'देवों की भूमि' के रूप में प्रसिद्ध उत्तराखंड अपनी खूबसूरती के लिए पूरी दुनिया में फेमस है। यहां कुछ ऐसी चुनिंदा जगहे हैं जहां घूमने के लिए देश से ही नहीं बल्कि, विदेशों से भी सैलानी आते रहते हैं। उत्तराखंड के इन्हीं चुनिंदा जगहों में से एक है मुनस्यारी। मुनस्यारी उत्तराखंड का एक हिल स्टेशन है, जो खूबसूरती के मामले में किसी भी जगह से कम नहीं है।

समुद्र तल से लगभग 2300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित इस जगह को कुदरत का वरदान कहा जाता है। चारों तरफ घने जंगल और बर्फीली चोटियां यहां देखते ही बनता है। अगर आप भी आने वाले दिनों में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो मुनस्यारी आपको ज़रूर जाना चाहिए। आज इस लेख में हम आपको यहां के कुछ प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे बताने जा रहे हैं।

पंचचूली पर्वत

best places to visit munsiyari in uttarakhand panchpula inside

मुनस्यारी में घूमने और देखने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थान है पंचचूली पर्वत। इस पर्वत के बारे में कहा जाता है कि यह पांच शिखरों से मिलकर बनी हुई है। यह भी मान्यता है कि महाभारत काल में इसी पर्वत पर पांडवों ने स्वर्गारोहण की शुरुआत की थी। ये भी कहा जाता है कि ये पांच चोटियां इन्हीं पांचों पांडवों का प्रतीक है। बर्फ से ढके इन पर्वतों को देखकर यक़ीनन आप उत्तराखंड की अन्य जगहों पर घूमने का कतई विचार नहीं करेंगे। ये पर्वत सामरिक रूप से भी इंडो-तिब्बत बॉर्डर के लिए काफी महत्व रखता है।     

इसे भी पढ़ें: जानें क्या ख़ास है उत्तराखंड के खूबसूरत हिल स्टेशन रानीखेत में घूमने के लिए

कलामुनी टॉप

best places to visit munsiyari in uttarakhand kalamuni top inside

मुनस्यारी से लगभग पंद्रह किलो मीटर की दूरी पर स्थित कलामुनी टॉप यहां की एक प्रमुख जगह है। प्राकृतिक दृश्यों के लिए यह जगह बेहद ही खास है। अगर आप एक पर्वत पर बैठे-बैठे सम्पूर्ण मुनस्यारी के प्राकृतिक दृश्यों का नज़ारा उठाना चाहते हैं, तो आपको यहां ज़रूर घूमने जाना चाहिए। यहां जाने के लिए आप मुख्य शहर से ऑटो या टैक्सी लेकर जा सकते हैं। स्थानीय लोगों के लिए यह एक पवित्र जगह भी है क्यूंकि यहां एक मां काली को समर्पित प्राचीन मंदिर भी है। 

Recommended Video

ब्रिथी वॉटरफॉल

best places to visit munsiyari in uttarakhand brithi waterfall inside

मुनस्यारी के प्राकृतिक खजानों में से एक है ब्रिथी वॉटरफॉल। मुनस्यारी की यात्रा में आप यहां भी घूमने के लिए जा सकते हैं। अद्भुत दृश्यों के साथ यह वॉटरफॉल मुनस्यारी के चुनिंदा और सबसे खास पिकनिक स्पॉट के रूप में भी जाना जाता है। यहां कई सैलानी ट्रेकिंग करने के लिए आते रहते हैं। इसके आसपास मौजूद छोटी-छोटी घास और विभिन्न प्रकार के फूल इसे और भी खास बनाते हैं।

इसे भी पढ़ें: 17 साल बाद भी उत्तराखंड की कुछ दिलचस्प बातें नहीं हैं बदली

थमरी कुंड

best places to visit munsiyari inside

मुनस्यारी शहर से लगभग दस किलोमीटर दूर स्थित है थमरी कुंड। थमरी कुंड सबसे ताजे पानी की झील भी मानी जाती है। इस झील के बारे में धार्मिक मान्यता है कि जब यहां अधिक दिनों तक बारिश नहीं होती है तो लोग यहां आकर इंद्रदेव की पूजा-अर्चना करते हैं ताकि बारिश हो सके। इस झील के आसपास मौजूद अल्पाइन के पेड़ इस जगह को और भी खूबसूरत बनाते हैं। कहा जाता है कि इस झील में अक्सर कस्तुरी मृग पानी पीने के लिए आते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत में कस्तुरी मृग बहुत कम ही देखने को मिलते हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@media-cdn.tripadvisor.com,static.toiimg.com)