भारत के वॉटरफॉल्स के खूबसूरती की मिसाल पूरे विश्व में दिए जाते है। भारत में एक से बढ़ कर एक खूबसूरत और आश्चर्यचकित कर देने वाली वॉटरफॉल्स है। इन वॉटरफॉल्स की सुंदरता इतनी खूबसूरत है कि यहां हर साल लगभग लाखों सैलानी सिर्फ वॉटरफॉल्स की खूबसूरती देखने आते हैं। 

अगर एक तरह से कहा जाए कि भारत अगर अपने प्रकृतिक खूबसूरती के लिए जाना जाता है तो 'वॉटरफॉल्स' उसमें से एक है। अगर आप भी कुछ ऐसी ही बेहतरीन वॉटरफॉल्स घूमने की शौक़ीन है तो भारत के इन वॉटरफॉल्स पर अपने पार्टनर और फैमिली के साथ पहुंच जाए। 

1-Dudhsagar Waterfall

Beautiful Natural Waterfalls                                                                                                                                                

दूधसागर वॉटरफॉल को भारत की सबसे बड़ी वॉटरफॉल्स में से एक माना जाता है। लगभग 1017 फिट की ऊंचाई से यह सीधे जमीन पर गिरती है। दूधसागर अपने प्रकृतिक सुंदरता और अद्भुत सौन्दर्यं के लिए जाना जाता है। इसके आस-पास के हरे-भरे जंगल भी इसमें चार-चाँद लगते हैं। अगर आप अपने पार्टनर के साथ एक बेहद ही खूबसूरत पल गुजरना चाहती है तो यह एक बेस्ट डेस्टिनेशन हो सकता है। आपके हनीमून के लिए भी परफेक्ट जगह है।

कैसे पहुंचे-

सड़क के माध्यम से- पणजी से बाई रोड़ कार या बाइक महज 60 किलोमीटर सफर करना है।

घूमने का टाइम- नवंबर से फरवरी तक या मानसून के दौरान

2-Athirapally Waterfall

biggest and most beautiful natural waterfalls in india inisde

                                                                                                                                                      source:google

इसे भी पढ़ें: भुवनेश्वर की इन 6 ऐतिहासिक धरोहर वाली जगहों पर जरूर घूमने जाएं

आपने फिल्म बाहुबली, दिल से, रावण, पुकार, नायक और कुच्छ ना कहो फिल्म देखी होंगी, तो इन सब फिल्म में एक कॉमन चीज ज़रूर मिला होगा। वो कॉमन चीज थी अथिराप्पिल्ली वॉटरफॉल, जिसे नियाग्रा जलप्रपात और नियाग्रा वॉटरफॉल भी कहा जाता है। इन सभी फिल्मों के दृशय इसी वॉटरफॉल के नीचे फिल्माया गया है। नियाग्रा वॉटरफॉल केरल राज्य की सबसे बड़ी वॉटरफॉल है। यहं की प्रकृतिक खूबसूरती आपके यात्रा को रोमांचक बनाने वाली है। इतना तो तय है कि इस वॉटरफॉल की पहली झलक से ही आपको प्यार हो जायेगा।

इस तरह यहां पहुंचे-

रेल-केरल के चलाकुडी रेलवे स्टेशन से से 30 किलोमीटर है

प्लेन- कोच्चि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

बेस्ट टाइम विजिट करने का-जून से सितंबर में अपने पार्टनर के साथ पहुंच जाएं।

Recommended Video

3-Hogenakkal Waterfall

biggest and most beautiful natural waterfalls in india inisde

                                                                                                                                 source:google

तमिलनाडु अपने प्रकृतिक और खूबसूरत ट्रेवल डेस्टिनेशन के लिए पुरे भारत में जाना जाता है। यहां की प्राचीन ईमारत, बिच और धार्मिक मंदिर पूरे भारत में सबसे खूबसूरत मणि जाती है। होगेनक्कल वॉटरफॉल भी उन्हीं बेस्ट डेस्टिनेशन में से एक है जो सैलानियों की पहली पसंद होती है। यह वॉटरफॉल धार्मिक नदी यानि कावेरी नदी के जल से निर्मित होता है तमिलनाडु में गिरती है। इस वॉटरफॉल की खूबसूरती मानसून के दौरान और भी खूबसूरत और आकर्षण भरा हो जाता है।  अगर आप अपने दोस्तों और फैमिली के साथ तमिलनाडु घूमने जाने का प्लान बना रही है तो यहाँ ज़रूर पहुंचे।

जाने का सही टाइम- मानसून के टाइम  

मार्ग- बाई सड़क, कार,बाइक बस से।  

4-Elephant Falls

biggest and most beautiful natural waterfalls in india inside

                                                                                                                                                         source:google 

एलीफैंट वॉटरफॉल। सम्भवत आपको नाम से कुछ जानकारी इस वॉटरफॉल के बारे में मल गई होंगी। इस वॉटरफॉल को "स्कॉटलैंड ऑफ़ द ईस्ट" के नाम से भी जाना जाता है। ईस्ट राज्यों में अगर सबसे खूबसूरत वॉटरफॉल की नाम आती है तो सबसे पहले इसी वॉटरफॉल की आती है। एलीफैंट वॉटरफॉल पूरे नार्थ-ईस्ट में सबसे बेहतरीन और सबसे व्यस्त पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता है। यहां अधिकांश कपल्स और हनीमून मानाने ही आते हैं। अगर आप भी कुछ इसी तरह का प्लान कर रही है तो फिर इस जगह अपर पहुंच जाएं।

कैसे जाना है-सड़क: शिलांग से 12 किलोमीटर।

घूमने का सबसे अच्छा समय: नवंबर से फरवरी के बीच माना जाता है।

5-Nohsngithiang Waterfall

biggest and most beautiful natural waterfalls in india inside

                                                                                                                    source:google

मेघालय अपने बेहतरीन खूबसूरत पहाड़िओं और खूबसूरत प्रकृतिक नज़रों के लिए जाना जाता है। इसके साथ यहां की कई वाटरफॉल्स भी बेस्ट ट्रेवल डेस्टिनेशन भी मानी जाती है। नोहसिंगिथियांग वॉटरफॉल उन्हीं में से एक है। इस वॉटरफॉल को सेवन सिस्टर यानि सात बहनों का वॉटरफॉल भी बोला जाता है। लगभग 1,033 फीट की ऊंचाई से गिरने वाला इस वॉटरफॉल की नज़ारा बेहद ही अद्भुत लगता है। अगर आप यहाँ की एक बार सैर कर ले, तो शायद ही आप किसी जगह को याद रख पाए। यहाँ घूमने के लिए सबसे बेस्ट टाइम मानसून ही माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: हनीमून के लिए स्विटज़रलैंड की वादियों से कम खूबसूरत नहीं हैं ये 6 जगहें

6-Bhimlat falls

biggest and most beautiful natural waterfalls in india inside

                                                                                                                                               source:google

राजस्थान जितना अपने ऐतिहासिक इमारतों और स्थलों के लिए जाना जाता है उतना ही होने प्रकृतिक नज़रों के लिए भी जाना जाता है।  इस राज्य में ऐसे कई झरने है जो सैलानिओं के लिए पहला डेस्टिनेशन होता है।  लेकिन, इन सब के अलावा भी एक ऐसी जगह है तो अपने प्रकृतिक वॉटरफॉल के लिए पूरे भारत में जाना जाता है। उस जगह का नाम है भीमलत वॉटरफॉल। अगर आप राजस्थान में इमारते देख-देख के थक गई है तो यहां जा के अद्भुत खूबसूरती का लुफ्त उठा सकती है। भीमलत मानसून के दौरान अपने आकर्षण के लिए समूचे भारत में प्रसिद्ध स्थान माना जाता है।

कैसे पहुंचा जाये: सड़क: चित्तौड़ रोड से 35 कि.मी.

यात्रा का सबसे अच्छा समय: जून से अक्टूबर