अगर आपको घूमना पसंद है तो इस बार चांगलांग का प्लान कर सकते हैं। हरे-भरे जंगल, ऊंचे-ऊंचे पहाड़ और यहां के झरने आपको खूब पसंद आयेंगे। भारत के पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश का यह शहर अपनी प्रकृतिक सौंदर्य, संस्कृति और आकर्षक जगहों के लिए जाना जाता है। खूबसूरत घाटियों के बीच और ऊंचे पहाड़ों से घिरे चांगलांग की सुंदरता आपको बेहद पसंद आयेगी। यहां की लंबी पर्वत श्रृंखलाओं की गोद में ताजगी और सुकून का भी आनंद उठा सकते हैं। इस शहर की प्रकृतिक सुंदरता को देखने यहा हर महीने हजारों सैलानी भी घूमने आते हैं। तो अगर आप भी अरुणाचल प्रदेश घूमने जा रहे हैं, तो चांगलांग के इन जगहों पर जरूर घूमने जाएं।

मियाओ

changlang arunachal pradesh must visit attractions INSIDE

चांगलांग का एक छोटा सा कस्‍बा है मियाओ। नोआ-देहिंग नदी के तट पर बसा या कस्बा चांगलांग की सबसे खूबसूरत जगह मानी जाती है। इस कस्बे में मौजूद तिब्बती शरणार्थियों का घर आपको बेहद ही आकर्षक लगेगा। तिब्बती शरणार्थियों के द्वारा बनाएं गए आकर्षक ऊनी कपड़े आपको खरीदने पर ज़रूर मजबूर कर देंगे। अगर आप अरुणाचल प्रदेश या चांगलांग घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो इस मियाओ कस्बे का सैर जरूर करें। अगर आप एडवेंचरस टाइप इंसान हैं तो यह जगह आपके लिए बेस्ट डेस्टिनेशन हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: केरल जाएं तो यहां की इन 6 डेस्टिनेशन पर जाना न भूलें

नामदफा नेशनल पार्क और टाइगर रिज़र्व

changlang arunachal pradesh must visit attractions INSIDE

अगर आपको पशु-पक्षियों से लगाव है तो चांगलांग का नामदफा नेशनल पार्क और टाइगर रिज़र्व आपके लिए बेस्ट पर्यटन स्थल हो सकता है। लगभग 1985.25 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ यह रिज़र्व बाघ, तेंदुआ, हिम तेंदुआ, हाथी और हिमालयी काले भालू जैसे वन्यजीवों के कुछ बेहतरीन किस्म के लिए जाना जाता है। यहां की अलग-अलग वनस्पतियां भी आपको खूब पसंद आयेंगी। 

Recommended Video

      

लेक ऑफ नो रिटर्न

changlang arunachal pradesh must visit attractions INSIDE

वैसे तो भारत के सभी पूर्वोत्तर राज्य बेहतरीन झीलों और झरनों के लिए फेमस हैं लेकिन, चांगलांग की यह झील अपनी खूबसूरती के साथ-साथ अपने नाम के लिए भी फेमस मानी जाती है। ऐसा बोला जाता है कि द्वितीय विश्व युद्ध में इस लेक का बहुत बड़ा ही महत्व रहा है। एक ऐसी भी कहानी है कि दूसरे विश्व युद्ध के दौरान इस झील में बहुत से दुश्मन सैनिक फंस गए थे जो लौट के कभी नहीं आए इसलिए इसका नाम लेक ऑफ नो रिटर्न रखा गया।  

द्वितीय विश्‍व युद्ध स्मारक

changlang arunachal pradesh must visit attractions INSIDE

अरुणाचल प्रदेश का यह शहर कई ऐतिहासिक युद्धों का भी गवाह रहा है। यहां ऐसे कई युद्ध स्मारक बनाए गए हैं जो प्रथम और द्वितीय विश्व युद्ध में मारे गए सैनिकों की याद में हैं। द्वितीय विश्‍व युद्ध स्मारक भी उन्हीं स्मारकों से एक है जो जयरामपुर कब्रिस्तान के भी नाम से जाना जाता है। इस जगह पर भारत, चीन, अमेरिका और ब्रिटेन जैसे कई देशों के सैनिकों को दफनाया गया है जो द्वितीय विश्व युद्ध में शहीद हुए थे।  

इसे भी पढ़ें: मेहरानगढ़ किले से जुड़े इस अभिशाप के बारे में शायद नहीं जानती होंगी आप

कैसे पहुंचे:

changlang arunachal pradesh must visit attractions INSIDE

ट्रेन से जाने के लिए आपको असम के तिनसुकिया रेलवे स्टेशन तक जाना होगा और वहां से आप रोडवेज बस लेकर चांगलांग के लिए जा सकते हैं। दूसरा आप हवाई सफ़र के माध्यम से सीधा अरुणाचल प्रदेश जा सकते हैं और वहां से कैब या बस के ज़रिए चांगलांग पहुंच सकते हैं।

Image Credit: (@njrktv.cloudfront,pixabay,s3waas)