जापान एक ऐसी जगह है जो अपनी विशाल आबादी और अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। यहां के खानपान से लेकर प्राकृतिक सौंदर्य पर्यटकों को अनायास की आकर्षित करता है। जापान वास्तव में कई कारणों से लोकप्रिय है। यहां पर खूबसूरत पहाड़ों से लेकर एंटरटेनमेंट पार्कस, ऐतिहासिक स्थलों से लेकर खूबसूरत झीलें आदि देखने के लिए बहुत कुछ है। जापान में सैकड़ों खूबसूरत झीलें हैं जो इस देश को एक बेहतरीन पर्यटन स्थल बनाती हैं। यहां पर स्थित हर झील की अपनी एक अलग विशेषता है और इसलिए यहां की झीलें सिर्फ पर्यटकों के लिए ही नहीं, बल्कि स्थानीय लोगों के लिए भी उतना ही महत्व रखती हैं। तो चलिए आज हम आपको यहां पर स्थित कुछ खूबसूरत झीलों के बारे में बता रहे हैं, जिनके बारे में आपको भी जरूर जानना चाहिए-

कावागुची झील

japan lake

यह झील माउंट फ़ूजी पर स्थित है और इसे एक वर्ल्ड हैरिटेज साइट माना जाता है। यह जापान की सबसे प्रसिद्ध झीलों में से एक है। झील तीन तरफ से पर्वत श्रृंखलाओं से घिरी हुई है और चौथी तरफ वह जगह है जहाँ माउंट फ़ूजी है। जब मौसम अच्छा होता है तो इस झील में माउंट फ़ूजी का प्रतिबिंब दिखाई देता है। इसे वास्तव में ’रिवर्स फ़ूजी’ कहा जाता है और यह सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है जिसे आप देख सकते हैं। आप यहां सभी मौसमों का अनुभव कर सकते हैं। चेरी वसंत ऋतु में खिलती है, गर्मियों में हरे भरे जंगल में आप विभिन्न खेलों में भाग ले सकते हैं, शरद ऋतु में गिरे हुए पत्ते और सर्दियों में बर्फ से ढकी चोटी। वैसे, रिवर्स फ़ूजी देखने का सबसे अच्छा समय सर्दियों के दौरान होता है।

बीवा झील 

inside  biwa lake in japan

यह जापान की सबसे बड़ी झीलों में से एक है जो कासुमीगौरा झील से पहले आती है और लाखों साल पहले की है। लेक बीवा जापान शिगा प्रान्त में है और इसके आसपास बहुत सारे छोटे शहर हैं। बीवा वास्तव में एक म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट है और झील इंस्ट्रूमेंट के आकार जैसी दिखती है, शायद इसलिए इसे बीवा झील कहा जाता हहै। चूंकि यह एक मीठे पानी की झील है, आप ट्राउट सहित मीठे पानी की मछलियाँ और भी बहुत कुछ पा सकते हैं। झील के चारों ओर के शहर मंदिरों, महलों, ऑनसेन और रिसॉर्ट्स से भरे हुए हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- अद्भुत झरनों का लुत्फ़ उठाना है तो मध्य प्रदेश ज़रूर पहुंचें

कासुमीगौरा झील

inside  japan lake in hindi

कासुमीगौरा झील, बीवा जापान के बाद दूसरी सबसे बड़ी झील है। हालाँकि झील का उपयोग ज्यादातर मछली पकड़ने के उद्योगों द्वारा किया जाता था, लेकिन अब यह एक बहुत ही लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। यहां पर गर्मी बिताना एक अच्छा विचार है क्योंकि आप कई नावों या जहाजों की मदद से पानी में घूमने के लिए ले जा सकते हैं। ’होबिकुब्यून’ नामक एक जहाज है जहाँ आप फुरसत में नौकायन कर सकते हैं। जहाजों के अपने हॉट स्प्रिंग्स या ओन्सेन्स भी होते हैं, जो बेशक कृत्रिम होते हैं, लेकिन फिर भी अच्छी तरह से काम करते हैं। 

Recommended Video

यामानाका झील

inside  yamanayak

यह माउंट फ़ूजी पर स्थित पाँच में से सबसे बड़ी झीलों में से एक है। झील पर आप कई बेहतरीन एक्टिविटीज कर सकते हैं। आप साइकिल ले सकते हैं और झील के चारों ओर सवारी कर सकते हैं या विंडसर्फिंग, वाटर-स्कीइंग, तैराकी, मछली पकड़ने या नौका विहार कर सकते हैं। यदि आप गर्मियों के दौरान यात्रा करते हैं तो यह नाव की सवारी के लिए सबसे अच्छा समय होगा। अगर आप सर्दियों के दौरान घूमने जाते हैं तो आप बर्फ में छेद करके मछली पकड़ने की कोशिश कर सकते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें-चंदेरी! भारत के ह्रदय राज्य मध्य प्रदेश की एक बेहद ही खूबसूरत जगह 

चुज़ेनजी झील 

inside  lake in japan

यह झील टोक्यो के पास जापान की प्रमुख झीलों में से एक है। झील निक्को शहर के ठीक ऊपर पहाड़ों में स्थित है। यदि आप गर्मियों के दौरान यात्रा करते हैं, तो आप वास्तव में यहाँ के पश्चिमी इतिहास पर एक शानदार नज़र डाल सकते हैं। यहां झील के आसपास ऐसी कई इमारतें हैं। ग्रीष्म ऋतु के दौरान, झील आसपास के वातावरण को ठंडा रखती है और शरद ऋतु में यहां का नजारा बेहद ही अद्भुत होता है। आप चुज़ेनजी स्काईलाइन से यहां का बेहतरीन दृश्य देख सकते हैं।

नोटः अभी कोरोना संक्रमण को देखते हुए आपके लिए घर से बाहर निकलना सुरक्षित नहीं है। लेकिन एक बार स्थिति सामान्य हो जाने के बाद आप इन लेक्स की खूबसूरती को करीब से निहार सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik and Travel website