• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

हरिद्वार के इन आश्रमों में रहने और खाने की है फ्री व्यवस्था, आप भी पहुंचें

हरिद्वार घूमने और भगवान के दर्शन के लिए जा रहे हैं तो यहां मौजूद इन आश्रम में फ्री में ठहर सकते हैं। आइए जानते हैं।
author-profile
Published -15 Jul 2022, 12:18 ISTUpdated -15 Jul 2022, 18:20 IST
Next
Article
ashram to stay free in haridwar

हरिद्वार उत्तराखंड की पहाड़ियों के बीच में मौजूद एक प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है। यह हिन्दू धर्म के लिए पवित्र स्थान में से एक माना जाता है। इसलिए यहां हर दिन हजारों भक्त और सैलानी भगवान का दर्शन करने और घूमने के लिए पहुंचते हैं। खासकर, सावन के महीने में हरिद्वार में सबसे अधिक भक्त पहुंचते हैं। पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान शिव ने इसी स्थान पर अपनी जटा खोलकर गंगा नदी को मुक्त किया था। 

इस शहर में जब भी कोई भगवान का दर्शन या घूमने के लिए पहुंचता है तो वो ऐसी जगह की तलाश करता है जहां कम पैसे में आसानी से स्टे कर सकें और अच्छे से घूम सकें। इस लेख में हम आपको हरिद्वार में मौजूद कुछ आश्रमों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां सैलानियों के ठहरने के लिए फ्री में सुविधा मिलती है और आप आसानी से स्टे भी कर सकते हैं। आइए जानते हैं।

शांतिकुंज आश्रम (Shantikunj Ashram)

Shantikunj Ashram in haridwar

हरिद्वार में मौजूद शांतिकुंज आश्रम फ्री में ठहरने के लिए एक बेस्ट स्थान है। कहा जाता है कि इस आश्रम में खाने-पीने के साथ-साथ ठहरने की सुविधा फ्री में मिलती है। सुबह और शाम के समय लंगर लगता है जहां कोई भी व्यक्ति खाना-खाने के लिए जा सकता है। हालांकि, यह भी बोला जाता है कि इस आश्रम में ठहरने के लिए आपको आश्रम के छोटे-मोटे कार्य करने पड़ सकते हैं। आपको बता दें कि यह आश्रम हर की पौड़ी से लगभग 7 किमी दूर है। 

इसे भी पढ़ें: के हुए यात्रियों के लिए रेलवे और एयरपोर्ट का शानदार तोहफा, पढ़ें पूरी खबर

प्रेम नगर आश्रम (Prem Nagar Ashram)

Prem Nagar Ashram in haridwar

हरिद्वार में फ्री में ठहरने के लिए प्रेम नगर आश्रम भी एक बेस्ट स्थान है। इस आश्रम में एक पार्क भी है जिसमें आप शांत समय बिता सकते हैं। पानी के फव्वारे के साथ हरी-भरी हरियाली के साथ यह आश्रम ठहरने के लिए एक बेस्ट स्थान है। कहा जाता है कि इस आश्रम में लगभग आठ सौ कमरे हैं। हालांकि, कुछ लोगों का मानना है कि इस आश्रम में एक रात ठहरने के लिए लगभग 50 रुपये देना होता है। इस आश्रम में सुबह-शाम लंगर भी लगता है। (फ्लोटिंग होटल)

Recommended Video

सप्त ऋषि आश्रम (Sapt Rishi Ashram)

Sapt Rishi Ashram in haridwar

सप्त ऋषि आश्रम को हरिद्वार में सबसे प्राचीन और सबसे सुंदर आश्रमों से एक माना जाता है। गंगा नदी से बहुत पास में होने के चलते यहां सबसे अधिक भक्त पहुंचते हैं। हालांकि, इस आश्रम को लेकर कहा जाता है कि यहां सिर्फ साधु-संत ही ठहर सकते हैं। इसके अलावा स्वयंसेवक भी इस आश्रम में ठहर सकते हैं। आश्रम में होने वाले योग क्लास में आप फ्री में हिस्सा ले सकते हैं। इस आश्रम में भी लंगर लगता है।

इसे भी पढ़ें: क्या सच में दिल्ली में 1 नहीं बल्कि 2 कुतुब मीनार है? पढ़ें पूरी खबर

इन आश्रम और धर्मशाला में भी रूक सकते हैं

pawan dham ashram

शांतिकुंज आश्रम, प्रेम नगर आश्रम और सप्त ऋषि आश्रम के अलावा हरिद्वार में ऐसे अन्य कई आश्रम और भी है जहां आप फ्री में ठहर सकते हैं। पावन धाम आश्रम, परमार्थ आश्रम और श्री जयराम आश्रम में भी ठहर सकते हैं। इसके अलावा यहां कई धर्मशाला भी मौजूद है जहां आप 50-100 रुपये में रूम बुक करके आसानी से रूक सकते हैं। किसी-किस धर्मशाला में पैसे भी नहीं लगते हैं। (भारत के इन आश्रमों में रहने की है फ्री व्यवस्था)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sutterstocks,haridwar)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।