• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

दिल्ली के बगल में मौजूद खूबसूरत सोहना हिल्स घूमने का प्लान आप भी बनाएं

अगर आप दिल्ली के आस-पास ही घूमने का प्लान कर रहे हैं तो फिर आपके लिए सोहना हिल्स से बेहतर कोई जगह नहीं।
author-profile
Published -13 Jun 2022, 13:21 ISTUpdated -20 Jun 2022, 12:23 IST
Next
Article
famous places to visit in sohna hills

अक्सर बगल में मौजूद खूबसूरत जगह होने के बाद भी हम और आप किसी दूर जगह घूमने के लिए निकल जाते हैं। लेकिन जब कोई अन्य व्यक्ति पास वाली जगह के बारे में बताता है तो फिर अफ़सोस होता है कि हम भी क्यों नहीं घूमने गए। खैर, आने वाले दिनों में अगर आप भी दिल्ली के आसपास किसी बेहतरीन और ठंडी जगह घूमने का प्लान बना रहे हैं तो फिर आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि इस लेख में हम आपको खूबसूरत हिल्स 'सोहना हिल्स' के बारे में बताने जा रहे हैं जो NH48 से होते हुए लगभग 84 किमी दूर है। आइए यहां मौजूद कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में जानते हैं।

दमदमा लेक

places to visit in sohna hills dumdama lake haryana inside

दमदमा लेख सिर्फ सोहना का ही नहीं बल्कि पूरे हरियाणा की एक खूबसूरत जगह है। यह लेख सेंट्रल दिल्ली, साउथ-वेस्ट और नॉर्थ दिल्ली के साथ नोएडा और गुड़गांव के लोगों के लिए भी एक फेमस जगह है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पहाड़ों और हरियाली के बीच में मौजूद यह लेक लोकप्रिय पिकनिक स्थल के रूप में भी फेमस है। यहां आप बोटिंग का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। आपको बता दें कि दमदमा लेक सोहना हिल्स से लगभग 30 मिनट की दूरी पर है।    

एडवेंचर कैंप

places to visit in sohna hills camp haryana isnide

शायद आपको यकीन नहीं होगा कि सोहना हिल्स में कोई एडवेंचर कैंप भी होगा। जी हां, इस हिल्स के एक हिस्से में एक कैंप भी है जहां ट्रेकिंग से लेकर रॉक क्लाइम्बिंग का मज़ा उठाने के लिए सैलानी पहुंचते हैं। ऐसे में अगर आप छोटी सी यात्रा में एडवेंचर का लुत्फ़ उठाना चाहते हैं तो फिर आपको सोहना हिल्स ज़रूर घूमने जाना चाहिए। यहां दोस्तों या परिवार के साथ घूमने का एक अलग ही मज़ा होता है।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली-NCR के पास ये खूबसूरत हिल स्टेशन भीड़-भाड़ और गर्मी से बचने के लिए हैं बेस्ट

कम्बोज इमारत  

places to visit in haryana inside

सोहना हिल्स में मौजूद कम्बोज इमारत या फिर कम्बोज खंडहर भी घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है। पहाड़ियों और जंगलों के बीच में मौजूद ये स्थल बिल्कुल शांत जगह है। कम्बोज इमारत से कुछ ही दूरी पर मौजूद सोहना का पहाड़ी किला भी आप घूमने के लिए जा सकते हैं। अरावली की पहाड़ियों में स्थित होने के चलते सोहना का पहाड़ी किला चुनिंदा पर्यटन स्थलों में से एक है। हालांकि कई लोग यहां अकेले घूमने से भी डरते हैं। (हरियाणा के खूबसूरत हिल्स)

Recommended Video

सोहना झील पहुंचे

places to visit in sohna hills and lake haryana inside

दमदमा लेक घूमने के अलावा सोहना हिल्स में मौजूद सोहना झील भी घूमने के लिए जा सकते हैं। इस जगह को लेकर एक कहावत है कि इस जगह का नाम पड़ने के पीछे एक दिलचस्प कहानी है। कहा जाता है कि इस हिल्स या झील का नाम इसलिए पड़ा क्योंकि यहां की मिट्टी किसी समय सोना उगलती थी। हालांकि, इस बात का कोई प्रमाण नहीं है। इस झील के आसपास आपको सैलानी घूमते हुए दिख जाएंगे। झील में बत्तख भी घूमने रहते हैं।

इसे भी पढ़ें: गर्मी की छुट्टियों में परिवार संग इस पॉपुलर जगह जरूर घूमने पहुंचे


कैसे पहुंचे?

सोहना हिल्स जाना बेहद आसान है। यहां आप अपनी कार से कभी भी घूमने के लिए जा सकते हैं। हरियाणा रोडवेज बस लेकर भी यहां घूमने के लिए जा सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गुरुग्राम से सोहना हिल्स की दूरी लगभग 47 किलोमीटर की दूरी पर है। (गुड़गांव के खूबसूरत हिल स्टेशन)   

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@dynamic,transindiatravel)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।