• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

पैसा वसूल है उत्तराखंड की यह जगह, आप भी बनाएं घूमने का प्लान

अगर आप भी आने वाले दिनों में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यह जगह आपके लिए यादगार हो सकती है।
author-profile
Published -19 Jul 2022, 12:36 ISTUpdated -19 Jul 2022, 13:07 IST
Next
Article
best places to visit in mori uttarakhand

उत्तराखंड की हसीन वादियों की खूबसूरती न सिर्फ स्थानीय निवासियों के लिए बल्कि देशी और विदेशी पर्यटकों के लिए भी एक विशिष्ट छाप छोड़ती है। इस राज्य में कोई भी सैलानी घने जंगलों और पहाड़ों से गुजरता है तो यहां की अद्भुत खूबसूरती लगभग हर किसी के मन में एक अनंत छाप छोड़ती है।

ऐसी ही उत्तराखंड में एक जगह है जिसका नाम है 'मोरी'। विशिष्ट खूबसूरती से संपन्न मोरी एक नहीं बल्कि कई अभूत जगहों और दुर्लभ दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है। इस लेख में हम आपको मोरी में मौजूद कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आपको भी एक बार घूमने के लिए ज़रूर पहुंचना चाहिए। आइए जानते हैं।

जेपी कैंप

famous places to visit in mori Jepi camp

जब भी कोई उत्तराखंड में घूमने के लिए जाता है तो वो यह ज़रूर सोचता है कि वो ऐसी जगह ठहरे जहां से हसीन वादियों का दीदार कर सकें। ऐसे में अगर आप मोरी में सबसे पहले किसी जगह घूमना और ठहरना चाहते हैं तो जेपी कैंप जा सकते हैं। यह स्थान नदी के किनारे होने के चलते और भी अधिक खूबसूरत है। यहां आप घूमने के साथ-साथ ट्रैकिंग का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: मशोबरा हिल स्टेशन : 1 दिन की छुट्टी लेकर 5 दिन घूमने का लुत्फ़ उठाएं, ऐसे करें प्लान

नैतवार

netwar in mori uttarakhand

मोरी में मौजूद नैतवार एक छोटा सा गांव है जो अद्भुत खूबसूरती के लिए फेमस है। नैतवर टोंस नदी के संगम पर स्थित है जिसकी वजह से यह जगह ट्रैकिंग और नेचर प्रेमी के लिए जन्नत कम नहीं लगती है। इस गांव की एक पौराणिक कथा भी है। कहा जाता है कि यहां एक प्राचीन स्थल है जो राजा कर्ण से समर्पित है। कई लोग इस गांव को महाभारत से भी जोड़कर देखते हैं। (पार्टनर के साथ घूमने के लिए रोमांटिक जगहें)

Recommended Video

वन विभाग बैरियर 

mori uttarakhand tourist places van vibhag

मोरी में मौजूद वन विभाग बैरियर भी घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है। अगर आप नेचर लवर हैं तो फिर यह जगह आपको कभी भी अपना बना सकती है। इस वन में आप एक नहीं बल्कि कई प्रकार के जानवर को भी देख सकते हैं। आपको बता दें कि यह स्थान ट्रैकिंग के रूप से सबसे अधिक फेमस है। यहां आप बेहतरीन फोटोग्राफी भी कर सकते हैं। (यह वैली बनी सैलानियों की पहली पसंद)

इसे भी पढ़ें: हरिद्वार के इन आश्रमों में रहने और खाने की है फ्री व्यवस्था, आप भी पहुंचें

दुर्योधन मंदिर

आपको पहले ही बता चुके हैं कि इस जगह को महाभारत से भी जोड़कर देखा जाता है। खैर, आपको यह भी बता दें कि यहां मौजूद दुर्योधन मंदिर बेहद पवित्र माना जाता है। यहां आपको हमेशा भक्त पूजा-पाठ करते हुए मिल जाएंगे। ऐसे में अगर आप मोरी में किसी धर्मिक स्थल पर घूमना चाहते हैं तो आप यहां जा सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@findinghimalayas,google)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।