• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

गुड़गांव के बगल में मौजूद इन खूबसूरत हिल स्टेशन को करें एक्सप्लोर

गुड़गांव के आसपास अगर आप भी किसी खूबसूरत हिल स्टेशन घूमने का प्लान बना रहे हैं तो गर्मी के मौसम में इन ठंडी जगहों को करें एक्सप्लोर।
Published -06 Jun 2022, 14:51 ISTUpdated -20 Jun 2022, 12:42 IST
author-profile
  • Sahitya Maurya
  • Editorial
  • Published -06 Jun 2022, 14:51 ISTUpdated -20 Jun 2022, 12:42 IST
Next
Article
best hill station near gurgaon in hindi

गुरुग्राम जिसे कई लोग गुड़गांव के नाम से भी जानते हैं। दिल्ली के पास में होने के चलते यहां वीकेंड या अन्य दिनों में घूमने के लिए हजारों लोग पहुंचते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि गुड़गांव के आसपास ऐसे कई हिल स्टेशन है जहां आप घूमने के लिए जा सकते हैं? अगर नहीं मालूम है तो फिर आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि इस लेख में हम आपको ऐसे हिल स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जो गुड़गांव यानि गुरुग्राम से बहुत पास में है। आने वाले दिनों या फिर वीकेंड में परिवार, दोस्तों या पार्टनर के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं तो फिर आपको यहां ज़रूर जाना चाहिए।

लक्सर (Laksar)

best hill station near gurgaon lasker Inside

अगर आप शहर की भीड़-भाड़ से दूर किसी शांत जगह अच्छा समय बिताना चाहते हैं तो फिर आपको उत्तराखंड में मौजूद लक्सर घूमने के लिए ज़रूर जाना चाहिए। अगर आप हरिद्वार घूमने के लिए जा रहे हैं तो फिर आपको यहां भी घूमने के लिए ज़रूर जाना चाहिए। आपको बता दें कि हरिद्वार से लगभग 30 किमी की दूरी पर है लक्सर हिल स्टेशन।

गुड़गांव से लक्सर की दूरी- तक़रीबन 230 किलोमीटर  

इसे भी पढ़ें: शिमला में मौजूद इन गेस्ट हाउस में कम खर्चे में यादगार छुट्टियां बिताएं

कोटद्वार (Kotdwar)

best hill station near gurgaon kotdwar Inside

गर्मी के दिनों में हरियाली और ठंडी हवा के बीच घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको कोटद्वार ज़रूर जाना चाहिए। आपको बता दें कि गुड़गांव से पास में मौजूद यह सबसे खूबसूरत और सबसे शांत वाली जगहों में से एक है। ऊंचे-ऊंचे पहाड़ और घने जंगलों के बीच घूमने के साथ यहां आप कण्वाश्रम, चरेख डंडा और सेंट जोसेफ चर्च जैसी जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं।

गुड़गांव से कोटद्वार की दूरी- लगभग 242 किलोमीटर

Recommended Video

ऋषिकेश (Rishikesh)

best hill station near gurgaon rishikesh Inside

एक से दो दिन की छुट्टी मिलते हैं ही दिल्ली और आसपास की जगहों पर रहने वाले लोग सबसे अधिक घूमने के लिए ऋषिकेश ही पहुंचते हैं। ऐसे में अगर आप भी गुड़गांव और इसके आसपास रहते हैं तो फिर आपके लिए सबसे पास में ऋषिकेश हिल स्टेशन भी हो सकता है। (Best places to visit in rishikesh) यहां आप घूमने के साथ-साथ फन एक्टिविटीज भरपूर मज़ा उठा सकते हैं। त्रिवेणी घाट, परमार्थ निकेतन आश्रम, मुनि की रेती, वशिष्ठ गुफा घूमने के साथ आप बंजी जंपिंग और रिवर राफ्टिंग भी कर सकते हैं।

गुड़गांव से देहरादून की दूरी- लगभग 268 किलोमीटर

इसे भी पढ़ें: गर्मी की छुट्टियों में परिवार संग इस पॉपुलर जगह जरूर घूमने पहुंचे


लैंसडाउन हिल स्टेशन (Lansdowne)

best hill station near gurgaon Inside

उत्तराखंड में मौजूद लैंसडाउन किसी भी समय घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है। गर्मी के मौसम में भी यहां घूमने के लिए हर रोज हजारों सैलानी पहुंचते हैं। ऐसे में अगर आप घूमने के साथ-साथ एडवेंचर एक्टिविटी करने का प्लान बना रहे हैं तो आप यहां जा सकते हैं। (Best hill station near gurugram) वीकेंड में घूमने के लिए यह आपके लिए एक अच्छी जगह हो सकती हैं। लैंसडाउन में आप भुल्ला ताल, सिंह संग्रहालय, दुर्गा देवी मंदिर आदि जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं।

गुड़गांव से लैंसडाउन की दूरी- लगभग 285 किलोमीटर

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@wiki,thrillophilia)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।