• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

गर्मी की छुट्टियों में परिवार संग इस पॉपुलर जगह जरूर घूमने पहुंचे

अगर आप भी गर्मी की छुट्टियों में परिवार संग घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इस ठंडी जगह आपको जरूर घूमने जाना चाहिए। 
author-profile
Published -02 Jun 2022, 12:15 ISTUpdated -07 Jun 2022, 12:34 IST
Next
Article
best places to visit in rampur bushahr

जून-जुलाई का महीना गर्मी की छुट्टियों का समय होता है। इस समय लगभग हर स्कूल और कॉलेज में भी गर्मी की छुट्टियां हो जाती हैं। इसलिए कई लोग परिवार के साथ वीकेंड या अन्य दिनों में घूमने का प्लान बनाते रहते हैं। खासकर बच्चे माता-पिता से गर्मी की छुट्टियों में घूमने का जिद्द करते रहते हैं। ऐसे में अगर आप भी घूमने का प्लान बना रहे हैं तो फिर आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए।

वैसे तो गर्मी की छुट्टियों में लोग शिमला, देहरादून, नैनीताल, ऋषिकेश जैसी जगहों पर घूमने का प्लान बनाते हैं, लेकिन यहां गर्मी के मौसम में अमूमन भीड़ रहती है। (Places To Visit In Rampur Bushahr) ऐसे में हम आपको रामपुर बुशहर के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप घूमने के लिए जा सकते हैं। रामपुर बुशहर एकदम शांत और चंडीगढ़ से लगभग 216 किमी दूरी पर है। आइए जानते हैं यहां मौजूद कुछ खूबसूरत जगहों के बारे में।

पदम पैलेस (Padam Palace)

best places to visit in rampur bushahr himachal pradesh inside

सतलुज नदी के तट पर मौजूद पदम पैलेस रामपुर बुशहर में घूमने के लिए एक बेहतरीन और खूबसूरत जगह है। एक राजशाही महल होने के साथ-साथ सैलानियों के लिए बेहद खास है, क्योंकि पहाड़ों के बीच में होने के चलते यहां पहले और सबसे अधिक सैलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं। इस पैलेस और इसके आसपास की शांत वातावरण में अगर आप भी घूमना चाहते हैं तो गर्मियों की छुट्टियों में आप भी यहां घूमने के लिए जा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: गर्मी की छुट्टियों में परिवार संग इन पॉपुलर जगहों पर जाने से बचें

तानी जुब्बड़ झील (Tani Jubbar Lake)

best places to visit in rampur bushahr inside

रामपुर बुशहर से कुछ ही दूरी पर मौजूद तानी जुब्बड़ झील की खूबसूरती देखते ही बनती है। गर्मी के मौसम में कई सैलानी झील के पास में बैठकर यहां की खूबसूरती निहारते रहते हैं। (Tourist Places To Visit In Rampur Bushahr) इस झील को पक्षियों का घर भी माना जाता है। झील के आस-पास कई मशहूर पर्यटन स्थल भी मौजूद है जहां आप घूमने के लिए जा सकते हैं। (मोरनी हिल्स) आपको बता दें कि यह जगह शिमला से लगभग 75 किमी की दूरी पर है।

श्राईकोटी टेम्पल (Shrai Koti Temple)

best places to visit in rampur bushahr himachal pradesh inside

रामपुर बुशहर से लगभग 50 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद श्राईकोटी टेम्पल एक पवित्र स्थल होने के साथ-साथ एक प्रमुख पर्यटक स्थल भी है। पहाड़ों के बीच में मौजूद यह मंदिर सैलानियों के लिए बीच भी लोकप्रिय है। बर्फ से ढके ऊंचे-ऊंचे पहाड़ और खूबसूरत नज़ारे यहां से देखते ही बनता है। (चौकोरी हिल स्टेशन) इस मंदिर को लेकर एक मिथक है कि यहां कभी भी पति-पत्नी साथ में पूजा करने नहीं जाते हैं। यानि मंदिर में पूजा के लिए पति पत्नी अलग-अलग समय जाते हैं।

Recommended Video

खूबसूरत नेचर का लुत्फ़ उठाएं 

places to visit in rampur bushahr himachal pradesh inside

पदम पैलेस, तानी जुब्बड़ झील और श्राईकोटी टेम्पल घूमने के अलावा यहां आप नेचर का अद्भुत लुत्फ़ उठा सकते हैं। रामपुर बुशहर में आप ट्रैकिंग भी कर सकते हैं। घने जंगलों के बीच घूमने के साथ-साथ प्रवासी पक्षियों को भी देख सकते हैं। कहा जाता है कि यह स्थान पक्षियों के लिए सर्व है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मार्च से जून और जुलाई में घूमने के लिए इस स्थान को बेस्ट माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: मॉनसून में घूमने के लिए परफेक्ट होंगे उत्तर प्रदेश के ये खूबसूरत झरने

कैसे रामपुर बुशहर जाएं?

रामपुर बुशहर आप वायु मार्ग, रेल मार्ग और सड़क मार्ग के द्वारा भी पहुंच सकते हैं। सबसे पास में जुब्बरहट्टी हवाई अड्डा है। यहां से आप लोकल टेक्सी या कैब को लेकर रामपुर बुशहर घूमने के लिए जा सकते हैं। निकटतम रेलवे स्टेशन कालका है। सड़क के द्वारा भी आप यहां जा सकते हैं। (रोहडू हिल स्टेशन) दिल्ली, शिमला, चंडीगढ़ आदि कई शहर से बस के द्वारा भी आप यहां घूमने के लिए जा सकते हैं। अपनी कार से भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@wiki,gphoto)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।