• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

दिल्ली-NCR के पास ये खूबसूरत हिल स्टेशन भीड़-भाड़ और गर्मी से बचने के लिए हैं बेस्ट

गर्मी के मौसम में किसी ठंडी जगह और भीड़-भाड़ से दूर घूमना चाहते हैं तो आप दिल्ली-NCR के आसपास मौजूद इन हिल स्टेशन्स को एक्सप्लोर करें।
Published -08 Jun 2022, 12:02 ISTUpdated -08 Jun 2022, 14:17 IST
author-profile
  • Sahitya Maurya
  • Editorial
  • Published -08 Jun 2022, 12:02 ISTUpdated -08 Jun 2022, 14:17 IST
Next
Article
famous hill stations around delhi ncr

गर्मी के दिनों में हिल स्टेशन्स पर सैलानियों की भारी भीड़ देखने को मिलती है। जून-जुलाई के महीने में अधिक गर्मी पड़ने की वजह से दिल्ली और इसके आसपास की जगहों के लोग घूमने के लिए अच्छी जगह की तलाश करते रहते हैं। कई बार सैलानी ऐसी जगह की तलाश करते हैं जहां अधिक भीड़ भी न हो और गर्मी में ठंडी-ठंडी हवा का लुत्फ़ भी उठा सके।

अगर आप भी दिल्ली-NCR के आसपास ऐसी जगह की तलाश में है जहां अधिक भीड़ न हो तो फिर आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि इस लेख हम आपको दिल्ली-NCR के आसपास मौजूद कुछ खूबसूरत हिल स्टेशन्स के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं।

नौकुचियाताल (Naukuchiatal) 

best hill stations around delhi ncr Inside

गर्मी से बचने के लिए हिमाचल प्रदेश में ऐसी बहुत सी जगहें हैं जहां हर रोज हजारों सैलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं। लेकिन अगर आप गर्मी के साथ-साथ भीड़-भाड़ से बचने के लिए किसी खूबसूरत जगह की तलाश में है तो फिर आपको नौकुचियाताल हिल स्टेशन पहुंचना चाहिए। हिमालय की तलहटी में बसा यह हिल स्टेशन एक नहीं बल्कि कई प्राकृतिक दृश्यों के लिए लोकप्रिय है जो आपका मन मोह लेंगे। यहां आप नौकुचियाताल झील और सत्तल झील घूमने के लिए जा सकते हैं।

दूरी- दिल्ली-NCR से लगभग 317 किमी दूर

कानाताल (Kanatal)

famous hill stations around delhi ncr Inside

भीड़-भाड़ और गर्मी से बचने के लिए उत्तराखंड की वादियों में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो फिर आपको देहरादून या नैनीताल नहीं बल्कि कानातल घूमने के लिए पहुंचना चाहिए। यहां कोडिया जंगल, टिहरी कानातल झील और टिहरी बांध घूमने के साथ-साथ यहां पर आप रॉक क्लाइम्बिंग, वैली क्रॉसिंग और ट्रैकिंग का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। यक़ीनन यहां के प्राकृतिक नजारे और घने जंगल में आपका मन कहीं खो जाएगा।

दूरी- दिल्ली-NCR से लगभग 328 किमी दूर 

इसे भी पढ़ें: चौकोरी हिल स्टेशन की हसीन वादियों में घूम आएं, दिल्ली से करीब 494 किमी है दूर

Recommended Video

चकराता (Chakrata)

best less crowded hill stations around delhi ncr Inside

प्रकृति की गोद में बसा चकराता एक बेहद ही खूबसूरत और शांत जगह है। देहरादून से लगभग 90 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद चकराता हिल स्टेशन भीड़-भाड़ से बिल्कुल दूर है। पूर्व में यमुना नदी और पश्चिम में टोंस नदी होने के चलते इस जगह की खूबसूरती देखने लायक होती है। गर्मी के मौसम में यहां की ठंडी हवा सैलानियों को मग्न कर देती है। यहां आप टाइगर फॉल, रामताल गार्डन, देव वन और कानासर जैसी खूबसूरत जगह घूमने के लिए जा सकते हैं।

दूरी- दिल्ली-NCR से लगभग 323 किमी दूर 


कोटद्वार (Kotdwar)

hill stations around delhi ncr Inside

गर्मी के दिनों में हरियाली और ठंडी में घूमना चाहते हैं और भीड़-भाड़ से भी बचना चाहते हैं तो फिर आपको कोटद्वार घूमने के लिए ज़रूर जाना चाहिए। यहां बच्चों के साथ गर्मी की छुटियाँ मनाने के लिए भी पहुंच सकते हैं। यहां आप कण्वाश्रम, चरेख डंडा और सेंट जोसेफ चर्च जैसी शांत जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें: वीकेंड में घूमने का प्लान है, तो गुड़गांव की इन जगहों को करें एक्सप्लोर

दूरी- दिल्ली-NCR से लगभग 242 किमी दूर    

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@wiki,uttarakhand,himachal)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।