रिजर्व उद्यान के नाम से भी जाना जाता है। अद्भुत नज़ारे और जीवों के साथ ये पार्क बंगाल टाइगर के लिए भी प्रसिद्ध है। लगभग 940 वर्ग किलोमीटर में फैले इस राष्ट्रीय पार्क की स्थापना वर्ष 1955 में हुई थी। ये पार्क जीप सवारी के लिए भी बेहद प्रसिद्ध है। इसे एशिया के सबसे बेहतरीन वन्यजीव अभयारण्य में से भी एक माना जाता है। यहां सुबह 6 बजे से लेकर शाम 5 बजे के बीच घूमने के लिए कोई भी टिकट लेकर जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: मध्य प्रदेश के इन 5 ऑफबीट डेस्टिनेशन्स पर मिलता है घूमने का असली मजा

बोरी वाइल्डलाइफ सैंक्चुरी

national parks in madhya pradesh inside

मध्य प्रदेश के शहर पंचमढ़ी में घूमने की चाहत लगभग हर सैलानी को होती है। इस शहर की फिजाओं में कुछ ऐसा है कि हर सैलानी अपने आप खिंचा चला आता है। इन्हीं फिजाओं में से एक है यहां मौजूद बोरी वाइल्डलाइफ सैंक्चुरी। इस पार्क की प्राकृतिक खूबसूरती प्रकृति प्रेमियों के लिए सबसे आकर्षण का केंद्र वर्षों से है। यहां जंगली सूअर, ब्लैकबक, लकड़बग्घा, लोमड़ी आदि कई विलुप्त जानवर को करीब से देखने का मौका मिलता है। बर्ड वाचर्स के लिए भी ये जगह किसी जन्नत से कम नहीं है।

Recommended Video

सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान

satpura national parks in madhya pradesh inside

कहा जाता है कि ये भारत का एक प्राचीन पार्क है, जहां खास रूप से वनस्पतियों और जीवों को देखा जा सकता है। एक लेख में उल्लेख है कि 'पर्यटकों के अनुकूल होने की वजह से टीओएफटी वन्यजीव पर्यटन पुरस्कार मिल चुका है इस उद्यान को'। लगभग 202 वर्ग मील में फैले इस पार्क में बाघ, हाथी, ब्लैक हिरण आदि कई जानवर मौजूद है, जिन्हें करीब से देखने का मौका मिलता है। (मध्य प्रदेश के अद्भुत झरने) एक शांत और प्रकृति के करीब मौजूद होने की वजह से किसी भी सैलानी के लिए सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान किसी जन्नत से कम नहीं है।

इसे भी पढ़ें: एडवेंचर ट्रिप का प्लान कर रहे हैं तो मध्य प्रदेश की इन जगहों पर पहुंचें

पन्ना राष्ट्रीय उद्यान

famous national parks in madhya pradesh inside

मध्य प्रदेश के छतरपुर में मौजूद पन्ना राष्ट्रीय उद्यान किसी भी सैलानी के लिए बेस्ट पर्यटन स्थल हो सकता है। क्योंकि, ये पार्क रॉयल बंगाल टाइगर्स के लिए भारत में सबसे प्रसिद्ध पार्कों में से एक है। इस पार्क में लगभग 200 से भी अधिक प्रजातियों की पक्षियां पाई जाती है। इस पार्क में तेंदुआ, भेड़िया, लकड़बग्घा, भालू, चीता आदि जानवरों को करीब से देख सकते हैं। (दिल्ली के पास वाइल्ड लाइफ सेंचुरी) इस पार्क में जीप सवारी, एलिफेंट राइड और साथ में बोट राइड बेहद ही फेमस गतिविधि है। इस पार्क में सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे की बीच कभी घूमने के लिए जा सकते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@www.culturalsafaritours.com,file.ejatlas.org)

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।