रानीखेत उत्तराखंड राज्य के प्राचीन शहरों में से एक हिल स्टेशन है, जिसे ब्रिटिश काल में अंग्रेजों ने ग्रीष्मकाल में रहने के लिए विकसित किया था। रानीखेत का शांत वातावरण और प्राकृतिक सुंदरता पर्यटकों को और भी आकर्षित करती है। कहा जाता है रानीखेत भारतीय सेना के कुमाऊं रेजिमेंट का मुख्यालय के लिए भी प्रसिद्ध है। यहां घूमने के साथ-साथ ट्रेकिंग का भी मज़ा उठा सकते हैं। हिमालय की पहाड़ियों और जंगलों के बीच बसा ये शहर मन को तरो-ताजा कर देगा। यहीं नहीं, वन्यजीवों की कई प्रजातियां भी आपको यहां देखने को मिलेगी। अगर आप भी उत्तराखंड घूमने के लिए जा रहे हैं, तो आज आपको रानीखेत और इसके पास के दर्शनीय स्थलों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आपको ज़रूर घूमने जाना चाहिए। 

कलिका पर्यटन स्थल

places to visit ranikhet in kalika inside

रानीखेत हिल स्टेशन से लगभग 6 किमी की दूरी पर स्थित कलिका रानीखेत के प्रमुख पर्यटन स्थलों से एक है। कहा जाता है कि यह स्थान हरे-भरे जंगलों और बर्फ बारी के समय में बर्फ की चादरों से ढक जाता है। यह जगह कलिका मंदिर के साथ-साथ गोल्फ ग्राउंड के लिए प्रसिद्ध मानी जाती है। रानीखेत से इस जगह जाने के लिए आप लोकल टैक्सी से जा सकते हैं। ये जगह पिकनिक स्पोर्ट के लिए भी मानी जाती है।  

चौबटिया बाग

places to visit ranikhet in uttarakhand chaubatiya bag inside

रानीखेत का चौबटिया बाग प्लम, आड़ू और खुबानी के लिए प्रसिद्ध जगह मानी जाती है। अगर आपको सेब की भी खेती देखनी है तो इस बाग में पहुंच सकते हैं। कहा जाता है कि इस बाग से नंदा देवी, नीलकंठ और त्रिशूल की चोटियों के आकर्षक दृश्यों को देख सकते हैं। इस बाग के आस-पास ऐसी कई प्राचीन और पौराणिक मंदिर भी मौजूद है जहां आप घूमने के लिए जा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: चांगलांग के इन खूबसूरत प्लेसेस पर घूमना ना भूलें

पैराग्लाइडिंग करने का मौका 

places to visit ranikhet in uttarakhand inside

उत्तराखंड का रानीखेत पैराग्लाइडिंग की वजह से भी काफी लोकप्रिय जगह है। पैराग्लाइडिंग ट्रैक शहर से कुछ दूरी पर है जहां आप ऑटो या टैक्सी लेकर जा सकते हैं। अगर आप प्रकृति प्रेमी और एडवेंचर लवर्स हैं तो आपको यहां ज़रूर जाना चाहिए। पैराग्लाइडिंग के अलावा आप यहां ट्रेकिंग और गोल्फिंग का भी मज़ा उठा सकते हैं। 

Recommended Video

 

कुमाऊं रेजिमेंट

places to visit ranikhet in uttarakhand kumau regement inside

रानीखेत में भारतीय सेना के कुमाऊं रेजिमेंट का मुख्यालय भी है। मुख्यालय के साथ-साथ यहां पर कुमाऊं रेजिमेंटल सेंटर संग्रहालय भी है। अगर आपको कुमाऊं रेजिमेंट के गौरवशाली इतिहास के बारे में जानना है तो आप यहां पहुंच सकते हैं। इस रेजिमेंट के आस-पास मौजूद घने जंगलों में आपको हिमालयन काला भालू, कस्तूरी मृग, ब्लू शिप, गोरल, तेंदुआ जैसे कई जानवरों को भी देखने का मौका मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें: उत्तराखंड की ये 5 ऑफबीट डेस्टिनेशंस कर सकती हैं आपके सपनों को सच


कैसे पहुंचे-

काठगोदाम रानीखेत के सबसे पास का रेलवे स्टेशन है। यहां पहुंचने के बाद यहां से लोकल ऑटो या कैब कर के रानीखेत जा सकते हैं। आप उत्तराखंड के नैनीताल से भी यहां पहुंच सकते हैं। हवाई सफर से जाने के लिए आपको उत्तराखंड के पंतनगर हवाई अड्डा जाना होगा और वहां से आप कैब या लोकल गाड़ी से भी रानीखेत जा सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.asparkholidays.com,roshanpanjiyara,travelnewsindia.com,2.bp.blogspot.com)