• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

मशोबरा हिल स्टेशन : 1 दिन की छुट्टी लेकर 5 दिन घूमने का लुत्फ़ उठाएं, ऐसे करें प्लान

अगर आप भी अगस्त में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो फिर आपको मशोबरा हिल स्टेशन घूमने ज़रूर पहुंचना चाहिए। 
author-profile
Published -18 Jul 2022, 12:18 ISTUpdated -20 Jul 2022, 16:39 IST
Next
Article
famous places to visit in mashobra hill station

भारतीय लोग काम के साथ समय-समय पर घूमना भी पसंद करते हैं। जब भी दो से तीन दिन का समय मिलता है लोग घूमने के लिए निकल जाते हैं। ऐसे में अगर आप 1 दिन छुट्टी लेकर 5 दिन घूमना चाहते हैं तो फिर आपको इस आर्टिकल को ज़रूर पढ़ना चाहिए। 

जी हां, अगस्त का महीना बहुत जल्द दस्तक देने वाला है। इस साल अगस्त में लंबी छुट्टियां होने वाली हैं। 11 अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक छुट्टियां हो सकती हैं अगर आप 12 अगस्त को ऑफिस से छुट्टी लेते हैं तो, क्योंकि 11 अगस्त को रक्षाबंधन है और 13, 14 अगस्त को वीकेंड है और सोमवार को 15 अगस्त है। इस तरह 5 दिन की छुट्टी में आप हिमाचल में मौजूद पैसा वसूल मशोबरा हिल स्टेशन घूमने का प्लान कर सकते हैं। आइए जानते हैं मशोबरा हिल स्टेशन में मौजूद कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में।

रिजर्व फॉरेस्ट सैंक्चुअरी (Reserve Forest Sanctuary)

Reserve Forest Sanctuary

रिजर्व फॉरेस्ट सैंक्चुअरी मोशाबरा हिल स्टेशन में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। इस सैंक्चुअरी को एशिया के सबसे बड़े जलाशय क्षेत्र में से एक माना जाता है। यहां आप हिमालयी चील, तीतर, हिरण और तेंदुए जैसे जानवर को देख सकते हैं। इस सैंक्चुअरी को बर्ड वाचर्स के लिए जन्नत भी माना जाता है। यहां आप ट्रैकिंग के साथ केम्पिंग का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। आपको बता दें कि यहां आप सुबह 9 बजे से लेकर शाम 5 बजे के बीच टिकट लेकर घूमने के लिए जा सकते हैं।  

क्रैग्नानो (Carignano)

Carignano park

मोशाबरा में मौजूद क्रैग्नानो लोकप्रिय पिकनिक स्थल है। इस जगह के बारे में कहा जाता है कि किसी समय में एक इतालवी फोटोग्राफर का विला हुआ करता था। यह विला पूरी तरह से लकड़ी से बनाया गया है। वीकेंड में दूर-दूर से सैलानी पिकनिक मनाने के लिए क्रैग्नानो पहुंचते हैं। आपको बता दें कि क्रैग्नानो एक नेचर पार्क है और इस पार्क के किनारे-किनारे देवदार के पेड़ है। ऐसे में आप परिवार, दोस्तों या पार्टनर के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: क्या आपने सुना है दक्षिण भारत में स्थित इस फेमस बटरफ्लाई फॉरेस्ट के बारे में? एक बार ज़रूर बनाएं घूमने का प्लान

चैडविक फॉल्स (Chadwick Falls) 

मशोबरा से लगभग 8 किलोमीटर दूर चैडविक फॉल्स घूमने के लिए यह एक बेस्ट स्थान है। कहा जाता है कि चैडविक फॉल्स का पानी लगभग 87 मीटर की ऊंचाई से गिरता है जिसे देखकर सैलानियों का मन तृप्त हो जाता है। इस फॉल के आसपास देवदार के वृक्ष और घाटी बेजोड़ सुंदरता प्रस्तुत करते हैं। यह लोकप्रिय स्थान ट्रैकिंग के लिए फेमस है। आपको बता दें कि यह जगह युवाओं के बीच काफी फेमस है। (यह वैली बनी सैलानियों की पहली पसंद)

Recommended Video

इन एडवेंचर एक्टिविटीज का उठाएं लुत्फ़ 

retreat building

मोशाबरा में  रिजर्व फॉरेस्ट सैंक्चुअरी, क्रैग्नानो और चैडविक फॉल्स घूमने के साथ-साथ छोटा बाजार, महासू देवता का मंदिर और रिट्रीट बिल्डिंग जैसी खूबसूरत जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं। मोशाबरा में घूमने के साथ-साथ आप पैराग्लाइडिंग, रिवर राफ्टिंग और ट्रैकिंग भी कर सकते हैं। (फ्लोटिंग होटल)

इसे भी पढ़ें: अगस्त में पार्टनर के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं तो ये रही रोमांटिक जगहें

कैसे पहुंचे मोशाबरा?

आपको बता दें कि मोशाबरा शिमला का एक जिला है। मोशाबरा के सबसे पास में शिमला हवाई अड्डा है। मोशाबरा हिमाचल प्रदेश और भारत के सभी शहरों से अच्छी से जुडा हुआ है। यहां आप दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश आदि शहर से बस लेकर या फिर अपनी कार से भी घूमने के लिए जा सकते हैं। रेल मार्ग की बात करें तो सबसे पास में शिमला रेलवे स्टेशन है। हालांकि, इसके लिए आपको कालका-शिमला ट्रेन लेना होगा।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sutterstocks,i.ytimg,discovermashobra)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।